Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे थायराइड का इलाज जड़ से करने के 10 आसान उपाय और घरेलू...

थायराइड का इलाज जड़ से करने के 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

85
1063
थायराइड का इलाज के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

थायराइड का इलाज इन हिंदी: थायराइड गले की  ग्रंथि  है जिससे थय्रोक्सिन हार्मोन बनता है। इस हार्मोन का संतुलन जब बिगड़ने लगता है तब ये एक रोग बन जाता है। ये हार्मोंस जब कम हो जाते है तब शरीर का मेटाबॉलिज्म काफी तेज होने लगता है और शरीर की ऊर्जा भी जल्दी खत्म हो जाती है और जब ये हार्मोंस अधिक हो जाए तो मेटाबॉलिज्म रेट काफी धीरे होने लगता है, जिस वजह से शरीर में ऊर्जा कम बनती है और सुस्ती, थकान बढ़ने लगती है। ये रोग महिलाओं में अधिक होता है। इसके उपचार के लिए लोग कई प्रकार की दवा का सेवन भी करते है। अगर आप थायराइड जड़ से खत्म करने के उपाय करना चाहते है तो यहाँ लिखे घरेलू तरीके और देसी आयुर्वेदिक नुस्खे पढ़े, natural home remedies for thyroid treatment tips in hindi.

थायराइड ग्रंथि के बढ़ने पर कई प्रकार की समस्याएं आ सकती है। थायराइड कोलेस्ट्रॉल, दिल, हड्डियों और मांसपेशियों पर भी असर डालती है। बच्चों में ये रोग होने पर शरीर फैलना और लंबाई बढ़नी रुकना जैसी समस्याएं आने लगती है। थायराइड दो तरह का होता है – हाइपरथायराइड और हाइपोथायराइड। हाइपरथायराइड होने पर शरीर में थायराइड हार्मोंस कम होने लगते है और हाइपोथायराइड में हार्मोंस बढ़ने लगते है।

थायराइड का इलाज के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

 

थायराइड ग्रंथि का क्या काम होता है

थायराइड हमारे शरीर के दूसरे अंगों को सही तरीके से काम करने में मदद करता है और ज़रूरत के मुताबिक हार्मोंस बनाने के लिए थायराइड आयोडीन प्रयोग करता है और शरीर के दूसरे अंगों में पहुँचाता है। ज़रूरत से अधिक या कम हारमोन बनने पर थाइरोइड के इलाज की ज़रूरत है।

  • शरीर का तापमान कंट्रोल करने में मदद करती है।
  • जहरीले पदार्थ शरीर से बाहर करने में मदद करती है।
  • बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास में थाइरोइड ग्रंथि का अहम् योगदान है।

 

पुरुषों और महिलाओं में थायराइड लक्षण

थायराइड होने पर व्यक्ति का मन किसी काम में नहीं लगता और वह धीरे धीरे डिप्रेशन में आ जाता है। सोचने समझने की ताकत और याददाश्त कमजोर होने लगती है। सही समय पर अगर इस रोग को पहचान कर उपचार किया जाए तो इस बीमारी को बढ़ने से रोक सकते है।

 

हाइपर थायराइड के लक्षण

  • वजन कम होना
  • हार्ट बीट तेज होना
  • पसीना जादा आना
  • हाथ और पैरों में कप कपी होना

 

हाइपो थायराइड के लक्षण

  • वजन बढ़ना
  • क़ब्ज़ रहना
  • भूख कम लगना
  • स्किन रूखी होना
  • ठंड जादा लगना
  • आवाज़ में भारीपन आना
  • आँखो और चेहरे पर सूजन
  • सिर, गर्दन और जोड़ों में दर्द होना

 

थायराइड होने का कारण 

  • अधिक तनाव लेने से भी थिराइड ग्रंथि पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • कई बार दवाओं (मेडिसिन) के साइड एफेक्ट से भी ये बीमारी हो जाती है।
  • भोजन में आयोडीन कम या जादा प्रयोग करने से भी थाइरोइड की समस्या हो जाती है।
  • परिवार में अगर किसी को थाइरोइड हो तो दूसरे सदस्यों को भी थाइरोइड होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • प्रेगनेंसी के समय शरीर में हारमोन में बदलाव आते है, गर्भवती महिला को थाइरोइड होने की संभावना अधिक होती है।
  • प्रोटीन पाउडर, सप्लीमेंट्स या कैप्सूल के रूप में सोया के प्रोडक्ट्स के अधिक सेवन से थायराइड होने की संभावना बढ़ती है।
  • प्रदूषण का बुरा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है जिस वजह से साँस के रोग हो जाते है। प्रदूषण से हवा में मौजूद जहरीले कण थाइरोइड ग्रंथि को भी नुकसान करते है।

 

थायराइड टेस्ट कैसे करते है

आपको अगर थाइरोइड के लक्षण दिख रहे है तो पहले इसका टेस्ट करवाए। टी3, टी4, टीएसएच् टेस्ट करवाने से शरीर में थायराइड लेवल चेक किया जाता है।

 

थायराइड का इलाज के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

Thyroid Treatment Home Remedies in Hindi

 

1. हल्दी दूध: थायराइड कण्ट्रोल करने के लिए आप रोजाना दूध में हल्दी को पका कर पिए। अगर हल्दी वाला दूध न पिया जाये तो हल्दी को भून कर इसका सेवन करे।

2. लौकी का जूस: रोजाना सुबह खली पेट लौकी का जूस पिने से भी थाइरोइड खत्म करने में मदद मिलती है। जूस पिने के आधे घंटे तक कुछ खाये पिए नहीं।

3. तुलसी और एलोवेरा: दो चम्मच तुलसी के रास में आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिला कर सेवन करना भी इस बीमारी से छुटकारा पाने का उत्तम उपाय है।

4. लाल प्याज: प्याज को बीच से काट कर दो टुकड़े कर ले और रात को सोने से पहले थायराइड ग्रंथि के आस पास मसाज करे। इसके बाद गर्दन से प्याज का रस को धोये नहीं।

5. हरा धनिया: थायराइड का घरेलू ट्रीटमेंट करने के लिए हरा धनिया पीस कर चटनी बनाये और एक गिलास पानी में एक 1 चम्मच चटनी घोल कर पिए। इस उपाय को जब भी करे ताजी चटनी बना कर ही सेवन करे। ऐसा धनिया ले जिसकी सुगंध अच्छी हो। इस देसी नुस्खे को नियमित रूप और सही तरीके से करने पर थायराइड कंट्रोल में रहेगा।

6. काली मिर्च: काली मिर्च थायराइड का उपचार में काफी फयदेमंद है। किसी भी तरीके से ले आप काली मिर्च का सेवन करे आप को फायदा करेगी।

7. बादाम और अखरोट: बादाम और अखरोट में सेलीनीयम तत्व मौजूद होता है जो  थायराइड के इलाज में फायदा करता है। इस के सेवन से गले की सूजन से भी आराम मिलता है। हाइपोथायराइड में ये उपाय जादा फायदा करता है।

8. अश्वगंधा: रात को सोते वक़्त एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण गाय के गुनगुने दूध के साथ सेवन करे।

9. एक्सरसाइज: रोजाना आधा घंटा एक्सरसाइज करे, इससे थाइरोइड बढ़ता नही है और कंट्रोल में रहता है।  .

10. बाबा रामदेव मेडिसिन: थायराइड से छुटकारा पाने के लिए अगर आप बाबा रामदेव की बताई आयुर्वेदिक दवा लेना चाहते है तो दिव्या कांचनार गुग्गुलु ले। ये दवा आपको किसी भी पतंजलि स्टोर से मिल जाएगी।

 

थाइरोइड में क्या खाएं

  • थाइरोइड से प्रभावित रोगी को अपनी डाइट में विटामिन ए अधिक मात्रा में लेना चाहिए। हरी सब्जियां और गाजर में विटामिन ए जादा होता है जो थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  • थायराइड से प्रभावित व्यक्ति को प्रतिदिन तीन से चार लीटर पानी पीना चाहिए, ये शरीर से विशाले पदार्थ निकालने में काफी मदद करता है। इसके इलावा एक से दो गिलास फलों का जूस भी पिए। हफ्ते में एक दिन आप नारियल पानी पिए तो अच्छा है।
  • आयोडीन थायराइड कंट्रोल करने में काफ़ी असरदार है पर जितना हो सके नेचुरल आयोडीन का सेवन करे, जेसे की टमाटर, प्याज और लहसुन।

 

थायराइड में क्या नहीं खाना चाहिए

  • सिगरेट, तम्बाकू और किसी नशीले पदार्थो के सेवन से बचे।
  • बाज़ार में उपलब्ध सफेद नमक का थायराइड में परहेज करे, खाने में सिर्फ सेंधा या कला नमक ही प्रयोग करे।

 

थायराइड ट्रीटमेंट टिप्स इन हिन्दी

  • महिलाओं में पुरुषों की तुलना में थायराइड अधिक होता है। थाइरोइड होने पर किसी प्रकार की लापरवाही न करते हुए तुरंत इलाज शुरू करे।
  • थायराइड के रोगी को हर तीन महीने में इसकी जांच करवानी चाहिए और टेस्ट करवाने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रहे की थायराइड टेस्ट के 12 घंटे पहले तक कुछ खाए पिए नहीं।
  • शादीशुदा महिला अगर थाइरोइड से प्रभावित है और वो गर्भ धारण करने की सोच रहे है तो पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले और थायराइड कंट्रोल होने के बाद ही प्रेगनेंसी का सोचे।

 

योग और प्राणायाम से थायराइड का इलाज

नियमित रूप से योग और प्राणायाम कर के काफ़ी हद तक थायराइड को ठीक कर सकते है। योग के इलावा आप मेडिटेशन भी कर सकते है।  थायराइड ट्रीटमेंट योगा से करने के लिए baba ramdev के बताए उज्जयी प्राणायाम योगासन कर सकते है।

  • मत्स्यासन
  • विपरितकरनी
  • उज्जयी प्राणायाम

 

थायराइड जड़ से खत्म करने के उपाय होम्योपैथिक ट्रीटमेंट से

थायराइड का ट्रीटमेंट होम्योपैथिक दवाओं से भी कर सकते है इसके लिए आप किसी होमियोपैथी डॉक्टर से मिले वो आप की दिनचर्या और बीमारी को विस्तार से जान कर आप को दवा देंगे। कोई भी दवा लेने से पहले उसे लेने का सही तरीका, सही मात्रा और परहेज की जानकारी जरूर ले।

 

एक्यूप्रेशर से थायराइड कंट्रोल कैसे करे

हमारे दोनो पैरों और हाथों पर शरीर के सभी अंगो के कुछ पॉइंट्स होते है। एक्यूप्रेशर ट्रीटमेंट में इन पॉइंट्स पर दबाव डाल कर इलाज किया जाता है, जिसके लिए कौन से अंग का बिंदु कहाँ है और उस पर कैसे दबाव डालना है इसकी जानकारी होना जरुरी है। थाइरोइड के इलाज के लिए आप को दोनो पैरों और हाथों के अंगूठे के नीचे उठे हुए भाग पर दबाव देना है। अगर आप एक्यूप्रेशर से उपचार करना चाहते है तो पहले किसी एक्सपर्ट की देख रेख में इसे करना सीखे तभी खुद करे।

 

थायराइड एक हफ्ते या महीने में ठीक होने वाला रोग नहीं है, इसलिए जरुरी है की इसके उपचार के लिए आप पूरा परहेज और उपाय करे।

 

दोस्तों थायराइड का इलाज के घरेलू उपाय, Home Remedies for Thyroid Treatment in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें बताये और अगर आप के पास इस रोग को कंट्रोल करने या थायराइड जड़ से खत्म करने के देसी नुस्खे, आयुर्वेदिक तरीके है तो हमारे साथ शेयर करे।

85 COMMENTS

  1. Meri umr 60 vrsh hain. Kafi samay se khana gitakne me dikkat hoti hain. Family history main diabetes hone ke karan maine sugar bilkul chod di. Achanak ek din ji ghabrane laga pasine pasine ho gya. Raat ka samay tha turant emergency main dikhaya. Mujhe lga ki ho sakta hain ki sugar kam ho gyi ho. Sugar turant khai hospital jane se pahle. Ecg sub normal aaya. Doctor ne kha khuch bhi nahi hain. Sugar random 195 mg aayi.

    Kisi ne bhi thyriod test nahi karvaya. Mujhe lagta hain kahi ye thyroid ke karan nahi ho. Sab ne ghabrat ki dawai, acidity ki medicine de di. Krpiya mujhe marg darshan de.

    • जैसा की आप कह रहे है डॉक्टर कह रहे है कुछ नहीं है तो आप को घबराने की जरुरत नहीं है, फिर भी मन की शंका दूर करने के लिए आप हेल्थ चेकउप करवा सकते है और अगर ये परेशानी फिर से होती है तो किसी दूसरे डॉक्टर से मिले और चेकउप करवाये।

  2. नमस्कार जी,
    मेरी उम्र 30 साल है। मेरा वजन 60 kg है। मेरा वजन नहीं बढ़ रहा और अब कमजोरी भी महसूस होती है। प्लीज़ उपाय बताएं

  3. Meri umr 26 saal hai, Kya thyroid se serum cratanin bhi badh jata hai kya…. Or mera cholesteol uric acid thoda sugar or sb bdh ha thoda thoda kripya marg darshan de.. Mai aj kl jolly tulsi or arjuna khaa rha or roj walk bhi kar rha sham ko.. Kya ye sahi hai

    • थाइरोइड के इलावा आप को कोलेस्ट्रॉल यूरिक एसिड और शुगर भी है, इन सब रोगों के इलाज में कई बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। दोस्त आप से यही सलाह है की आप आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिले ताकि सही तरीके से सही दिशा में उपचार हो सके।

  4. Sir mujhe pehle thyroid tha 4 saal pehle lekin treatment me baad normal ho gaya h.. PR mera weight 80 kg h 4 saal we na to weight badhta h na ghat ta h is me we konsa redemy use kru jo weight asani se kam ho jaye .. Meri age 25 years hai or mujhe thyroid ke sath migraine ka problem bhi h or cervical bhi.

    • वेट लॉस के लिए वैसे तो बहुत से उपाय किये जा सकते है पर थायराइड में वजन कम करने के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए इसकी जानकारी के लिए हम जल्दी ही एक लेख साँझा करेंगे।

  5. mera wajan badh rha hai mujhe doctor ne bola ki thyroid ka checkup karwao lekin maine nhi karwana lekin mujhe uske koi lakshan nhi nazar aata h is liye mai nhi karwaungi to sir mujhe weight loss karne ki tips de dijiye kyuki bahut weight badh rha hai kam nhi ho rha hai.

  6. Sir meri wife ki age abhi 24 h or unki thyroid 11.3 h or dr ne 25mg se ab 50 mg ki tablet lene ko bol diya sir plz aap btaye kaun sa nuskha jyada suitable rahega plz sir help me ab isme samajh ni aata kaun se upay se thyroid kam hogi or kaun se upay se badhegi kahi or na badh jaye plz aap hi suggest kar do

    • घरेलू नुस्खे और उपाय से थायराइड का इलाज कर सकते है, थायराइड में प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले डॉक्टर से मिल कर सलाह जरूर ले.

  7. Sir mere ko 4 year se allergy hai body bahut jyada garam ho jata hai aur body ke sabhi taraf khujli hoti hai aur line line ubhar jata hai bahut se doctor ko dikha chuka hun thik nahi hi raha hai thyroid check karwaya to thyroid nikala hai issi ke karan ye sab ho raha hai kya sir plz sir mere ko iska upay batayen

    • थायराइड का उपचार करने के लिए अगर आप कोई टैबलेट या अंग्रेजी मेडिसिन लेना चाहते है तो डॉक्टर की सलाह से ही ले. इसके इलावा आप घरेलू नुस्खे व उपाय कर के भी थायराइड ठीक कर सकते है.

    • थायराइड की दवा कितनी मात्रा में ले ये आप डॉक्टर से मिल कर जाने वे आपके थायराइड लेवल के अनुसार आप को दवा के बारे में बता सकते है.

  8. sir mujhe hyper thyroid hai 6 saal se aur shadi ko 4 saal ho gaye but period time me problem hai na chahte hue bhi period time pe aa hi jata hai, ye kya thyroid ke karan ho rha hai, pregnancy me problem hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × four =