Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे एलर्जी का इलाज के 5 आसान घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

एलर्जी का इलाज के 5 आसान घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

86
1096
एलर्जी का इलाज

एलर्जी का इलाज इन हिंदी: प्रदूषण और खाने पिने की चीजों में मिलावट के कारण स्किन, सांस और नाक की एलर्जी जैसी परेशानियां बढ़ रही है। आजकल प्रदूषण की वजह से हवा में कई तरह के जहरीले कण मौजूद होते है जो साँस लेते वक़्त फेफड़ों तक पहुँच जाते है जिससे इंफेक्शन और एलर्जी जैसी समस्याएं होने लगती है जैसे फेफड़ो में सूजन, नाक और गले की बीमारियां होना। अस्थमा जैसे रोग होने का सबसे बड़ा कारण भी यही है। 

कुछ एलर्जी तो ऐसी होती हैं जो किसी व्यक्ति में पूरी ज़िंदगी के लिए होती हैं लेकिन कुछ ऐसी होती हैं जो मौसम के बदलने पर हो जाती हैं | एलर्जी की पहचान में चिकित्सकीय इतिहास को समझना, लक्षणों का अध्ययन, शारीरिक जाँच और एलर्जी टेस्ट करना शामिल है। इन जाँचों में त्वचा की जाँच और खून की जाँच भी शामिल हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपको एलर्जी है, लेकिन यह नहीं पता कि कौन-सी एलर्जी है, तो आपको अपनी जाँच ज़रूर करा लेनी चाहिए।

एलर्जी से चर्म रोग भी होता है, जिसमें तेज खराश होने लगती है और त्वचा लाल हो जाती है। कुछ घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर एलर्जी का इलाज कर सकते है, natural home remedies tips for allergy treatment in hindi.

अगर आप को त्वचा, सांस और नाक में से कोई भी परेशानी बार बार हो तो इसके कारण पता करना जरूरी है, इसलिए आप सबसे पहले ये जाने की किन किन चीजों से आपको एलर्जी है, इसके लिए आप को अपनी दिनचर्या और खाने पीने की आदतों पर ध्यान देना होगा। इसके अलावा लर्जी का परीक्षण करवाने से भी कारण जान सकते है। टेस्ट के लिए डॉक्टर से मिलकर सलाह ले।

एलर्जी के कारण क्या है : Causes

एलर्जी कई तरह की होती है इसलिए इसके कई कारण हो सकते है, जिनमें से कुछ यहाँ लिखे है।

  • हवा में प्रदूषण
  • धूल मिट्टी के कण
  • मौसम में बदलाव आने से
  • लकड़ी, फल और अनाज की धूल
  • मधुमक्खी के काटने से त्वचा पर सूजन आना।
  • जानवरों को छूने से भी कुछ लोगों को एलर्जी होती है।

कुछ दवाओं से भी एलर्जी हो जाती है, जैसे खाली पेट एंटीबायोटिक और दर्द निवारक मेडिसिन लेने से एलर्जी के लक्षण दिखने लगते है।

एलर्जी के लक्षण : Allergy Symptoms

एलर्जी के लक्षणों में नाक में सूजन, सर्दी जुकाम, तेज खांसी और बुखार जैसी समस्याएं होने लगती है। सर्दियों में नाक का बार बार बहना भी एलर्जी के कारण होता है।

  • आँख में पानी आना, जलन होना, खुजली होना या लाली आना आंखों की एलर्जी में होता है।  .
  • साँस लेने में तकलीफ़, खांसी आना और दमा होना गले की एलर्जी के लक्षण है।
  • बारिशों में त्वचा की एलर्जी की आशंका बढ़ जाती है, स्किन की एलर्जी होने पर दाने निकलना, खुजली होना और पित्त होना आम लक्षण है।
  • नाक का बंद होना या फिर तेज बहना, नाक में लगातार छींक आना, खुजली होना या बार बार नजला जुकाम लगना नाक की एलर्जी के लक्षण है।

ऐसे भी कुछ लोग है जिनको खाने पीने की चीजों से एलर्जी होती है। कुछ बड़े और बच्चे ऐसे भी है जिन्हें अनाज से एलर्जी की समस्या होती है जिस वजह से वे गेहूं की रोटी नहीं खा पाते। अनाज की तरह खाने पीने की कुछ और चीजें भी है जिससे एलर्जी होने लगती है जैसे दूध, अंडा, मछली. अगर एलर्जी के कारण तकलीफ काफ़ी बढ़ जाये तो तुरंत डॉक्टर से मिले।

एलर्जी का इलाज के घरेलू उपाय

Home Remedies for Allergy in Hindi

अंग्रेजी दवायें एलर्जी के लक्षणों को कम करती है पर एलर्जी का इलाज जड़ से नहीं करती पर सही तरीके से घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर एलर्जी को जड़ से खत्म तक किया जा सकता है। अगर आप स्किन, गले, नाक या कोई और एलर्जी से परेशान है और बार बार डॉक्टर के चक्कर लगा कर थक गये है तो आप यहाँ लिखे घरेलू तरीके से उपचार करे।

  1. एक अंजीर और एक छुहारा रात को दूध में उबालकर खाए।
  2. 100 ml खीरे का जूस, 100 ml  चुकंदर का जूस और 300 ml गाजर का जूस मिलाकर पीने से भी फायदा मिलता है।
  3. चार पत्ते तुलसी, अदरक, मिश्री, लौंग और काली मिर्च मिलाकर बनाई हुई हर्बल चाय पिने से एलर्जी में आराम मिलता है।
  4. चार से पांच बूंदें कैस्टर ऑयल फलों या सब्जी के जूस में मिलाकर सुबह खाली पेट ले, जूस के अलावा आप पानी का इस्तेमाल भी कर सकते है। इस नुस्खे से स्किन और नाक की एलर्जी से आराम मिलेगा।
  5. सुबह सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर को विटामिन सी मिलता है जो नजला और जुकाम से छुटकारा पाने में मदद करता है। एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस हलके गर्म पानी में मिलाकर सेवन करने से भी एलर्जी ठीक होती है।

एलर्जी का आयुर्वेदिक उपचार के तरीके

  1. सर्दियों में च्यवनप्राश खाने से नाक और सांस की एलर्जी दूर होती है।
  2. एलर्जी का इलाज के लिए हल्दी से बनी हरिद्रा खंड, इस आयुर्वेदिक दवा से स्किन की एलर्जी का उपचार करने में फायदा मिलता है।
  3. एक ग्राम गिलोय पाउडर और 1 ग्राम सितोपलादि पाउडर दिन में दो बार खाली पेट सेवन करने से नाक और सांस की एलर्जी से निजात मिलती है।
  4. स्किन की एलर्जी से राहत पाने के लिए थोड़ा निम्बू का रस नारियल के तेल में मिलाकर रात को लगाए और अगले दिन सुबह नीम के पानी इसे धो ले।
  5. जिन लोगों को नाक की एलर्जी बार बार होती है उन्हे सुबह खाली पेट दो चम्मच आंवले का रस, एक चम्मच शहद और एक चम्मच गिलोय रस में मिलाकर कुछ दिन निरंतर लेना चाहिए।

आयुर्वेदिक मेडिसिन आप बाबा रामदेव पतंजलि स्टोर या पंसारी से ले सकते है। इन दवाओं के इस्तेमाल से पहले आप आयुर्वेद वैद से सलाह जरूर ले। कपालभाति प्राणायाम योग हर रोज करने से भी एलर्जी से आराम मिलता है। एलर्जी का इलाज होम्योपैथिक मेडिसिन से भी हो सकता है, इसके लिए किसी होम्योपैथिक डॉक्टर से मिलकर सलाह ले।

एलर्जी से बचने के घरेलू टिप्स

  • अगर जानवरों से एलर्जी एलर्जी है तो उनसे दूर रहे।
  • ताजी हवा अंदर आने के लिए घर को हवादार बनाए।
  • अगर एलर्जी खाने पीने से है तो उन चीजों का सेवन ना करे।
  • समय समय पर अपने ओढ़ने और सोने के बिस्तरों को गरम पानी से धोए।
  • घर के आस पास और घर में साफ सफाई का ध्यान रखे और गंदगी जमा ना होने दे।
  • घर से बाहर जाना हो तो धूल मिट्टी से बचने के लिए कोई साफ कपड़ा मुंह पर बांधे और आँखों पर चश्मा भी लगाए।

जिसे एलर्जी हो उसे सॉफ सफाई खुद नहीं करनी चाहिए इससे वे धूल मिट्टी से बचे रहेंगे और अगर करनी पड़े तो चेहरे पर एक कपडा बांध ले। इसके इलावा धूल मिट्टी की जगह की सफाई करने के लिए आप गीले कपड़े का इस्तेमाल करे।

अस्थमा का इलाज कैसे करे

दादी माँ के घरेलु नुस्खे

बाबा रामदेव आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों एलर्जी का इलाज के घरेलू उपाय, Home Remedies for Allergy in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताये और अगर आपके पास त्वचा, गले, साँस की एलर्जी का उपचार के देसी नुस्खे है तो हमारे साथ शेयर करे।

 

86 COMMENTS

  1. Sir
    हमे नाक आँख और गले की एलर्जी है
    कृपया उपचार बताये

    लक्षण नाक से पानी बहते रहना, एव छीक और खुजली होना नाक मे सुजन रहना,
    आँख मे खुजली और पानी आना लालीमा रहना.
    गले मे खरास और खासी होते रहना

    उपचार बताएः

  2. सर, मेरे पूरे शारीर [ गर्दन के नीचे से ] खुजलI और चुनचुनाहटपन हैं और नहाने के बाद कुछ दाग [ लालीपन भी ] और कुछ समय बाद खत्म होजाता हैं। 5 – 6 महिने से परेशान हैं। बहुत दवा किय सर Iplease help me sir….
    कुछ् उपाय बताये सर ……

  3. सर मेरे शरीर पर कुछ लाल लाल से दाने है और उन पर खुजली आती है जिस वजह से मैं पुरी रात सो भी नहीं पाता हूं कोई ऊपाय बताए।

  4. सर मेरे बाँडी मे कही पर खुजली करने पर सुजन और लाल पड़ जाता है सर मैने बहुत ईलाज कराया पर ठीक नहीं हो रहा है क्या करे

  5. सर मुझे नाक और गले कि allergy है जैसे कि बार बार सर्दी होना नाक से पानी बहना, गले खराश, छींके आना ऐसे में क्या करे.

  6. Mujhe allergy roz raat ko hoti hai. pure body me hoti hai aur ye laal laal chakte chakte ki tarah hoti hai aur bohot jalan aur itching bhi hoti hai aur mene bohot dawai liye hai par thik nhi ho rhi hai ye ek saal ho gaya hai. Plz kuch help kar do aap mera…

  7. मेरे शारीर में खुजली ठंड के दिन में होती है शरीर में लाल रंग के दाना होता है और बहुत खुजली होती है बैचनी सी होती है बहुत परेशान हो जाता हूँ पुरे शारीर में होती है और मैं डॉक्टर से भी इलाज कर लिया हूँ फिर भी ठीक नहीं हो रहा है मेरे को 5 – 6 वर्ष हो गया है और मैं चिरायता आर्वेदिक दावा पी रहा हूँ फिर भी ठीक नहीं लग रहा है और मैं क्या करूँ आप बताइए.

  8. सर मेरी उम्र 38 वर्ष है। मझे शरीर पर पहले हल्की खुजली मीठा खुजली शुरू होती है। बार बार हल्की खुजली होती है। जहाँ खुजली करता हूँ लाल लाल दाने निकलते है तथा खुजली के निशान बन जाते है। ये लगातार होता है। कोई उपाय बताने का कष्ट करे।

  9. किसी चीज़ के खाने के कारण शरीर पर लाल दाने और खुजली हो गई है दवाई के बाद भी ठीक नहीं हुई मैं क्या करूँ.

  10. Meri wife ko khansi ho gayi hai uski khansi shuru hone se lagatar hoti rahti hai. Vo raat me so nahi pa rahi hai khanste khanste uske sharir me dard ho jata hai. Abhi wah 7 mahine ki pregnent hai. Kripya koi accha sa dawai bataye khansi ko thik karne ke liye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here