Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे सिर दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक...

सिर दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

116
991
sir dard ka gharelu upay

sir dard ka gharelu upay : आजकल सब लोग एक दूसरे से बेहतर करने और आगे निकालने की दौड़ में लगे है, ऐसे में सिर दर्द की शिकायत होना आम है। सिर दर्द का सबसे बड़ा कारण तनाव है। ये समस्या छोटे बच्चों से ले कर बड़े बूढ़ों तक किसी को भी परेशान कर सकती है और अगर ये बीमारी बार बार हो तो ये आधासीसी (माइग्रेन) का रूप ले सकती है। माइग्रेन में सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है जो कई बार असहनीय हो जाता है। अक्सर लोग सिर दर्द का उपचार करने के लिए दर्द निवारक दवाओं (Pain killers) खाते है जैसे की क्रोसिन और पेरासिटामोल। इन मेडिसिन से सिर का दर्द तो कम हो जाता है पर ये शरीर पर बुरा असर डालती है। Head pain इन दवाओं की बजाये देसी आयुर्वेदिक नुस्खे अपना कर भी कर सकते है, जिसका कोई नुकसान नहीं। इस लेख में हम पढ़ेंगे सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय कैसे करे। Headache treatment tips in hindi.

सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय, head pain treatment in hindi

 

सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय(sir dard ka gharelu upay)

Head Pain Treatment Tips in Hindi

 

1. सर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के पाउडर में नमक मिला कर पेस्ट बनाये और दूध के साथ पियें, कुछ मिनटों में ही सिर का दर्द कम हो जायेगा। इसके इलावा लौंग को हल्का सा गरम करे और पीस कर इसका लेप सिर पर लगाने से भी head pain दूर होता है।

2. लहसुन एक प्राकृतिक दर्द निवारक औषधी है, लहसुन की कुछ कलियों को पीस कर निचोड़ ले और उसका रस पियें। इससे सिर दर्द से जल्दी आराम मिलेगा।

3. सिर की मांसपेशियों में तनाव की वजह से दर्द होने लगता है। इस तनाव को कम करने के लिए गर्दन, सिर और कंधो की मालिश करे। रोजाना योगा, एक्सरसाइज और मेडिटेशन करने वालों को सिर दर्द की शिकायत कम होती है।

4. अगर आपको ये परेशानी बार बार होती है तो सुबह सुबह सेब पर नमक लगा कर खली पेट खाये और साथ में गुनगुना दूध पिये। कुछ दिन लगातार ये उपाय करने पर बार बार होने वाले सिर दर्द से छुटकारा मिलेगा।

5. सर दर्द से छुटकारा पाना हो तो एक साफ़ कपडे में बर्फ के टुकड़े डालें और ice pack बना ले। 10 मिनट के लिए इसे सिर पर रखने और हटाने से थोड़ी देर में सर दर्द ठीक होने लगेगा।

6. थोड़ा सा केसर बादाम के तेल में मिला कर इसे सूंघने पर सिर का दर्द कम होने लगेगा। जल्दी राहत पाने के लिए इस उपाय को  2 से 3 बार करे।

7. कई बार नींद पूरी ना होने की वजह से भी सर में दर्द होने लगता है ऐसे में लौंग, इलायची और अदरक डाल कर चाय बनाये और पिये। इससे सिर का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा। अदरक वाली चाय पीना तनाव कम करने और माइंड फ्रेश करने का अच्छा उपाय है।

8. पेट में गैस के कारण अगर सिर दर्द हो तो 1 ग्लास हलके गरम पानी में नींबू रस मिला कर पिये। इससे पेट की गैस और सिर के दर्द दोनों से रहत मिलेगी।

9. सर्दी और जुकाम के कारण सर में दर्द हो तो चीनी और धनिया को पानी में घोल ले और पिए। इससे जुकाम, सर्दी और सिर दर्द से आराम मिलेगा।

10. अगर अधिक गर्मी की वजह से सिर दर्द हो तो नारियल के तेल से सर की मालिश करे। इससे सिर को ठंडक मिलेगी और दर्द से छुटकारा मिलेगा।

 

सिर दर्द का उपचार के आयुर्वेदिक नुस्खे

  • सिर के जिस तरफ दर्द हो उसकी दूसरी तरफ की नाक में 1 से 2 बूंदे शहद की डाले, इस उपाय से सिर दर्द जल्दी दूर होता है। अगर माइग्रेन की वजह से सिर में दर्द हो रहा है तो शहद की जगह देसी गाय के घी की कुछ बूंदे डाले।
  • पानी में दालचीनी पाउडर मिला कर पेस्ट बनाये और सिर पर लगाये, इस आयुर्वेदिक नुस्खे के प्रयोग से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
  • जायफल को चावल के पानी में अच्छे से घीस कर पेस्ट बनाये और सिर पर लगाए, इससे सिर दर्द काम होने लगेगा। .
  • सर दर्द ठीक करने के लिए गाय का गरम दूध पीना भी फायदेमंद है।  .
  • खीरा काट कर सिर पर रगड़ने और सूंघने से headache कम होता है।
  • सरसों के तेल को कटोरी में डाल कर 2 से 3 बार सूँघे।


बाबा रामदेव के योगा से सिर दर्द का इलाज

रोजाना 10 मिनट योगा कर के आप सर दर्द से छुटकारा पा सकते है। सिर दर्द का उपचार करने के लिए Baba Ramdev द्वारा बताये हुए कुछ योगा आसान निचे लिखे है।

  1. सूर्य नमस्कार
  2. नाड़ी शोधन
  3. पवनमुकतासना
  4. भ्रामरी प्राणायाम
  5. स्वरगासन

 

सिर दर्द में परहेज क्या करे

  • ऐसे भोजन से परहेज करे जिस से क़ब्ज़ होने की आशंका हो।
  • बिना मसाले वाला सादा भोजन करे.
  • धूम्रपान और शराब से दूर रहे।
  • अधिक तनाव लेने से बचे।

 

दोस्तों सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय, Head Pain Treatment Tips in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेंट के जरिये बताये और अगर आपके पास आधा सिर दर्द (माइग्रेन) के उपचार के देसी नुस्खे है तो हमारे साथ भी शेयर करे।

116 COMMENTS

    • गोहिल जी आप डॉक्टर से चेकअप करवाये और जाने की कही ये समस्या माइग्रेन की वजह से तो नहीं, अगर ये माइग्रेन ही है तो इसका उपचार करे। ऊपर लिखे नुस्खे माइग्रेन से राहत पाने में भी असरदार है।

  1. Mujhe thodi der bhuke rhne ya fir sorgul wale sthan pr thodi der rhne ya thodi thkan hone pr sir dard hota h kabhi kabhi to ye roj hota h or sath me aankho me dard or ulti ka mn hota h or bina dwai shi nhi hota h
    Ye sir dard thoda bhuke rhne pr to roj hota h + ankho me drd or bina dwai dik nhi hota ilaj btaeye please

    • राजेश जी आप पहले डॉक्टर से चेकअप करवाये और जाने की आपको ये समस्या क्यों हो रही है, जब तक बीमारी के कारणों का पता नहीं लगेगा तब तक सही तरीके से उपचार नहीं हो पायेगा.

  2. मेरे सर में दर्द होता है और दर्द के आस पास ही छोटी सी फुंसी भी मिलती है जो कुछ दिनों में सही हो जाती है। ये सर में अलग अलग जगहों पर होता है कभी ऊपर तो कभी गर्दन के पास। क्या कारन हो सकता है ।

    • राकेश जी सिर में दर्द तनाव, माइग्रेन या किसी और बीमारी की वजह से हो सकता है, इसका सही कारण जानने के लिए आप डॉक्टर से मिले और जाँच करवाये.

    • दोस्त हर रोज सुबह शाम गाय का शुद्ध देसी घी की दो दो बूंदे नाक में डालने से आराम मिलता है. हम प्रयास करेंगे जल्द ही माइग्रेन का इलाज के घरेलू नुस्खे की जानकारी के लिए एक लेख लिखे.

  3. मुझे हर दिन दर्द होता है मे क्या करु समझ मे नही आता है और मे डॉक्टर को व दिखला चुका हु लेकिन जब तक दावा खाता हु तब तक ठीक रहता हु छोड़ देने पर फिर उसी तरह दर्द करने लगता है

    • दोस्त आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाओं से इलाज में थोड़ा समय लगता है पर किसी भी रोग की उपचार में ये काफी असरदार है, आप किसी दूसरे आयुर्वेद या होमियोपैथी डॉक्टर से मिल कर दुबारा से सलाह करे और इस बात का भी ध्यान दे की बीमारी के कारणों की पूरी जानकारी हो तभी उपचार सही दिशा में हो सकेगा.

  4. सर जब में study करता हु तो सिर भारी सा हो जाता हे और आँखों में आँशु आने शूरू हो जाते हे और फिर पढने को बिल्कुल भी मन नही करता इसका क्या कारण हो सकता हे

  5. सर मेरी पत्नी को पूरे सिर में दर्द होता है और सिर कि नस नस खींचा ती है और पुरे सिर में गिला गिला सा हो जाता है 7 8महीनो से डोक्टरों को भी दिखाया गया पर कोई आराम नहीं मिल रहा है आप कोई देसी इलाज बताइए कि जिससे की आराम मिल सकें

  6. Sir meray sir may dard 2-3din baad honay lgta hai sarir ka temprature b down ho jata hai jab tk mai temprature ki medicin na loo yeh theek nahi hota aap mujay koi gharalu nuskha bataoo jis say may sirdard say chutkara paa saku please reply krna

  7. सर, मुझे चिकेनपॉक्स हुआ था 15 दिन में ठीक हुआ फिर उसके बाद आधा सिशी migrane का दर्द होने लगा है और वो असहनीय हे।डॉ के इंजक्शन से भी रिलीफ नहीं मिल रहा है।प्लीज इसका कोई परमानेंट इलाज बताइये।

    • जय ये दर्द माइग्रेन की वजह से भी हो सकता है, आप डॉक्टर से कंसल्ट करे ताकि रोग का पता चले और सही तरीके से उपचार हो सके.

    • आँखों की नजर कमज़ोर होने से आँखों पर जादा जोर पड़ता है जिससे सिर दर्द की शिकायत हो जाती है, माइग्रेन में भी सिर दर्द होता है. आप को पहले सिर दर्द के कारण पता करने चाहिए तभी सही दिशा में इलाज कर सकेंगी,

    • आधे सिर में दर्द माइग्रेन के लक्षण हो सकते है, इसके घरेलु इलाज की जानकारी ऊपर लेख मैं बताई आप लेख को ध्यान से पढ़े।

  8. सर कभी कभी अचानक धुंधला दिखाई देने के दस मिनट बाद सर दर्द शुरू हो जाता है फिर जी मचलाने लगता है सर Please कोई उपाय बताएईए Age 17

  9. मेरे आधे सिर में गर्दन से ऊपर कि तरफ उठकर दर्द होता है, साथ में आँखों में भारीपन लगता है मैं सोते वक्त तकिया का इस्तेमाल नहीं करती हूँ उलटी जैसे आने को होता है, धूप में चिलचिलाहट मचती है.

    • दोस्त ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे से सिर दर्द दूर करने में काफी मदद मिलती है, अगर आप को इनसे आराम नहीं मिल रहा तो किसी चिकित्सक से मिले और जरूरी इलाज करवाए.

  10. सर जी मेरे सिर मे सुबह मे और शाम में दर्द होता है दिन में सही हो जाता है, कोई उपाय बताइये मुझे एक महीने से ज्यादा हो गया है. मैंने बहुत इलाज भी करा लिया तब भी सही नहीं हुआ.

    • बार बार सिर में दर्द होने से बचने के उपाय में सबसे अहम् है तनाव कम ले और साथ ही जरुरी परहेज भी करे. बिना टेबलेट के सिर दर्द का उपचार के घरेलू नुस्खे ऊपर लेख में पढ़े.

  11. मेरे सिर का आधा भाग में दर्द होता है और मैंने हर डॉक्टर से दवाई ले ली और जाँच भी करवाई पर जब तक दवाई लेता हूँ तब तक ठीक रहता है और वापिस शुरू हो जाता है आज लगभग 4 वर्ष हो गए कोई उपाय बताइये.

  12. नमस्कार जी सर मेरे सिर में लगातार 7 दिन से दर्द हो रहा है हालांकि डॉक्टर से दवा लेके आया लेकिन कुछ मिनट आराम मिलता है और फिर दुखना चालू सर इस का कोई परमानेंट इलाज हो तो बताएंगे.

    • सिर दर्द दूर करने के उपाय और घरेलू उपचार की जानकारी ऊपर पढ़े अगर इलाज करने से भी दर्द ठीक ना हो और नाक की समस्या का समाधान ना हो तो डॉक्टर से मिले और जाँच कराये.

  13. सर मुझे बचपन से रोज सिर दर्द रहता है बड़े बड़े डॉक्टर से इलाज करवा चुका हूँ घरेलू उपाय भी बहुत कर लिए है मुझे अच्छा इलाज बताये.

  14. सर मुझे पिछले काफी सालों से सिर दर्द होता है और जब होता है तो बहुत भयंकर होता है और सहन भी नहीं होता है।
    कई बार तो उल्टी भी हो जाती है कल रात को भी हो गई थी मैंने इस बीमारी का कई जगह इलाज करा लिया है सभी डॉक्टर्स को भी दिखा लिया है।
    लेकिन मुझे अब तक कोई फायदा नहीं हुआ है कृपया आप मुझे ऐसा तरीका बताए जिससे ये बीमारी जड़ से खत्म हो जाए।

  15. मुझे सर्वाइकल है और मुझे गर्दन से दर्द शुरू होता है और सिर दर्द भी होने लगता है। दर्द ज्यादा होने पर बिना दवा का दर्द ठीक नहीं होता है और महीने में कई बार यह दर्द होता है कभी कम पानी पीने पर भी यह होता है और मुझे गैस्ट्रिक प्रॉब्लम भी है। कोई उपाय बताए।

  16. सर मेरे लड़की के सिर में बहुत जोरो से दर्द उठता है ओेेर बेहोश हो जाती है इसका सटीक रूप से उपचार बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − 4 =