सर्दी जुकाम का उपचार के 10 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

Home Remedies - घरेलू नुस्खे सर्दी जुकाम का उपचार के 10 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

सर्दी जुकाम का उपचार सर्दी जुकाम (Cold and cough) वैसे तो आम सी बीमारी ही है पर अगर इसका इलाज सही तरीके और सही समय पर ना किया जाये तो यह रोग ख़तरनाक रूप भी ले सकता है। जुकाम अपने साथ और भी कई प्रकार की परेशानियों का कारण बन सकता है जैसे की बलगम ,सिर दर्द और बदन दर्द आदि। सर्दी के मौसम में जुखाम और भी भयंकर हो जाता है, इस लिए हमें इस बीमारी का इलाज समय रहते कर लेना चाहिए ताकि हम इससे होने वाले नुकसान से बच सके। इस लेख के जरिये हम आपको सर्दी जुकाम का उपचार और बचने के घरेलू ,आयुर्वेदिक नुस्खे बता रहे है जो कई वर्षो से हमारे घरो में अपनाये जा रहे है। इन उपायों को करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इनका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है। आइये जाने sardi jukam treatment home remedies in hindi.

सर्दी जुकाम का उपचार के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

Sardi Jukam (Cold and Cough) Treatment Tips in Hindi

सर्दी जुकाम नाक से शुरू होता है और धीरे-धीरे इसका प्रभाव पुरे शरीर पर पड़ने लगता है। सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने में ayurvedic और घरेलु उपाय अधिक फायदेमंद है।

1. यदि आपको गले में खराश की परेशानी हो और आपकी नाक बंद हो जाये तो एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें चुटकी भर नमक मिलाये और गरारे करे, इससे गले की खराश की शिकायत दूर होगी और ये नुस्खा कीटाणुओं को शरीर में दुबारा आने की संभावनाओ को भी कम करता है।

2. हल्दी का सेवन जुकाम के उपाय करने में बहुत असरदार है। सर्दी जुकाम होने पर हल्दी वाला दूध पिए, इससे गले की कफ़ दूर होती है और जुकाम से आराम मिलता है। हल्दी का एक छोटा टुकड़ा जला कर उसका धुंआ लेने से नाक का बहना तेज होगा और जुकाम से जल्दी राहत मिलेगी।

3. जुकाम की वजह से पाचन तंत्र भी बिगड़ जाता है, इसलिए हल्का भोजन ले ताकि वो जल्दी पच जाये।

4. गर्म पानी के एक गिलास में नींबू निचोड़कर उसमे शहद का एक चम्मच मिला कर पीने से विटामिन सी की कमी दूर हो जाती है। Vitamin C का सेवन इलाज में बहुत लाभकारी है।

5. Sardi jukam ke desi ilaj में खजूर का सेवन बहुत लाभदायक है, एक गिलास दूध में खजूर को उबाल कर सेवन करने से जुकाम में आराम मिलता है।

6. जुकाम से परेशन व्यक्ति को जादा आराम करने के साथ जादा पानी भी पीना चाहिए, फलों का रस भी पिए तो अच्छा है।

7. तुलसी का प्रयोग सर्दी जुखाम के उपचार में काफी फायदेमंद है। तुलसी की पत्तियों को चबा कर खाये या पानी में उबाल कर इसका काढ़ा बना ले। इस काढ़े को पीने से जल्दी आराम मिलेगा।

8. तुलसी, पुदीना, काली मिर्च और अदरक की चाय सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने का एक कारगर upay है।

9. रोजाना दिन में दो बार शहद व अदरक को मिला कर सेवन करने से इस रोग में जल्दी आराम मिलने लगता है।

10. लहसुन का सूप भी सर्दी जुखाम में काफ़ी राहत देता है।

सर्दी जुकाम होने पर रोगी को भरपूर नींद लेनी चाहिए और हल्का फुल्का योगा भी करना चाहिए, इस से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

सर्दी जुखाम का इलाज के आयुर्वेदिक तरीके

  1. 3 – 4 काली मिर्च पीस कर उसमे थोड़ी पीसी हुई हींग मिला ले फिर इसे गुड की छोटी डली में भर कर उसकी छोटी छोटी गोलियां बना ले और रोजाना सुबह शाम इसका सेवन करे।
  2. गैस और मोटापा के इलाज के साथ-साथ अजवाइन सर्दी जुखाम ठीक करने में भी फायदा करती है। गुनगुने पानी के साथ सुबह शाम अजवाइन लेने से इस बीमारी में जल्दी आराम मिलता है।
  3. नाक बंद हो तो काली मिर्च, इलायची, दालचीनी और जीरे को बराबर मात्रा मे ले और किसी सुत्ती कपड़े में बाँध कर बार बार सूँघे, इससे आपको छींक आने लगेगी और बंद नाक खुल जायेगा।
  4. जायफल और दालचीनी cold and cough treatment में रामबाण उपाय है। जायफल और दालचीनी को बराबर मात्रा में ले कर पीस ले और दिन में 2 बार खाए, इस उपाय से जुखाम में आराम मिलेगा।
  5.  5 लौंग, 10 – 15 ग्राम गेंहू की भूसी और थोड़ा नमक लेकर पानी में मिला ले और उबाल कर एक काढ़ा बना ले। रोजाना सुबह शाम 1 – 1 कप काढ़ा पिये इससे सर्दी जुकाम से आराम मिलने लगेगा।
  6. सर्दी जुकाम के रोग में रात को नींद लेने से पहले राई के तेल को थोड़ा गर्म कर ले और इसकी 3 से 4 बूंदे दोनो कानों में डाले। इसके बाद अब रूई से कानों को बंद कर दे यह gharelu upay जुकाम की समस्या में बहुत प्रभावशाली है।
  7. सर्दी जुकाम के रोग के उपचार में किशमिश का प्रयोग बहुत ही असरदार साबित होता है। किशमिश के कुछ दाने लेकर उसे पीस ले। अब इसका पानी में घोल कर मिश्रण बनाकर इसमें चीनी डाल कर उबाले और फिर ठंडा होने दे। रोज रात को सोने जाने से पहले इसका प्रयोग करने से सर्दी जुकाम में तेजी से आराम मिलता है।

आयुर्वेदिक दवाएं आप को baba ramdev patanjali या फिर किसी पंसारी की दुकान से ले सकते है।

Sardi Jukam से बचने के लिये क्या करे 

सर्दी जुकाम होने पर हमारी दिनचर्या बिगड़ जाती है, इस रोग से बचने के लिए अभी तक किसी तरह की  कोई सटीक medicine या टीका नही बना है, इसलिए अच्छा यही है की हम इसके virus से बचे रहे और अगर आप इस बीमारी से ग्रस्त हो चुके है तो आप निराश ना हो क्योंकि सर्दी जुकाम का उपाय देसी नुस्खे अपना कर किया जा सकता है।

  • इससे बचने का सब से कारगर तरीका है कि आप अपनी हथेलियों को बार बार धोए।  ऐसा करने से संक्रमित वस्तुओ  को छूने से हाथ में आए हुए कीटाणु नष्ट  हो जाते है।
  • अगर आपके घर में कोई cold और cough  से पीड़ित  है तो एक दूसरे के बर्तनो का प्रयोग ना करे।
  • अपने खाने पीने का पूरा ध्यान रखना चाहिए, ऐसा खाना खाये जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व उपलब्ध हो।

बुखार के इलाज का आयुर्वेदिक उपचार 

दादी माँ के घरेलु नुस्खे और उपाय

दोस्तों सर्दी जुकाम का उपचार के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे, Cold and Cough Treatment Tips in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेन्ट के जरिये बताये और अगर आपके पास Sardi Jukam ka ilaj ke gharelu nuskhe है तो हमारे साथ भी शेयर करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

88 टिप्पणी

    • सूरज आप ठंड बुखार और सिर दर्द का उपचार के लिए यहाँ लिखे हुए उपाय कर सकते है, पर ये लक्षण कई बीमारियों के हो सकते है इसलिए ज़रूरी है की आप टेस्ट करवाए और बीमारी की कारणों को जाने.

  1. भाई जी मुझे काफी समय से खाना य प्याज काटने मै आँखो से आँसू और नाक से पानी आने लगता हे और सर्दियों मै गले से हल्का कफ़ तो मुझे बहुत परेशानी होती हे तो मेरे लिये कोई उपाय बताये ॥॥

  2. मुझे सर्दी हुई हैं और सारा शरीर दर्द कर रहा हैं पैर और कमर में ज्यादा दर्द हैं कोई उपाय हो तो बताईये जल्दी से

    • बीमारी से आराम मिलने के बाद अक्सर हम लापरवाह हो जाते है और दवाई बीच में ही छोड़ देते है और जरुरी परहेज भी नहीं करते जिस कारण रोग फिर से बढ़ जाता है.

  3. तीन-चार दिन पहले बारिश में भीग जाने के कारण बड़ा तगड़ा जुकाम हो गया है। नाक में चींटी सी रैंगती रहती हैं तथा रात में नाक बंद हो जाती है,पानी बहने लगता है। गरम पानी भी पी रहा हूँ विक्स के भपारे (भाप) भी ले रहा हूँ परंतु कोई लाभ नहीं रहा है।
    कृपया शीघ्र उपचार बताइये।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 − three =

Recent Articles