Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे पेट दर्द का उपचार के 10 आसान देसी नुस्खे और घरेलु उपाय

पेट दर्द का उपचार के 10 आसान देसी नुस्खे और घरेलु उपाय

55
929
Pet dard ka gharelu upchar

Pet dard ka gharelu upchar : खाने पिने की गलत आदतें और अनहेल्थी लाइफ स्टाइल की वजह से अधिकतर लोग किसी न किसी बिमारी से ग्रस्त रहते है। ख़राब पाचन तंत्र, पेट में दर्द, गैस, जलन और पेट की दूसरी बीमारियों का प्रमुख कारण यही है। इस लेख में हम पेट दर्द का उपचार के घरेलू नुस्खे बता रहे है जिनके इस्तेमाल से दर्द तो कम होगा ही और पाचन क्रिया भी ठीक होगी। पाचन तंत्र दरुस्त होने से पेट के अन्य रोगों से भी छुटकारा मिलेगा। आइये जाने natural home remedies for stomach pain treatment tips in hindi.

पेट दर्द होने के कारण क्या है

  • क़ब्ज़ की वजह से पेट का ठीक से साफ़ ना होना, एसिडिटी, पेट में जलन, पेट में गैस, दस्त, ग़लत खाने पीने से पेट दर्द की शिकायत हो जाती है।

पेट दर्द का उपचार के घरेलु उपाय (pet dard ka gharelu upchar)

Stomach Pain Treatment Tips in Hindi

पेट के दर्द से जल्दी आराम पाने के लिए जादातर लोग दर्द निवारक दवाओं का सेवन करते है, दोस्तों इन medicines से pain में तो राहत मिल जाती है पर पेट की समस्याओं का इलाज नहीं हो पाता। आइए पढ़ते है कुछ ऐसे आयुर्वेदिक और घरेलु नुस्खे जो दर्द तो ठीक करते ही है और साथ ही पेट दर्द के कारणों का उपचार भी  करते है।

1. अदरक

  • अदरक के 1 छोटे टुकड़े को मुंह में रखे और इसका रस चूसे, इससे पेट का दर्द में जल्द आराम मिलेगा।
  • 1 से 2 चम्मच नींबू रस, 1 चम्मच अदरक का रस और थोड़ी सी चीनी मिला कर सेवन करने से stomach pain से तुरंत छुटकारा मिलता है।
  • नाभि पर अदरक के रस से मालिश करने पर भी पेट दर्द दूर होता है।

2. मूली

पेट के लिए मूली का सेवन बहुत अच्छा है। मूली काली मिर्च और काला नमक डाल कर इसे खाने से पेट से जुडी अनेकों बिमारियों में आराम मिलता है। आप मूली का आचार और सब्ज़ी भी खा सकते है।

3. हींग

पेट दर्द का उपचार करने में हींग का प्रयोग भी काफ़ी फायदा करता है। अगर किसी छोटे बच्चे का पेट दर्द हो रहा है तो 2 – 3 ग्राम हींग को थोड़े से पानी में पीस कर लेप बना ले और बच्चे के पेट की नाभि के आसपास ये लेप लगाये और कुछ देर लेट जाए। इस घरेलू उपाय से पेट में बनने वाली गैस बाहर निकल जाएगी और दर्द कम होने लगेगा।

4. जीरा

जीरे का प्रयोग पेट की बीमारियों के इलाज में रामबाण का काम करता है। 3 से 5 ग्राम जीरे को तवे पर रख कर भुन ले और दिन में 2 – 3 बार पानी के साथ इसका सेवन करे। जीरे को चबा चबा कर खाने से जल्दी आराम मिलता है।

5. इसबगोल

इसबगोल की भूसी दूध के साथ लेने से पेट दर्द में फायदा मिलता है। रात को सोने से पहले इसबगोल ले तो अगली सुबह को पेट ठीक से साफ हो जाएगा। अगर आपको कब्ज़ के कारण पेट में दर्द रहता है तो ये उपाय आपके लिए उत्तम है।

6. तुलसी

तुलसी का रस 10 से 12 ग्राम लेने से पेट के मरोड़ शांत होते है और पेट दर्द में आराम मिलता है।

7. मेथी

मेथी के बीज ले और इन्हें पानी में भिगो कर अच्छे से पीस ले और पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को दही के साथ 2 बार लेने से पेट से जुडी समस्याएं दूर होती है।

8. सौंफ

रात को सोने से पहले 10 – 15 ग्राम सौंफ 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दे और अगले दिन सुबह इसे छान कर पिए।

9. प्याज का रस

पेट दर्द ठीक करने में प्याज का रस काफ़ी असरदार है। प्याज के रस में थोड़ा नमक मिला कर पिने से आराम मिलता है।

10. मीठा सोडा

अगर असिडिटी के कारण पेट में दर्द है तो एक गिलास पानी में थोड़ा सा मीठा सोडा डालें और अच्छे से मिलाकर पिए, इससे पेट दर्द और एसिडिटी में राहत  मिलेगी।

पेट दर्द का इलाज के बाबा रामदेव आयुर्वेदिक नुस्खे

1. दर्द निवारक चूर्ण

बाज़ार में कई प्रकार के दर्द ठीक करने के चूरन मिल जाते है पर अगर आप चाहे तो घर पर खुद पेट दर्द दूर करने का चूर्ण बना सकते है, इसके लिए काली मिर्च, सौंठ, धनिया, पुदीना, हींग और जीरा, इन सबको बराबर मात्रा में लेकर पीस ले और बारीक़ चूर्ण बना ले। अब आप इसमें थोड़ा काला नमक मिला ले और गरम पानी के साथ इसका सेवन करे। इस चूरन के प्रयोग से पेट के दर्द से जल्दी आराम मिलेगा।

2. अजवाइन

थोड़ी सी अजवाइन ले और उसे तवे पर भुनकर इसमें थोड़ा काला नमक मिला ले। अब इसे 3 – 4 ग्राम की मात्रा में पानी के साथ 2 – 3 बार सेवन करने से पेट दर्द से छुटकारा मिलता है। अजवाइन में काला नमक, निम्बू का रस और जीरा मिला कर सेवन करने से भी पेट का दर्द ठीक होता है।

3. त्रिफला

70 ग्राम चीनी और 100 ग्राम त्रिफला चूर्ण को मिला कर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को 5 ग्राम की मात्रा में 3 से 4 बार 1 गिलास पानी के साथ लेवे।  पेट की गैस, एसिडिटी, कब्ज़ और जलन के ट्रीटमेंट के लिए ये उपाय काफी उपयोगी है।

कई बार पेट दर्द किसी और वजह से भी हो जाता है, इसलिए उपाय अपनाने के बाद भी अगर पेट में निरंतर दर्द हो रहा है तो तुरंत किसी डॉक्टर से मिले। पेट दर्द से बचने के लिए तला हुआ और मसालेदार चीजों के सेवन से परहेज करे। इसके इलावा योगा और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करे।

Aur Padhe:

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी ( health tips in hindi ) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी ( gharelu nuskhe in hindi ) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

 

55 COMMENTS

  1. मेरी माँ का पेट बहुत सालो से दर्द दे रहा है बहुत से बड़े बड़े डॉक्टर से इलाज करा चुके है कुछ दिन आराम रहता है फिर कुछ दिन बाद दर्द सुरु हो जाता हे तो plz इसका उपाय बताये मुझे

  2. मेरी पत्त्नी के सर में हमेशा रोजाना दर्द रहता है,बहुत सारा डॉक्टर को दिखाया पर कुछ ठीक नहीं हो पाता,plz meri koi help kare,koi acche se upay batay

    • दोस्त अगर दर्द हमेशा रहता है या फिर आधे सर में ही दर्द होता है तो ये माइग्रेन के लक्षण भी हो सकते है, रोग को जानने के लिए आप डॉक्टर से मिलकर जाँच करवाये ताकि सही तरीके से रोग की पहचान हो और सही दिशा में इलाज कर सके. सिर दर्द के इलाज के घरेलू नुस्खे आप यहाँ पढ़ सकते है :: https://sehatdoctor.com/

  3. लैट्रिन करने के बाद पेट में ऐठन टाईप का दर्द बना रहता है और कब्ज पेट मे जलन गैस काफी बनती है | कभी कभी पेट भी साफ नही रहता है

  4. पेट को दबाने से हल्क मीठा दर्द रहता है खाना खाने के बाद भी पेट खाली सा रहता है एवं पूरी शक्ति वेस्ट रहती है कुछ भी कार्य करने का मन नहीं करता! Please हो सके तो उपाय बताये बहुत परेशान हूँ

  5. Sir main jab yoga karti hu mere pet me bhut dard ho jata h or do tin din tak bhut pain rehta h kaise ki khichav sa mahsus hota h pet tite rehta h waise mujhe gas v banta h pet sad nhi hota pura pls sir koi upay btaye or yoga karne se phli bar aisa hota h ye bhi btaye

    • सबसे पहले योग करने का सही तरीका जाने योगा करने से पहले अगर आप कुछ खाती पीती है तो उसे बंद करे और हो सके तो किसी योग गुरु की देख रेख में ही योग करे। योगा कैसे करे इसकी जानकारी आप यहां पढ़ सकते है :: https://sehatdoctor.com/

    • Mere pet ke uperi hisse me dard hota hai do salo se gastroscopy karwai thi us me inflammation aayi hai par mujhe problem jayda hai. Muh se dakar bhi jayda aate hai aur aese lagta hai jese upar ka hissa fulla fulla hai. Pet me kuch khai jata hai.

    • पेट दर्द होना कब्ज़ के कारण भी हो सकता है, कब्ज़ का इलाज करे आप को राहत मिलेगी। खाना ठीक से हज़म न होना ख़राब पाचन तंत्र के संकेत हो सकते है। पाछाँ शक्ति बढ़ाने के लिए उपाय यहां पढ़े :: https://sehatdoctor.com/

  6. नमस्कार सर मेरा नाम मुना है, मेरे पेट का समस्या है कि हर 2 महीने या कभी कभी 1 महीना पर पेट में दर्द होता है, मैं डॉक्टर से भी दिखाया अल्ट्रासाउंड भी कराया लेकिन कुछ नहीं निकला डॉक्टर बोलता है कुछ नही सब ठीक है । सबसे पहले तो पेट मीठा मीठा दर्द करता बाद में तेज हो जाता है कोई उपाय बताये जिससे मुझे राहत मिल जाए.

  7. मेरे पेट में 4-5 साल से दर्द रहता है कभी कभी 3-4 महीनों तक नहीं होता या कभी महीने में 2 बार हो जाता है, एक बार दर्द शुरू होने पर चाहे कितने भी पेन किल्लर ले लो चार पांच दिन में ही ठीक होता है धीरे धीरे। मेने सोनोग्राफी 2 बार एंडोस्कोपी करा ली, लिपिड प्रोफाइल सब करा ली डॉक्टर ने कहा कुछ भी नहीं आ रहा टेंशन मत करा कर और रोज आधा किलो पपीता खाया कर। पेट दर्द होने के एक दिन पहले मुझे गैस बनती है फिर सुबह फ्रेश होने के बाद तेज दर्द शुरू हो जाता है। बहुत परेशान हूँ उपाय बताये।

  8. सर नमस्ते सर मुझे 3 रोज से पेट र्दद व दस्त हो रहा है मेने डॉक्टर को भी दिखाया पर आराम नहीं मिला मैं क्या करू.

    • पेट दर्द से छुटकारा पाने और दस्त का इलाज के लिए आप घरेलू नुस्खे करे और अगर इनसे भी आराम ना मिले तो किसी दूसरे डॉक्टर से मिले और चेकअप कराये.

    • पेट में दर्द होने के कारण और उपचार के घरेलू नुस्खे की जानकारी के लिए हम ने एक लेख सांझा किया है आप वहां बताये उपाय पढ़े.

  9. मेरा नाम पुन है मेरे पेट में आज सुबह से ही जोरदार दर्द हो रहा है मेने सोडा ओर इनो भी पी लिए लेकिन कोई फर्क नहीं पड रहा, गैस भी नहीं है फिर भी जबर्दस्त दर्द हो रहा है, मुझे कोई अच्छा सा उपाय बताए जिससे मेरा दर्द खत्म हो जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × 2 =