हमेशा जवान दिखने के 10 आसान उपाय: हेल्थ और ब्यूटी टिप्स हिंदी में

Home Remedies - घरेलू नुस्खे हमेशा जवान दिखने के 10 आसान उपाय: हेल्थ और ब्यूटी टिप्स हिंदी...

जवान दिखने के उपाय: हम अपने आसपास अगर नजर घुमाए तो देखेंगे की ५० साल की उम्र के व्यक्ति के २ से ३ बच्चे होते है, चेहरे पर झुर्रिया दिख रही होती है और सिर के आधे बाल उड़ गए होते है और अगर आपने फिल्मों में काम करने वाले हीरो देखे हो तो वे अपनी उम्र से आधी उम्र के लगते है। इस लेख में हम जानेंगे हमेशा जवान दिखने के लिये क्या करे।

दुनिया में कोई भी व्यक्ति बूढ़ा नहीं होना चाहता, हर कोई चाहता है की वो हमेशा जवां दिखे। बढ़ती उम्र छुपाना अक्सर मुश्किल होता है। आप कलर और डाई के प्रयोग से सफ़ेद बाल तो काले लेंगे पर ढीली त्वचा और चेहरे की झुर्रियों से उम्र का पता चल ही जाता है। मगर आप कुछ घरेलु उपाय करके उम्र के साथ बढ़ रही झुर्रियों से बचे रह सकते है।

जवान दिखने के उपाय, हमेशा जवान दिखने के लिये क्या करे

 

जवान दिखने के उपाय : हमेशा जवान दिखने के लिये क्या करे

 

1. पोषक तत्व: हमेशा जवान दिखने के लिए ये जरुरी है की आप अच्छा और पौष्टिक भोजन खाये। हरी सब्जियां, दूध को अपने आहार में शामिल करे, इसके सेवन से आपके शरीर को ताकत मिलती है और त्वचा को पोषण मिलता है जिससे आपकी त्वचा को कसव मिलता है और स्किन हमेशा स्वस्थ और फ्रेश रहती है।

 

2. चेहरे की एक्सरसाइज: चेहरे से हरिया हटाने के लिए फेस का व्यायाम करे। इसके लिए अपने मुंह से अंग्रेजी के अषर E और O बोले, जिससे आप का चेहरा एक बार फैलेगा और एक बार सिकुड़ेगा। ये प्रकिर्या ५ से ७ मिनट तक करे, इसके बाद होठो को ऐसे बनाए जैसे सिटी बजा रहे हो। ये दोनों दिन में १० से १५ मिनट तक करे।

 

3. भीगी हुई मूंग दाल: रात को सोने से पहले मूंग दाल भिगो कर रखे और सुबह जब ये अंकुरित हो जाए तो इससे चबा कर खाये में विटामिन ई मात्र अधिक होती है जो आप दिखायेगा और ढलने की रफ़्तार को धीमा कर देगा

 

4. पप्पिता: जवान दिखने के लिए रोजाना पप्पिते के छोटे टुकड़े को चेहरे पर मले और उसके बाद मुंह धो ले। इस उपाय को करने से त्वचा के अंदर मौजूद विषैले पदार्थ और धूल मिट्टी के कण बाहर निकलते है, चेहरे से झुर्रिया गायब होती है और निखार आता है।

 

5. आंवला: आयुर्वेदा में कहाँ गया है की शरीर को स्वस्थ रखने और पाचन किर्या दरुस्त रखने के लिए रोजाना १ आंवला खाना जरुरी है। इसके इलवा आंवला चेहरे और बालों को भी पोषण देता है और उम्र बढ़ने की करता है जिसे हम anti aging process है।

 

6. गेंहू का ज्वारा: गेहू के जवारे को wheatgrass भी कहते है और इससे पृथ्वी की संजीवनी बूटी का नाम दिया गया है आंवले की तरह गेंहू जवारे में भी anti aging गुण होते है उम्र बढ़ने की रफ़्तार को धीमा कर देते है और आप लम्बे समय तक जवान दिखते है।

 

7. गुलाब जल: गुलाब जल की २ से ३ बूँदों में ३ से ४ बूंदे ग्लिसरीन और १/२ चम्मच निम्बू का रस मिला कर एक रुई से रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाए।  इस उपाय के प्रयोग से चेहरे की झुर्रिया खत्म होंगी, आपकी त्वचा साफ़ होगी और त्वचा में कसाव आयेगा। इसके इलावा १ चम्मच गुलाब जल, १ चम्मच दही और १ चम्मच शहद मिलकर इसमें एक पका हुआ केला मिला ले।  इसे अपने चेहरे पर १५ से २० मिनट के लिए लगाए।  से भी चेहरे की झरिया गायब होने लगती है।

 

8. नारियल: नारियल में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते है  त्वचा को नमी देने के साथ साथ स्वस्थ और जवान बनती है कच्चा नारियल और नारियल का दूध १५ मिनट तक चेहरे पर लगाए और फिर अपने चेहरे को धो ले। इससे चेहरे पर निखार आएगा और झुर्रिया खत्म होंगी।

 

9. योग और व्यायाम: शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त रखने के लिये मॉर्निंग वाक, इवनिंग वाक और नियमित योग करे।

 

10. बुरी आदतों से परहेज: खाने पीने की आदतों को सुधारे। इसके इलावा धूम्रपान और शराब के सावन से दूर रहे।

 

दोस्तो जवान दिखने के उपाय, हमेशा जवान दिखने के लिये क्या करे का ये लेख कैसा लगा हमे कमेंट करके बताये और अगर  पास कोई उपाय, सुझाव या कोई अनुभव है तो हमें बताये।

Recent Articles

सौंफ के फायदे,उपयोग और रेसिपी (Fennel seeds in hindi)

सौंफ (Fennel seeds in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने सौंफ का इस्तेमाल ना किया हो| सौंफ में सोडियम, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी,...

बाजरे के रामबाण फायदे,उपयोग और रेसिपी (millet in hindi)

बाजरा (millet in hindi ) बाजरे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन इत्यादि पोषक तत्व और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते...

ओरेगेनो के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (Oregano in Hindi)

ओरेगेनो (Oregano in Hindi) ओरेगेनो का उपयोग हम व्यंजनों के साथ साथ घरेलू उपायों में भी करते है| ओरेगेनो को हम हिंदी में आजवाइन की...

तिल के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (sesame seeds in hindi)

तिल (sesame seeds in hindi) भारत वर्ष में तिल का बहुत अधिक महत्व होते है, कुछ प्रमुख त्योहारो पर तिल से बानी सामग्री का पूजन...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − five =