हाथों पैरों और जोड़ों में दर्द का इलाज 10 आसान उपाय

Home Remedies - घरेलू नुस्खे हाथों पैरों और जोड़ों में दर्द का इलाज 10 आसान उपाय

Hatho pairo aur jodo me dard ka ilaj ke gharelu upay nuskhe in hindi: दर्द चाहे हाथ पैर में हो या जोड़ों में हो, दर्द से छुटकारा पाने के लिए अक्सर हम अंग्रेजी दवा का सहारा लेते है। दर्द दूर करने वाली मेडिसिन से एक बार राहत मिल जाती है पर जैसे जैसे दवा का असर कम होने लगता है दर्द फिर से बढ़ने लगता है। इसके इलावा दवाओं का सेवन अधिक करने से किडनी पर इसका बुरा प्रभाव होता है। हाथों और पैरों में दर्द होने के कई कारण हो सकते है पर बढ़ती उम्र के साथ घुटनों और जोड़ों में दर्द होना आजकल आम है। आज हम इस लेख में जानेंगे हाथों पैरों और जोड़ों के दर्द का इलाज घरेलू नुस्खे और उपाय से कैसे करे

हाथ पैर गर्दन और कमर में दर्द सर्वाइकल और डिस्क की समस्या के कारण हो सकता है और जोड़ों व घुटने में दर्द यूरिक एसिड बढ़ने और गठिया के लक्षण भी हो सकते है। अगर बार बार दवा के प्रयोग और उपाय करने के बाद भी दर्द कम नहीं हो रहा व अगर आप सर्वाइकल या डिस्क की समस्या से पीड़ित है तो डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

हाथों और पैरों में दर्द का इलाज, Hatho pairo me dard ka ilaj in hindi

 

हाथ पैर और जोड़ों में दर्द के कारण 

  • शुगर की समस्या होना
  • ज्यादा देर त्तक पैदल चलना
  • उम्र बढ़ने से जोड़ों में दर्द होना
  • लम्बे समय तक एक जगह खड़े रहना
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी
  • रोजाना जिम जाने वाले और खिलाड़ियों को भी अक्सर हाथ पैर में दर्द रहता है।

 

हाथों और पैरों में दर्द का इलाज घरेलू उपाय और नुस्खे

Hatho aur pairo me dard ka ilaj in hindi

  1. दो खाली बर्तन ले कर एक बर्तन में गर्म पानी और दूसरे बर्तन में ठंडा पानी भर कर रखे। अब 2-3 मिनट अपने पैर गर्म पानी वाले बर्तन में डालें फिर 10-15 सेकंड के लिए पैर ठंडे पानी वाले बर्तन में रखे। ये उपाय 3-4 बार करे। इसे हॉट एंड कोल्ड वाटर थैरिपी कहते है जो हाथ पैर के दर्द में राहत देता है।
  2. लौंग का तेल जोड़ों और दांतों के दर्द को दूर करने में प्रयोग किया जाता है। लौंग के तेल से मालिश करने पर हमारी मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है जिससे दर्द कम होने लगता है।
  3. Hands and legs pain relief में सेंधा नमक का इस्तेमाल भी किया जाता है। एक बाल्टी में गर्म पानी डाले फिर इसमें 2-3 चम्मच सेंधा नमक के मिला दे और 10 मिनट अपने पैर इस पानी में रखे।
  4. बर्फ के प्रयोग से भी दर्द में आराम मिलता है। किसी प्लास्टिक की थैली में बर्फ डाले और दर्द वाली जगह पर इससे मसाज करे। बर्फ वाला बैग का 10 मिनट से ज्यादा इस्तेमाल ना करे ।
  5. सरसों के बीज पीस कर इन्हे गर्म पानी में मिलाये। अब एक बड़ा बर्तन ले और इसमें गर्म पानी डाल कर पैरों की सिकाई करे। इससे नसों में खून का प्रवाह बेहतर होता है और दर्द  दूर होता है।
  6. जाने कमर दर्द का इलाज कैसे करे

 

जोडों में दर्द का इलाज कैसे करे

  • लगातार 1 महीना 10-15 अखरोट की गिरी रात को भिगो कर रखे और सुबह खाली पेट खाये। इस उपाय से घटने के दर्द में राहत मिलती है और 2 महीने तक ये उपाय गठिया की बीमारी में आराम मिलता है।
  • 100 ग्राम दूध या फिर पानी में 10 लहसुन की कलियां मिला कर पीने से दर्द में निजात मिलती है।
  • सुबह शाम खाली पेट आधा कप बथुआ के पत्तों का जूस पीने से गठिया में आराम मिलता है। जूस पीने के दो घंटे बाद तक कुछ ना खाये पिये।
  • गठिया के घरेलू इलाज में जामुन भी असरदार है। जामुन के पेड़ की छाल को अच्छे से उबाल कर लेप बना ले और इसे घुटनों पर लगाए।
  • 4-5 कोमल पत्तियां अमरूद की पीस कर इसमें काला नमक मिला कर खाये। इससे जोड़ों का दर्द में आराम मिलता है।
  • जो लोग गठिया से पीड़ित है उन्हें 4-5 लीटर पानी प्रतिदिन पीना चाहिये। ज्यादा पानी पीने से पेशाब ज्यादा आएगा जिससे यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलेगा।
  • 3-4 लहसुन की कलियाँ 1 चम्मच सरसों के तेल में पीस कर रख ले। अब इससे जोड़ों की मालिश करे दर्द में जल्दी राहत मिलेगी।
  • प्रतिदिन नारियल की गिरी खाने पर जोड़ मजबूत होते है।
  • काली मिर्च तिल के तेल में गर्म करे और ठंडा होने पर ये तेल हल्के हाथों से अपने जोड़ों पर लगाए, इससे joints pain में जल्दी राहत मिलेगी।
  • गाजर पीस कर नींबू का रस मिलाये और इसका सेवन करे। ये उपाय प्रतिदिन करने पर जोडों को ताकत मिलती है और दर्द दूर होता है।

 

दोस्तों हाथों पैरों और जोड़ों में दर्द का इलाज और उपाय, hatho pairo aur jodo me dard ka ilaj in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आप के पास जोड़ों और हाथ पैर में दर्द के घरेलू नुस्खे से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे। र करे।

Recent Articles

शतावरी के फायदे,उपयोग और रेसिपी (asparagus in hindi)

शतावरी  (asparagus in Hindi) प्राचीन समय से शतावरी का इस्तेमाल औषधि के रूप में होता हुआ आया है| शतावरी को अंग्रेजी में एस्पेरेगस के नाम...

मेथी के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (fenugreek in hindi)

मेथी (fenugreek in hindi) मेथी का नाम लगभग सभी ने सुना ही होगा, मेथी का इस्तेमाल सब्जी के साथ साथ परांठे बनाने में भी इस्तेमाल...

ऐश गॉर्ड के फायदे,उपयोग और रेसिपी (ash gourd in hindi)

पेठा या ऐश गॉर्ड (ash gourd in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने पेठे का नाम ना सुना हो, हम सभी पेठे को मिठाई...

पालक के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (spinach in hindi)

पालक (spinach in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने पालक का नाम सुना ना हो| पालक का अंग्रेजी में स्पिनच कहते है| पालक में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − 1 =