सेब का सिरका के फायदे नुकसान और उपयोग का तरीका

Home Remedies - घरेलू नुस्खेसेब का सिरका के फायदे नुकसान और उपयोग का तरीका

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) के फायदे नुकसान और उपयोग कैसे करे इन हिंदी: बहुत से लोग सेब के सिरके का उपयोग वेट लॉस करने के लिए करते है पर इसमें कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते है जिसके सेवन से कई रोगों का घरेलू इलाज करने में भी लाभ मिलता है जैसे की कोलेस्ट्रॉल कम करना, शुगर कंट्रोल करना, बालों से रूसी व स्किन से दाग धब्बे हटाने और वजन कम करने के लिए। 

सेहत के लिए भी सेब के सिरके के फायदे अनेक हैं। माना जाता है कि यह कई शारीरिक समस्याओं से बचाव में मददगार हो सकता है।सेब का सिरका यानी ऐपल सीडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) का उपयोग सदियों से एक औषधि के रूप में होता आ रहा है। साथ ही रसोई में कई तरह के व्यंजन बनाने में भी इसका उपयोग होता है। स्वस्थ जीवन और छरहरी काया के लिए आप इसका उपयोग अपनी डेली डाइट (Daily Diet) में कर सकते हैं। 

खासी झुकाम और खराश से निजात पाने के लिए अक्सर लोग इसका इस्तेमाल घरेलु उपायों के तौर पर करते हैं।  ये बीमारी उत्पन्न करने वाले पैथोजेन्ससे लड़कर शरीर अंदरूनी तंत्र को मजबूती प्रदान करता है। सेब का सिरका एक प्रोबिओटिक जो इम्युनिटी बूस्ट करता है और रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन को कम करता है। 

नियमित रूप से एप्पल साइडर सिरका लेने से पाचन शक्ति बढ़ती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर, गठिया और पेट के रोग दूर होते है। आज इस लेख में हम सेब का सिरका कैसे बनाए, पीने की विधि, फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे, patanjali apple cider vinegar benefits for weight loss, skin, hair in hindi.

सेब का सिरका बनाने की विधि

  • एप्पल का सिरका वैसे तो आप बाजार से ले सकते है पर सेब का सिरका कैसे बनाते है विधि जान कर आप इसे घर पर भी बना सकते है।
  • एक जार ले इसमें सेब के टुकड़े डाल कर कुछ समय के लिए जार को खुला ही छोड़ दे।
  • सेब के टुकड़ों का रंग कुछ समय के बाद लाल होने लगेगा। अब जार में पानी भर कर इसे किसी कपड़े से बाँध कर कुछ दिन के लिए अंधेरी जगह पर रख दे।
  • लगभग एक महीने के बाद जार से पानी छान कर सेब के टुकड़े को निकाल दे। आप का सेब का सिरका उपयोग के लिए तैयार है।

सेब का सिरका के फायदे और उपयोग

Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi

  1. सेब के सिरके को एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट माना जाता है। ये शरीर से हानिकारक फ्री रेडिकल्स बाहर निकाल कर बॉडी इम्यूनिटी बढ़ाता है। सेब के सिरका में कैल्शियम और पोटाशियम होता है जो हड्डियों का विकास करने और हड्डियां मजबूत बनाने में लाभ करता है।
  2. पेट की गैस, कब्ज, पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या का समाधान के लिए एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा शहद मिला कर पीना चाहिए। दस्त का इलाज के लिए भी सेब के सिरके का सेवन कर सकते है। दस्त लगने पर इसे पानी में मिला कर पिए।
  3. चेहरे पर निखार लाने के लिए सेब सिरका, मुलतानी मिट्टी और थोड़ा शहद मिला कर घरेलू फेस पैक बना ले। अब इसे 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाए फिर धो ले। इस उपाय से त्वचा (skin) चमकदार और मुलायम होती है।
  4. त्वचा से दाग धब्बे हटाने और चेहरे का रंग साफ करने के लिए सेब के सिरके को पानी में मिला कर इससे अपना चेहरा धोए।
  5. सेब के सिरका के फायदे बालों (hair) पर भी देखे जा सकते है। इससे बाल धोने से बाल साफ होते है। बालों से डैंड्रफ हटाने और बाल झड़ने से रोकने के लिए थोड़ा सेब का सिरका पानी में मिला कर बालों की जड़ों तक अच्छे से लगाए और कुछ देर बाद धो ले।
  6. बालों को सिल्की बनाने के घरेलू नुस्खे करने के लिए बाल शैम्पू करने के बाद 1 चम्मच सेब के सिरके को 1 गिलास पानी में मिलाकर बालों पर लगाए।
  7. हिचकी बार बार आ रही हो तो सेब के सिरका में थोड़ा पानी मिला कर पिए, इससे हिचकी आनी बंद हो जाएगी।
  8. एप्पल साइडर सिरका वजन कम करने (weight loss) के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। मोटापा कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए रात को खाना खाने के बाद गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिला कर पिए। कुछ दिन इस उपाय को करने पर आप फर्क महसूस करने लगेंगे। जल्दी वेट लॉस करना है तो डाइट और एक्सरसाइज पर भी ध्यान दे।
  9. मुंह की बदबू दूर करने के लिए एप्पल के सिरका से गरारे करे, इस उपाय से सांस और मुंह से बदबू आना दूर होती है।
  10. सेब के सिरके से शुगर (diabetes) कंट्रोल करने में भी लाभ मिलता है, ये शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कम करता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी ये फायदेमंद है।
  11. सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने  के लिए 1 गिलास पानी में थोड़ी अदरक पीसकर इसमें एप्पल सिरका और शहद मिला ले। अब इसे छान कर उससे गरारे करे, कुछ ही देर में सर्दी दूर होने लगेगी।

सेब के सिरके के नुकसान – Apple Cider Vinegar Side Effects in Hindi

  • किसी भी चीज का सेवन अगर जरूरत से ज्यादा किया जाये तो फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।
  • सेब के सिरके को सीधे स्किन पर लगाने पर इससे जलन और खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए सीधे स्किन पर प्रयोग करने की बजाय इसे शहद या पानी में मिला कर प्रयोग करे।
  • एप्पल का सिरका सीधे दांतों पर भी नहीं लगना चाहिए इससे दांतों का पीलापन बढ़ता है और दांतों को नुकसान भी होता है। इसलिए इसका सेवन करने के बाद पानी से कुल्ला जरूर करे।
  • सेब का सिरका कहा मिलेगा – अगर आप घर पर सिरका बनाने की बजाय बाजार से लेना चाहते है तो पंसारी या पतंजलि बाबा रामदेव के किसी भी स्टोर से ले सकते है।
  • दादी माँ के घरेलु नुस्खे
  • बाबा रामदेव पतंजलि की दवा

दोस्तों सेब का सिरका के फायदे नुकसान और उपयोग, Apple cider vinegar benefits and side effects in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताए और अगर आपके पास सेब के सिरके बनाने की विधि और पतंजलि एप्पल साइडर विनेगर फॉर वेट लॉस, स्किन व हेयर्स से जुड़े अनुभव है तो हमारे साथ साँझा करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles