हाई यूरिक एसिड का इलाज के 10 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

Home Remedies - घरेलू नुस्खेहाई यूरिक एसिड का इलाज के 10 आसान घरेलू उपाय और देसी...

यूरिक एसिड का इलाज इन हिंदी: यूरिक एसिड बढ़ने पर ये जोडों में इकठ्ठा होने लगता है जिस वजह से जोड़ों में दर्द की शिकायत आने लगती है। पैरों की उंगलियों, एड़ियों और घुटनों में दर्द होने का एक कारण यूरिक एसिड की मात्रा का बढ़ना भी ही है। इस रोग को गाउट के नाम से भी जानते है। अगर सही समय पर यूरिक एसिड का उपचार और उपाय न किया जाए तो इस रोग से प्रभावित व्यक्ति के उठने बैठने और चलने फिरने में परेशानी आने लगती है।

मानव शरीर में प्यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनता है। यह ब्लड के सहारे किडनी तक पहुंचता है। वैसे तो यूरिक एसिड यूरिन के रूप में शरीर के बाहर निकल जाता है। लेकिन, कभी-कभी यह शरीर में ही रह जाता है और इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसे में यह एसिड शरीर के लिए परेशानी खड़ी कर देता है। यूरिक एसिड की ज्यादा मात्रा से हार्ट डिजीज, हायपरटेंशन, किडनी स्टोन और गठिया जैसी बीमारियां भी हो सकती है, इसलिए यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है|

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है, इसके साथ ही शरीर के कई सारे हिस्सों में दर्द भी होता है| इस समस्या से आगे चलकर आपको गठिया जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है, इसलिए आप इसे नजरअंदाज न करें|आप इसे घर पर ही घरेलू तरीके से कम कर सकते हैं जानें कैसे करें इसका इलाज|

इसका स्तर बढ़ने पर गठिया होने का ख़तरा बढ़ जाता है, इसलिए इस बीमारी को समय रहते ही कंट्रोल करना बहुत ज़रूरी है। कुछ आयुर्वेदिक दवा और देसी नुस्खे से हाई यूरिक एसिड का इलाज कर सकते है और गाउट दर्द से छुटकारा पा सकते है, natural home remedies for high uric acid treatment in hindi.

45 साल से अधिक उम्र के लोगों में ये समस्या ज्यादा होती है और अगर खाने पीने का ख़याल ना रखे तो ये रोग कम उम्र के लोगों को भी हो सकता है।

यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है : Causes

  • शरीर में प्यूरिन के टूटने के कारण यूरिक एसिड बनता है जो किडनी तक खून से पहुंचता है और मूत्र मार्ग से शरीर से बाहर निकल जाता है। किसी वजह से जब ये बाहर नहीं निकलता तब ये शरीर के अंदर इकठ्ठा होने लगता है और एक क्रिस्टल की तरह बन जाता है और जब यूरिक एसिड का स्तर अधिक हो जाता है तब ये परेशानी करने लगता है।

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण : Symptoms

इस रोग के बारे में ज्यादातर लोगों को जादा कुछ पता नहीं होता। अक्सर हम शुरुआती लक्षण देख कर बीमारी का आइडिया लगा लेते है। इसलिए इस बीमारी को पहचानने के लिए इसके लक्षणों की जानकारी होना जरूरी है।

  • पैरों के अंगूठे में सूजन पड़ना
  • जोड़ों में दर्द और सूजन होना
  • उठते बैठते वक़्त घुटने में दर्दजोड़ों में गाँठ की शिकायत होना

यूरिक एसिड का इलाज,कम करने के उपाय 

Home Remedies for High Uric Acid in Hindi

  1. दो से तीन अखरोट रोजाना खाली पेट खाने से बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कम होने लगता है।
  2. एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर एक गिलास हल्के गर्म दूध के साथ पिए। गर्मियों में अश्वगंधा कम मात्रा में ले।
  3. एक चम्मच अलसी के बीज भोजन के आधे घंटे बाद चबा कर खाने से भी आराम मिलता है।
  4. हाई यूरिक एसिड होने पर ये शरीर में क्रिस्टल जैसा बन जाता है और शरीर में दूसरे अंगों में जमा होने लगता है। चम्मच बेकिंग सोडा एक गिलास पानी में मिलाकर पिए इससे क्रिस्टल टूट कर शरीर में घुल जाते है और पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाते है।
  5. यूरिक एसिड का इलाज में आंवले का रस एलोवेरा जूस में मिलाकर पीने से भी फायदा मिलता है।
  6. यूरिक एसिड बढ़ जाने पर अगर गठिया हो गया है तो बथुए के पत्तों का जूस निकाल कर सुबह खाली पेट पिए और इसके दो घंटे बाद तक कुछ ना खाए पिए।
  7. नारियल पानी से भी हाई यूरिक एसिड को घटाने में मदद मिलती है।
  8. अजवाइन एक प्रकार से यूरिक एसिड की आयुर्वेदिक दवा है, इसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड कंट्रोल होता है। भोजन पकाते वक़्त अजवाइन का इस्तेमाल करे।
  9. चुकंदर, सेब और गाजर का जूस रोजाना पिएं, इससे यूरिक एसिड कम होता है और शरीर में पीएच का स्तर बढ़ता है।
  10. एक गिलास पानी में सेब का सिरका (एप्पल साइडर वेगेनर) दो से तीन चम्मच मिलाकर दिन में दो से तीन बार पिए।

गाउट दर्द और यूरिक एसिड का आयुर्वेदिक इलाज

  • गाउट का दर्द और यूरिक एसिड का ट्रीटमेंट में कच्चा पपीता रामबाण दवा है। एक कच्चा पपीता ले और इसे काट कर इसके छोटे छोटे टुकड़े करके बीज निकाल दे। दो लीटर पानी में पपीते के टुकड़ों को पांच मिनट के लिए उबाले, पानी में ग्रीन टी की एक से दो चम्मच पत्तियां भी डाले। अब पानी ठंडा होने के बाद छान ले और दिन में दो से तीन बार चाय के जैसे पिए।
  • जाने हाथों और पैरों में दर्द का उपचार कैसे करे

यूरिक एसिड कम करने के तरीके

  1. वजन कम करे
  • अगर आपके शरीर में मोटापे के कारण चर्बी अधिक है तो प्यूरिन टूटने की संभावना भी बढ़ जाती है जिस वजह से यूरिक एसिड के बढ़ने का ख़तरा बढ़ जाता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए वजन को नियंत्रण में रखना जरुरी है। वेट घटाने के लिए एक दम से डाइट ना करे, धीरे धीरे कोशिश करें।
  1. पानी ज़्यादा पिए
  • यूरिक एसिड शरीर से मूत्र मार्ग से बाहर निकलता है इसलिए शरीर में पानी पर्याप्त मात्रा होना जरूरी है। इसके साथ साथ पानी शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बनाये रखता है जिससे शरीर में चुस्ती आती है।

हाई यूरिक एसिड में क्या खाये और नहीं खाना चाहिए 

प्यूरीन की वजह यूरिक एसिड हाई होता है इसलिए खाने पीने की ऐसी चीजों के सेवन से दूर रहे जिससे प्यूरिन बनता है, जैसे रेड मीट, ऑर्गन मीट, फिश और सी फूड।

  • दूध कम फट वाला ही पिए।
  • जैतून के तेल में खाना बनाये।
  • डिब्बा बंद खाना खाने से बचें।
  • विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करें।
  • बियर और शराब के सेवन से परहेज करें।
  • जिन चीजों में फाइबर अधिक हो ऐसी चीज खाये।
  • ओमेगा – 3 फैटी एसिड का यूरिक एसिड में परहेज करे।
  • नींबू पानी शरीर को साफ़ करता है और क्रिस्टल्स घोलता है।
  • पेस्ट्री, केक और पैनकेक जैसे बेकरी उत्पादों के सेवन से बचें।
  • जामुन, चेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे फल गठिया का इलाज करने और यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते है।

दोस्तों हाई यूरिक एसिड का इलाज , High Uric Acid Treatment in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आप के पास गाउट दर्द, गठिया या यूरिक एसिड का इलाज के नुस्खे या घरेलू तरीके है तो हमारे साथ भी शेयर करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

17 टिप्पणी

  1. मेरा यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है,MRI भी करा लिया,ALL REPORT ARE NORMAL.
    मुझे FAST RELIF चाहिए,मेडिसिन से आराम नही लग रहा

  2. मेरे खून में यूरिक एसीड की मात्रा 6.4 है। मेरे ऐड़ी में बहुत जोर दर्द है इसे ठीक करने के लिए क्या करना होगा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles