आँखों में दर्द और जलन का इलाज 10 आसान उपाय और नुस्खे

Eye Health - आँखों की सेहतआँखों में दर्द और जलन का इलाज 10 आसान उपाय और नुस्खे

आँखों में दर्द का इलाज इन हिंदी: आँखों में जलन होना, पानी आना, खुजली, आँख लाल होना और आँखों के दर्द का प्रमुख कारण है आँख पर ज़्यादा तनाव पड़ना या फिर एलर्जी होना। घर में ज्यादातर समय हम कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल के आगे बैठे रहते है और बाहर प्रदूषण, धूल मिट्टी होती है। ऐसी जीवनशैली और वातावरण में आँखों के रोग होने का खतरा ज़्यादा होता है। 

एक दर्दनाक आँख विभिन्न संवेदनाओं और साथ में लक्षणों को पैदा कर सकती है, जो आपके ऑप्टिशियन को आपकी परेशानी के कारण का निर्धारण करने और आंखों के दर्द के सही उपचार को निर्धारित करने में मदद कर सकती है। 

आंखों में जलन या दर्द होने पर आप गुलाब जल से अपनी आंखें धोएं और हो सके तो आंखों में गुलाब जल की एक बूंद भी डालें। इससे आपको दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। अक्सर, आँख के दर्द जो ऐसा लगता है कि आँख में कुछ पड़ा है, असल में आँख की सामने की सतह, विशेष रूप से कॉर्निया की जलन या सूजन के कारण होता है।

आँख दर्द का इलाज के लिए कुछ लोग आँखों की दवा (मेडिसिन) प्रयोग करते है पर आप घरेलू उपचार और देसी आयुर्वेदिक नुस्खे से घर पर ही आँखों के दर्द को दूर करने के उपाय कर सकते है। आइये जाने natural ayurvedic treatment tips and gharelu nuskhe (home remedies) for eye pain relief in hindi.

आँखों में जलन और दर्द होने का कारण

  • आँखों में इन्फेक्शन होना।
  • बिलनी (आँख में फुंसी) होना।
  • लगातार काम करना और आँखों को आराम ना देना।
  • आँखों में कुछ चला जाये तो भी जलन और दर्द की समस्या आती है।
  • ग्लूकोमा (काला मोतियाबिंद) रोग होने पर आँख दर्द की शिकायत होती है।

आँखों में दर्द का इलाज के घरेलू नुस्खे और उपाय

Gharelu Nuskhe for Eye Pain in Hindi

  1. आँख में जलन या दर्द हो रहा हो तो उसका ट्रीटमेंट के लिए आलू का प्रयोग करना अच्छा उपाय है। एक आलू छील कर इसकी स्लाइस काट ले और आँखों पर रखे, कुछ ही देर में दर्द कम होने लगेगा।
  2. आलू के अलावा खीरे की स्लाइस आँखों पर रखने से भी आँख दर्द का इलाज कर सकते है। आँखों के नीचे के काले घेरे हटाने के लिए भी खीरे का प्रयोग कर सकते है।
  3. आँखों में दर्द का इलाज और जलन दूर करने के लिए ठंडे कपड़े का प्रयोग करे। इसके लिए एक साफ़ कपड़ा ठंडे पानी में भिगो कर आँखों पर रखे। इस उपाय से आँखों को ठंडक मिलती है और दर्द कम होने लगता है। आँखों का रंग लाल होने पर और आँखों की सूजन दूर करने के लिए भी इस उपाय को कर सकते है।
  4. आँख दर्द का कारण अगर इंफेक्शन है तो रात को साफ़ पानी में तुलसी के पत्ते भिगो कर रखे और अगली सुबह इस पानी से आँखे धोये। ध्यान रहे की पानी में पत्ते डालने से पहले पत्तों को साफ़ कर ले नहीं तो इन पर जमा धुल मिट्टी के कण पानी में चले जायेंगे।
  5. आँखों में दर्द का इलाज शहद से भी कर सकते है। जिस आँख में दर्द हो उसमें 1 बूँद शहद डाले। शहद डालने के बाद शुरू में थोड़ी जलन होगी पर इससे आँख की सफाई होगी और दर्द में आराम मिलेगा।
  6. हल्के गर्म दूध में कुछ बूंदे शहद की डाल कर अच्छे से मिला ले, अब आपकी घरेलू eye drop दवा तैयार है, इसे ठंडा होने पर उसकी कुछ बूंदे आँख में डाले और कुछ देर के लिए आँखे बंद कर के लेट जाएं। इस उपाय से कुछ ही देर में आँख का दर्द दूर हो जायेगा।
  7. टी बैग के इस्तेमाल से आँखों की जलन को दूर कर सकते है। टी बैग इस्तेमाल करने के बाद उसे फ्रिज में रख दे और आँखों पर लगाने से कुछ देर पहले उसे फ्रिज से निकल ले फिर आँखों पर रखे।
  8. रोजाना कुछ देर नंगे पांव हरी घास पर चलने से आंखें स्वस्थ रहती है और आँखों की रौशनी तेज होती है। इसके अलावा आप स्वस्थ आँखों के लिए योग भी कर सकते है। योगासन की जानकारी के लिए किसी योग गुरु से मिले।
  9. गुलाब जल भी आँखों में दर्द का उपाय करने में उपयोगी है। गुलाब जल की 1 बूँद आँख में डालने से दर्द जल्दी ठीक होने लगेगा।
  10. अक्सर नींद पूरी न होने की वजह से आँखों को आराम नहीं मिल पाता जिससे आँखों पर तनाव आने लगता है और आँख दर्द करने लगती है। इस समस्या से बचने और इसके समाधान के लिए जरुरी है कि अच्छी नींद ले ताकि आँखों को पूरा आराम मिले।

आँखों की देखभाल कैसे करें: Eye Care Tips in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ आँखों की रौशनी कमजोर होने लगती है और मोतियाबिंद, आँख में पानी आना और आँखे लाल रहना जैसे आँख के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है पर अगर हम समय रहते ही अपनी आँखों की देखभाल के उपाय और घरेलू नुस्खे कर ले तो इन सब समस्याओं से बच सकते है।

  • आँखों से धूल मिटटी साफ़ करने के लिए समय समय पर ताजे पानी से आँखे धोए।
  • आँखों में दर्द का इलाज में अपनी डाइट में हेल्थी फ़ूड शामिल करे ताकि शरीर को जरुरी पोषक तत्व मिलते रहे।
  • आँखे स्वस्थ रहे इसके लिए जरुरी है की आप छह से आठ घंटे की अच्छी नींद जरूर ले।
  • कोई भी औद्योगिक उपकरण इस्तेमाल करने से पहले आंखों पर सुरक्षा के लिए चश्मा पहने।
  • दोपहर के समय तेज धूप में घर से बाहर जाना हो तो तेज धूप और धूल मिट्टी से बचने के लिए आँखों पर चश्मा पहने।
  • अगर आप कांटेक्ट लेंस पहनते हैं तो उन्हें पहनने से पहले अच्छे से साफ कर ले ताकि उसमें धूल मिट्टी के कण न हो।
  • ज़्यादा पास से टी वी देखने से आँखों की नजर कमजोर पड़ने लगती है इसके इलावा लगातार कंप्यूटर या लैपटॉप चलाना भी आँखों के लिए ठीक नहीं।

ऊपर बताए गए उपाय और नुस्खे आपकी जानकारी के लिए है। आँखे हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है इसलिए कोई भी उपाय और दवा प्रयोग करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह ले और ट्रीटमेंट करने का तरीका विस्तार में जाने।

इस लेख में आपने जाना आँख का दर्द और जलन कैसे दूर करे। दोस्तों आँखों में दर्द का इलाज, gharelu nuskhe for eye pain in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास आँखों के दर्द के उपाय और घरेलू नुस्खे से जुड़े अनुभव या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles