Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे बवासीर को जड़ से खत्म करने का अचूक इलाज और 10 घरेलू...

बवासीर को जड़ से खत्म करने का अचूक इलाज और 10 घरेलू उपाय

26
1178
बवासीर को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय

बवासीर को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय और रामबाण इलाज इन हिंदी: पाइल्स होने पर मलद्वार में मस्से, खुजली और दर्द की शिकायत बहुत ज्यादा होती है जिसके उपचार के लिए दवा लेने के साथ साथ रोगी को अपने खाने पीने के तरीके और जीवनशैली में कई बदलाव करने पड़ते है। बवासीर में रोगी के मन में अक्सर कुछ सवाल होते है जैसे की क्या बवासीर का जड़ से इलाज हो सकता है, बवासीर के मस्से कैसे नष्ट करें और बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय क्या है। 

बवासीर का इलाज ज्यादा मुश्किल नहीं है, बवासीर के लक्षण और बवासीर के कारण को जानकर बवासीर के उपचार अपना सकते हैं। अगर आप भी बवासीर की बीमारी से पीड़ित हैं,तो ऐसे में बवासीर से जुड़ी पूरी जानकारी (लक्षण, कारण और उपचार) के अलावा लाइफस्टाइल में बदलाव लाना बहुत जरूरी है।

बवासीर की बीमारी जब उग्र रूप धारण कर लेती है, तब उस स्थिति में त्रिफला चूर्ण पेट की बीमारी के लिए अमृत स्वरूप है। पेट (शौच) की समस्याएं जब गंभीर रूप धारण करती हैं, तभी बवासीर की बीमारी होती है

बवासीर खुनी हो या बादी इसे जड़ से खत्म करने के लिए एलोपैथिक ट्रीटमेंट में डॉक्टर ऑपरेशन करने की सलाह देते है जो की काफी दर्द भरा होता है। इसके इलावा देसी आयुर्वेदिक दवा और होम्योपैथिक इलाज से बवासीर के मस्सों का जड़ से और अचूक इलाज किया जा सकता है। आज इस लेख में हम जानेंगे ayurvedic medicine, homeopathic and natural home remedies (gharelu nuskhe) for piles treatment at home in hindi.

बवासीर में क्या नहीं खाना चाहिए

  • तेज मिर्च मसाले वाला और ज्यादा चटपटा खाने से परहेज करें।
  • उड़द की दाल, मांस, मछली, बासी खाना और खटाई ना खाएं।
  • सब्जी में आलू, बैंगन और डिब्बा बंद भोजन खाने से बचें।
  • चाय और कॉफी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।
  • खाने और पीने की गलत आदतों से दूर रहे जैसे कि धूम्रपान और शराब।

बवासीर को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय और इलाज

Bawasir Ko Jad Se Khatam Karne Ke Upay in Hindi

  1. बवासीर को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय करने में हल्दी काफी उपयोगी है। हल्दी में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है जो घाव भरने और सूजन कम करने में मदद करते है। 1 चम्मच देसी घी में आधा चम्मच हल्दी मिला ले और मरहम की तरह मस्सों पर लगाए। इस उपाय में देशी घी के अलावा आप एलोवेरा जेल का भी प्रयोग कर सकते है।
  2. केला भी बवासीर से राहत पाने में मदद करता है। एक पका हुआ केला ले कर इसे बीच से काट ले, अब इस पर थोड़ा कत्था छिड़क कर रात भर खुले आसमान के निचे छोड़ दे और अगली सुबह इसे खा ले। कैसी भी बवासीर हो 5 से 7 दिन इस घरेलू नुस्खे को करने पर आराम मिलता है।
  3. बवासीर को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय करने में लहसुन भी प्रयोग किया जा सकता है। रात को सोने से पूर्व लहसुन की 1 कली को छील कर गुदा के रास्ते अंदर डाले। शुरुआत में ये उपाय दर्द भरा हो सकता है। (ये देसी इलाज करने से पहले आप किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह जरूर ले।)
  4. नारियल की जटा खुनी बवासीर के इलाज की अचूक दवा है। नारियल की जटा को जलाकर उसकी राख एक शीशी में भर कर रख ले। अब दिन में 3 बार इसे 3 ग्राम की मात्रा 1 कप छाछ या दही में मिलाकर खाएं। पाइल्स से खून रोकने के लिए ये उपाय किसी भी अंग्रेजी दवा से ज्यादा असरदार है। इस उपाय को सिर्फ 1 ही दिन करना है और पुरानी बवासीर हो तो 3 दिन ये उपाय करने पर आराम मिलने लगेगा।
  5. बवासीर को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय के लिए मलहम घर पर बनाने के लिए अरंडी का तेल 80 ग्राम ले कर गरम कर ले और 10 ग्राम कपूर मिला कर रखे। अब गुदा के मस्सों को धो कर इसे कपड़े से पोंछ ले और इस तेल से मस्सों पर धीरे से मालिश करे। दिन में 2 बार इस उपचार को करने से bawaseer के मस्से की सूजन, जलन, दर्द और खारिश से आराम मिलता है।
  6. 1 गिलास ताजे दूध में 1 निम्बू निचोड़ कर सुबह खाली पेट पिए। निम्बू डालते ही दूध तुरंत पी जाये। 5 से 7 दिन इस नुस्खे को करने पर बवासीर से राहत मिलने लगेगी।
  7. बवासीर का आयुर्वेदिक इलाज (piles ayurvedic ilaj) में बाबा रामदेव की दवा पतंजलि दिव्य अर्शकल्प वटी भी ले सकते है। इस दवा की एक से दो गोली दिन में 2 बार पानी या फिर लस्सी के साथ ले।
  8. एक बार बवासीर ठीक होने के कुछ समय बाद अगर फिर से बवासीर की शिकायत होती है या फिर बवासीर पुरानी हो या बार बार पाइल्स हो जाते है, ऐसी स्थिति में दोपहर को खाने के बाद छाछ में थोड़ी पीसी हुई अजवाइन और थोड़ा सेंधा नमक मिला कर सेवन करना चाहिए और साथ ही आहार में मूली की सब्जी व मूली के पत्ते शामिल करे।
  9. कब्ज का रोग बवासीर होने का प्रमुख कारण है इसलिए बवासीर से बचने और इस समस्या का उपचार करने के लिए पेट में कब्ज न होने दे।
  10. बवासीर के मस्सों का होम्योपैथिक इलाज (homeopathic treatment) करने के लिए सल्फर 3, 4, 200, एकोनाइट 30, हैमामेलिस Q, इग्नेशिया 200, मूलेन आयल, हैमामेलिस मूलार्क जैसे मेडिसिन प्रयोग में लायी जाती है। इन दवाओं से ट्रीटमेंट शुरू करने से पहले होम्योपैथिक चिकित्सक से मिलकर सलाह अवश्य ले।

बवासीर के मस्से का जड़ से इलाज – Bawasir Ke Masse Ka ilaj in Hindi

  • गाय का घी और शहद एक समान मात्रा में मिला कर मस्सों पर लगाए। कुछ हफ्ते इस उपाय को करने पर बवासीर के मस्से सूख कर गिरने लगेंगे।
  • बवासीर के मस्से कैसे हटाये, सेहुंड के दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर इसकी 1 बूंद को मस्से पर लगाने से मस्से सूखने लगते है।
  • 20 ग्राम नीला थोथा व 40 ग्राम अफीम पीस कर 40 ग्राम सरसों के तेल में पकाएं। हर रोज सुबह शाम इस मिश्रण को रूई की मदद से मस्सों पर लगाने से कुछ ही दिनों में बवासीर के मस्से सूखने लगेंगे।
  • नीम के कोमल पत्ते घी में भूनकर इसमें थोड़ा सा कपूर डालकर इसकी टिकिया बना लें। अब प्रतिदिन 1 टिकिया गुदाद्वार पर बांधने पर मस्से नष्ट होने लगते है।
  • बवासीर को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय में आक के पत्तों और सहजन के पत्ते का मलहम बना कर लगाने से मस्सों से छुटकारा मिलता है।
  • नीम का तेल और हल्दी कड़वी तोरई के रस में मिला कर मस्सों पर लगाये। नियमित रूप से इस रामबाण उपाय को करने पर मलद्वार के मस्से जड़ से खत्म हो जाते है।

दोस्तों बवासीर को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय और अचूक इलाज, Bawasir ke masse jad se khatam karne ka ilaj in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास बवासीर के मस्से (piles) का आयुर्वेदिक उपचार, होम्योपैथिक इलाज और घरेलू नुस्खे से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

26 COMMENTS

  1. अगर बवासीर की बीमारी है तो क्या खाये.

    • बवासीर में क्या खाएं और क्या नहीं खाना चाहिए इसकी जानकारी के लिए हमने एक लेख साँझा किया है आप उसे पढ़े.

  2. Sir mujhe badi bawasir Hai kabhi kabhi khoon bhi aata hai aur dard bhi hota hai main kon sa ilaj karu ya koi medicine ka name bata do.

  3. Mujhe 1 saal se khuni bawaseer hai toilet me blood bhi aata tha but 3 month ho gye hai blood aana band hai masse bhi hai mujhe koi khatra hai to nahi hai hai to kya hai.

  4. Mujhe guda ke niche ki side me massa hai jo abhi 10 din me hua hai abhi bleeding to nahi hui hai agar iska koi ilaj hai to help me.

  5. मुझे पिछले कई साल से बवासीर खूनी बवासीर है देसी इलाज से कई बार ठीक हो जाती है लेकिन फिर से हो जाती है मेने जटा जूट का भी इलाज किया है लेकिन फिर से ठीक है फिर से शुरू हो जाती है अभी फिर से खून आना शुरू हो गया है कोई इसका सही इलाज हो तो बताये.

    • सबसे पहले पाइल्स से खून रोकने के उपाय करे ताकि शरीर में खून की कमी ना आये, इसके घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार ऊपर बताये गए है.

  6. बवासीर एक मस्सा है खुजली और दर्द हो रहा क्या करना ठीक होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here