Home Eye Health - आँखों की सेहत Retinis pigmentosa - रेटिनिस पिगमेंटोसा रेटिनिस पिगमेंटोसा के लिए उपचार क्या है

रेटिनिस पिगमेंटोसा के लिए उपचार क्या है

0
187

रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा एक ऐसे बीमारी जिसका कोई भी इलाज मुमकिन नहीं है, इस बीमारी के उपचार की खोज लगातार जारी है। किसी भी इंसान की आँखों में अगर रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा की परेशानी हो जाती है तो ऐसे इंसान को सामने की चीजे तो अच्छी और साफ़ तरह से दिखाई देती है, लेकिन दाएं और बाएं की चीजे साफ़ दिखाई नहीं देती है। बच्चो की आँख में रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा की परेशानी उनके माँ बाप की वजह से भी हो सकती है। अक्सर बहुत से लोग आँखों में रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा की परेशानी होने पर अपनी मर्जी से मेडिकल स्टोर से दवाई लेकर अपनी आँखों में डाल लेते है, जिसकी वजह से परेशानी दूर होने की बजाय अन्य परेशानियों के साथ बढ़ जाती है। इसीलिए हम आपको सलाह देंगे की अगर कभी भी आपको अपनी आँखों में थोड़ी सी भी परेशानी दिखाई दे तो बिना नेत्र चिकित्सक की सलाह के कोई सी भी दवाई अपनी आँखों में डालें वरना आपको घटक परिणाम भी भुगतने पढ़ सकते है। आज हम आपको रेटिनिस पिगमेंटोसा के इलाज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देते है, जिनसे आपको काफी मदद मिल सकती है –

1 – रेटिनिस पिगमेंटोसा के उपचार के लिए नेत्र चिकित्सक इस बीमारी से होने वाले अंधेपन को दूर करने के लिए माइक्रोचिप इम्प्लांटेशन करते है, जिससे आपको आराम मिल जाता है।

2 – आँखों की दृष्टि को सुधारने के लिए कई बार आपकी आँखों में ऑप्टिक कृत्रिम उपकरण लगाए जाते है, जिनसे आपको काफी जल्दी राहत मिल सकती है।

3 – अक्सर हमारे शरीर में पाए जाने वाले असामान्य जीनों को बदलने या सही करने के लिए डॉक्टर जीन थेरेपी का इस्तेमाल करके उन्हें सही कर देते है, जिससे आपको आराम मिल जाता है।

4 – कई बार रेटिना शीट प्रत्यारोपण करने से भी आपकी आँखों की देखने की क्षमता को सही किया जा सकता है।

5 – रेटिनिस पिगमेंटोसा की परेशानी शरीर में विटामिन ए की कमी की वजह से भी हो सकती है, ऐसे में डॉक्टर आपको विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करने की सलाह देते है। लेकिन विटामिन ए का अत्याधिक सेवन आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा नुक्सानदायक हो सकता है, इसीलिए हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही सही मात्रा में सेवन करना चाहिए।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × five =