लंबे और घने बालों के लिए सबसे अच्छे 5 घरेलू तेल टिप्स इन हिंदी

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्सलंबे और घने बालों के लिए सबसे अच्छे 5 घरेलू तेल टिप्स...

लंबे और घने बालों के लिए तेल इन हिंदी: बाल झड़ना, बालों का सफेद होना, गंजेपन का रोग, दो मुहे बाल और बालों की दूसरी समस्याओं के इलाज के लिए हम कई तरीके अपनाते है जैसे बाल शैम्पू करना, महंगे हेयर ऑयल लगाना, दवा और बालों के घरेलू नुस्खे करना। 

अक्सर लोग बाल लंबे करने के लिए बाजार से शैंपू लेते हैं. लेकिन जब यह भी बेअसर साबित होते हैं तो बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय या बाल बढ़ाने का आसान तरीका तलाशा जाता है |

शरीर को सुंदरता बढ़ाने में काले घने और लम्बे बाल अहम् भूमिका निभाते हैं। यदि आप अपने बालों के झड़ने और उनके पतले होने से परेशान हैं तो टेंशन न लें। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाए बताएंगे जिससे आप अपने बालों को सुन्दर और घने बना सकते हिअ। कुछ घरेलु तेल की मदद से  आप अपने बाल घने और लम्बे  कर सकते हैं |

ये सब उपाय करने के बाद भी कई बार बालों की समस्या दूर नहीं होती। इसका प्रमुख कारण है सही दिशा में इलाज ना करना और सही तरीका न अपनाना। आज हम जानेंगे लंबे और घने बालों के लिए तेल,baal ghane aur lambe karne ka gharelu tel, natural hair oil tips in hindi.

जब भी बालों से जुड़ी किसी समस्या पर चर्चा होती है, तो एक चीज का जिक्र हमेशा होता है. वह है तेल. बालों में तेल लगाकर उन्हें पोषण दिया जाता है. बालों के सही विकास के लिए ऑइलिंग बेहद आवश्यक है. जब आप अपने स्कैल्प पर बालों के तेल की मालिश करते हैं, तो रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है |तो अगर आप भी बालों की समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने तेल को बना सकते हैं और भी बेहतर |

इससे पहले वाले लेख में हमने बाल उगाने, बाल लंबे घने करने के घरेलू उपाय और बाल झड़ना रोकने के नुस्खे जाने है। घर पर किये जाने वाले बालों के उपाय करने में आसान होते है और इनसे नुकसान की संभावना भी न के बराबर होती है। इन नुस्खों के इलावा एक और तरीका है जिससे हेयर प्रॉब्लम का ट्रीटमेंट कर सकते है और वो है बालों की तेल से मालिश करना।

तेल लगाने से बाल उगाने से लेकर बालों को सुंदर, घाना और लंबे करने के उपाय भी आसानी से किये जा सकते है। अब सवाल ये है की बालों के लिए अच्छा तेल कौन सा है। अगर आप भी बालों के लिए आयल के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े।

बालों पर तेल क्यों लगाना चाहिए

अक्सर कुछ लोगों का ये सवाल होता है की क्या बालों पर आयल लगाना चाहिए या नहीं। बालों पर तेल ना लगाने से बाल रूखे और बेजान होने लगते है और बालों की जड़े भी कमजोर होने लगती है जिस कारण बाल झड़ने की समस्या आने लगती है। तेल से बालों की मालिश करने पर सिर की कोशिकाओं में खून का प्रवाह बढ़ता है जिससे बालों को जरुरी पोषण मिलता है और साथ ही बालों की जड़े भी मजबूत होती है।

बालों के लिए तेल : बाल लंबे करने का आयल इन हिंदी

Balo ke Liye Gharelu Tel aur Upay in Hindi

  1. बालों के तेल में सबसे पहला है नारियल का तेल। बेजान और रूखे बालों का इलाज करने के लिए नारियल आयल काफ़ी अच्छा है, इससे बालों में नमी आती है। बाल पतले हो या बाल झड़ रहे हो नारियल के तेल से मालिश करने से बालों के जड़े मजबूत होती है और बाल झड़ना बंद होता है। बाल धोने से एक घंटा पहले नारियल का तेल लगाने से बाल मुलायम और चमकदार होते है।
  2. लंबे और घने बालों के लिए तेल, बाल घने और लंबे करने के लिए सरसों का तेल भी असरदार है। इसमें ओमेगा-3 और 6 होता है। हेयर मसाज के लिए सरसों के तेल को काफी अच्छा माना जाता है।
  3. तिल का तेल हेयर्स और त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन बी, ए और प्रोटीन होता है। ये ऑयल सभी तरह की हेयर प्रॉब्लम में फायदेमंद है। तिल के तेल को रात को सोने से कुछ देर पहले सिर पर लगाए और सुबह धोए। इसके अलावा इसे नॉर्मल तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते है।
  4. जैतून का तेल जिसे हम ऑलिव ऑयल भी कहते है, ये खाने में तो अच्छा होता ही है पर इसके इलावा इस तेल से बालों की मालिश करने से बाल सुंदर दिखते है और बालों का झड़ना भी कम होता है। जैतून का तेल से बालों की डैंड्रफ भी दूर होती है और तेजी से बाल बढ़ाने में मदद मिलती है।
  5. तेज़ी से बाल लंबे करने और बालों को घना बनाने में बादाम का तेल भी काफी उपयोगी है। इस तेल में मिनरल्स, विटामिन ए, और डी होते है। बादाम के तेल से नये बाल उगाने में मदद मिलती है और बालों का झड़ना भी रुकता है।

बालों पर तेल से मालिश करने के फायदे: Balo par tel lagane ke fayde

  • बालों को पोषण देने और कंडीशनिंग करने का सब से अच्छा तरीका है बालों की आयल मसाज करना। बालों की मालिश करने से पहले तेल को हल्का गुनगुना कर ले और बालों की जड़ों तक तेल लगाए और एक घंटे के बाद बाल शैम्पू से धो ले। इस उपाय से बाल मुलायम होने लगेंगे।
  • तेल लगाने से बालों की जड़े मजबूत होती है, बालों को पोषण मिलता है और बालों की समस्याएं दूर होती है।
  • बालों पर तेल लगाने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते।
  • धूल मिट्टी नहीं जमती और गंदगी से बाल बचे रहते है।
  • दो मुहे बाल हटाने के लिए ये उपाय रामबाण का काम करता है इसके अलावा तेल से मालिश करने से बाल मुलायम होते है।
  • रूखे बालों के लिए ऑयल मसाज एक अच्छा ट्रीटमेंट है। इससे सिर में रूसी और खुजली जैसी समस्या खत्म होती है।
  • आयल से मसाज करने पर तेज़ी से बाल बढ़ने लगते है। अगर आप लंबे बाल करना चाहते है तो हर रोज बालों पर तेल लगाए।

लंबे और घने बालों के लिए तेल और बालों की समस्या ख़तम करने के लिए अगर आप पहले से कोई उपाय या नुस्खे कर रहे है तो साथ ही बालों पर आयल से मसाज का तरीका भी अपना सकते है। बाल झड़ना, बाल उगाने और बाल लंबे घने करने के लिए आज कल कुछ आयुर्वेदिक तेल भी बाजार में उपलब्ध है। इसे इलावा पतंजलि पर भी बालों के लिए घरेलू तेल की जानकारी मिल सकती है।

दोस्तों घने और लंबे बालों के लिए तेल, balo lambe aur ghana karne ka gharelu tel, hair oil tips in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास बालों का झड़ना कैसे रोकें, दो मुहे बालों का इलाज और बाल लंबे करने का आयल इन हिंदी से जुड़े अनुभव या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे|

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

15 टिप्पणी

    • डैंड्रफ होने से बाल झड़ने की समस्या अक्सर होती है आप बालों से डैंड्रफ हटाने के उपाय करे और साथ ही अगर ऐसी दवा का सेवन से बचे जिससे आपको बालों की समस्या हो रही है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles