आँखों के रोग दूर करने के 10 आसान घरेलू उपचार और उपाय

Home Remedies - घरेलू नुस्खेआँखों के रोग दूर करने के 10 आसान घरेलू उपचार और उपाय

आँख के रोग का घरेलू उपचार और उपाय इन हिंदी: आँख से संबंधित रोग से पीड़ित है तो हमारे इस लेख में बताए जा रहे घरेलू इलाज और नुस्खों को अपनाएं, आँखों की रौशनी और आँखों के अन्य सभी रोगो से छुटकारा पाएं| हमारे शरीर में आँखे सबसे अनमोल और जरुरी हिस्सा है। आजकल हमारा ज्यादा समय मोबाइल टीवी और कंप्यूटर देखने में जाता है जोकि आंखों की समस्या को बढ़ावा देते है। इसके इलावा हमारी जीवनशैली, हवा में प्रदूषण और धूल मिट्टी के कारण आंखों में पानी आना भारी होना, आंखों में खुजली जलन और दर्द जैसे समस्याएं बढ़ती जा रही है। 

कुदरत का खूबसूरत तोहफा है आँखें। आँख है तो दुनिया रंगीन है, वरना चारों ओर अंधेरा है, इसलिए आँख की सुरक्षा भी जरूरी है, खास कर उन लोगों के लिए, जिन्हें कम नजर आता है या चश्मा लगाना पड़ता है।आजकल दिन भर कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने या मोबाइल पर आँखें गढ़ाये रखने के कारण भी सिरदर्द के साथ आँखों में दर्द होने लगता है। लेकिन इसके बारे में विस्तृत जानकारी होना भी जरूरी होता है। इसलिए आगे इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

धूप, गर्मी या श्रम के प्रभाव से शरीर गर्म हो तो चेहरे पर ठंडा पानी न डालें। थोड़ा विश्राम कर पसीना सुखाकर और शरीर का तापमान सामान्य करके ही चेहरा धोएं। आँखों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए।

अनुचित आहार एवं जीवनशैली से यह असंतुलित होकर रोगों को जन्म देते है। शरीर में दर्द का कारण वात दोष को बताया गया है अत: जीवनशैली एवं खानपान में गड़बड़ी के कारण तीनो दोष विकृत अवस्था में होकर आंख का दर्द का कारण बनता है। इसमें मुख्यत वात दोष की वृद्धि होती है, यदि दर्द के साथ जलन और लालिमा है तो वह पित्त दोष के कारण होता है।

समस्या का पता लगते ही अगर आँखों की देखभाल ना की जाये तो कई प्रकार के नेत्र रोग होने की संभावना होती है जैसे आँखों की रौशनी कमजोर होना, मोतियाबिंद या आँख में इन्फेक्शन होना। आज हम इस लेख में जानेंगे घरेलू नुस्खे और उपाय से आँख के रोग का इलाज कैसे करे, ayurvedic treatment and gharelu nuskhe for eye care tips in hindi.

आँख के रोग का घरेलू उपचार: Gharelu nuskhe for eye treatment in hindi

आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

  1. स्वस्थ आँखों के लिए विटामिन ए जरुरी होता है।
  2. फलों और हरी सब्जियों में विटामिन ए अधिक होता है।
  3. आँखों की रोशनी तेज करने के लिए जूस पीना और सलाद खाना अच्छा उपाय है।
  4. आपकी या किसी छोटे बच्चे की नजर कमजोर है और चश्मा लगा है तो कई अन्य घरेलू उपाय भी कर सकते है।

जाने आंखों की रोशनी तेज करने के उपाय

आँख में इन्फेक्शन: Eye infection treatment in hindi 

  1. किसी वजह से अगर आँखों में कोई इन्फेक्शन या सूजन आ जाये तो 1 चम्मच सेब का सिरका 1 गिलास पानी में डाले और रुई भिगोकर आँखे साफ करें।
  2. आँख में दर्द जलन या सूजन हो गई हो तो धनिया की सूखी पत्तियां पानी में उबालकर पानी ठंडा होने पर आँखे धोए। किसी भी तरह के eye infection को ठीक करने में ये उपाय काफी उपयोगी है।
  3. आँख के रोग के इलाज के लिए रात को सोने से पहले तुलसी के पत्ते पानी में रख दे और अगली सुबह इससे अपनी आँखे धोए।
  4. उबलते पानी में थोडा सा नमक मिला कर उसमें रुई भिगोकर उससे आंखों की सिकाई करें।

आंखों में खुजली होना

  • माजूफल और छोटी हरड़ पीसकर लगाने से आंखों की खुजली दूर होने लगती है।
  • अंडे का छिलका जला कर पीस लें और आंखों पर लगाए। इस नुस्खे से भी आंखों की खुजली दूर होती है।

आँखों में दर्द का इलाज

  • आपकी आँखों में दर्द या जलन हो रही है तो साफ कपड़े ठंडे पानी में भिगो कर उससे अपनी आँखे सेकें।
  • आँखों की सूजन और आँख लाल होने पर भी ठंडे पानी से सिकाई करें।
  • अगर ये समस्या सर्दी के मौसम में हुई हो तो गर्म पानी से सिकाई करें।

जाने आँखों में दर्द और जलन का इलाज कैसे करे

आँखों का भेंगापन कैसे दूर करे

  • टेढ़ा देखना भेंगापन के संकेत है। भेंगापन दूर करने के लिए कुछ उपाय बार बार अभ्यास करने से फायदा मिलता है।
  • एक बिना नंबर का चश्मा ले कर इसके शीशे पर काला रंग कर दे, बस इसके बीच का भाग सफेद रहने दे। अब इस चश्मे को अधिक प्रयोग करे और चश्मे के बीच वाले सफेद हिस्से से देखने का अभ्यास करे। इस उपाय से टेढ़ा देखने की आदत दूर होने लगेगी।
  • अंगूठे के साथ वाली उंगली नाक के आगे रख कर दोनों आँखों से इस उंगली को देखे। इस उंगली को अब दाएं और बाएं घुमाए और सिर को हिलाए बिना दोनों आँखों से उंगली को देखते रहे।

मोतियाबिंद का इलाज

  1. अगर आँख की पुतली सफेद हो गई है तो ये सफेद मोतिया के लक्षण हो सकते है। इस समस्या में आँख का लेंस खराब हो जाता है।
  2. अंग्रेजी ट्रीटमेंट में मोतियाबिंद ठीक करने के लिए ऑपरेशन करवाना पड़ता है।
  3. हींग, सोंठ और सौंफ पीस कर शहद में मिला कर हर रोज खाये। इससे सफेद मोतिया ठीक करने में मदद मिलती है।

आंखो की देखभाल और परहेज: Eye Care Tips in Hindi

  • आँखे ठीक रहे इसके लिए आँखों को आराम चाहिए। इसलिए हर रोज 6 से 8 घंटे की गहरी नींद जरूर ले नहीं तो आँखों के नीचे काले घेरे बनने लगेंगे और आप ज्यादा समय आँखे भारी महसूस करेंगे।
  • नहाने से पहले टब या फिर बाल्टी में पानी भर के अपना मुंह पानी में डालें और आँखे खोल दे। किसी भी प्रकार के आँख के रोग में ये उपाय फायदा करता है।
  • आँख के रोग से बचने के लिए आँखों से धूल मिट्टी साफ जरूर करे। इसके लिए ठंडे पानी से आँख धोना चाहिए।
  • अपने दोनों हाथ की कटोरी बना ले और अपनी आँखों पर 1 मिनट तक रखे और हाथों को हटाए बिना आँखे खोले। इस उपाय से आँखों की थकान दूर होती है और रोशनी भी बढ़ती है।
  • लगातार कई घंटे टीवी देखना और कंप्यूटर चलाना आँखों के लिए अच्छा नहीं होता। ज्यादा पास से टीवी देखने से आँखों की रोशनी कमजोर होने लगती है।
  • बालों पर केमिकल वाले शैम्पू और कलर प्रयोग करने से भी परहेज करें।
  • धूप में बाहर जाते वक़्त धूप वाला चश्मा पहने। इससे आपकी आँखे धूल मिट्टी और तेज धुप से बची रहेगी।
  • दादी माँ के घरेलू नुस्खे
  • बाबा रामदेव आयुर्वेदिक उपचार

दोस्तों आँख के रोग का घरेलू उपचार, Gharelu nuskhe for eye in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास आंखों की समस्या का इलाज और उपाय है तो हमारे साथ साझा करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles