पीले दांत सफेद कैसे करे 7 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

Home Remedies - घरेलू नुस्खे पीले दांत सफेद कैसे करे 7 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

पीले दांत सफेद कैसे करे घरेलू उपाय: पुराने जमाने में लोग अपने दांत मजबूत बनाने और दांतो को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का नहीं बल्कि नीम या कीकर के दातुन का इस्तेमाल किया करते थे। दातुन से दांत तो साफ होते ही है इसके साथ साथ मुंह की बिमारियों से भी राहत मिलती है। हमारे आजकल खाने पीने की बुरी आदतों की वजह से और दांतों की साफ सफाई ना करने की वजह से दांत जल्द ही पीले पड़ने लगते है। आजकल दांतों को सफेद करने के लिए बाजार में कई प्रकार टूथपेस्ट और प्रोडक्ट्स मिलते है जो दवा की तरह काम करते है और दांतों को मजबूत बनाते है पर बाजार में उपलब्ध ये प्रोडक्ट्स काफी महंगे होते है और कई बार इनके इस्तेमाल से अच्छे परिणाम भी नहीं मिलते। आज हम इस लेख में पीले दांत सफेद करने के उपाय और देसी नुस्खे जानेंगे जो दांतों का पीलापन हटाने में उपयोगी है, gharelu nuskhe for yellow teeth whitening in hindi.

दांत अगर सफेद और सुंदर हो तो चेहरे पर मुकुराहट भी अच्छी दिखती है। धूम्रपान और तंबाकू कुछ ऐसे बड़े कारण है जिससे दांतों पर पीलापन आने लगता है। दांत अगर पीले दिखने लगे तो हम दूसरों के सामने खुल कर मुस्कुराने और हँसने से भी डरते है और अगर दांतों के पीले होने की वजह से कोई टोक दे तो इससे काफी शर्मिंदगी महसूस होती है।

पीले दांत सफेद कैसे करे घरेलू उपाय, Gharelu nuskhe for teeth whitening in hindi

 

दांत पीले होने का कारण

  1. रोजाना दांत साफ ना करना।
  2. फ्रिज में रखी ठंडी चीजों का ज्यादा उपयोग करना।
  3. चाय और कॉफी के अधिक सेवन से दांतों पर दाग पड़ जाते है।
  4. अक्सर किसी जगह का पानी सूट नहीं करने से भी दांत पीले हो जाते है।
  5. खाने और पीने की बुरी आदत के कारण दांत पीले पड़ जाते है जैसे गुटखा, बीड़ी, सिगरेट और तंबाकू।

 

पीले दांत सफेद कैसे करे घरेलू उपाय और नुस्खे

Gharelu nuskhe for teeth whitening in hindi

1. किसी दवा या टूथपेस्ट के इलावा आप कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपना कर दांतों के पीलेपन की समस्या का समाधान कर सकते है। घर पर किये जाने वाले ये नुस्खे असरदार है और आसान भी है।

2. एक चम्मच मीठा सोडा, थोड़ा पानी और एक चुटकी नमक को मिलाये और इस मिश्रण को दांतों पर लगाए। इस उपाय से दांत का पीलापन और कालापन दूर होता है।

3. नीम के पत्ते की राख में कोयले का चुरा और कपूर मिलाकर प्रतिदिन इससे मसूड़ों की मलिश करे। इससे मसूड़ों और दांतों से खून निकलने की समस्या से  राहत मिलती है।

4. सरसों के तेल में थोड़ा सा सेंधा नमक मिला कर इससे दांतों की मालिश करने से साँस से बदबू आना बंद होता है, मसूड़ों से खून आने की समस्या दूर होती है और इस उपाय से दाँत भी मजबूत होते है। ये उपाय पायरिया के रोग में रामबाण काम करता है।

5. पीले दांत सफेद बनाने के लिए थोड़ी हल्दी, नमक और सरसों का तेल मिलाकर इस मिश्रण से सुबह फिर उंगली या ब्रश से मसूड़ों पर लगाए फिर कुछ देर ऐसे ही छोड़ दे और बाद में कुल्ला करे। दांतो का पीलापन दूर करने और हिलते हुए दांतों का इलाज करने में ये उपाय काफी उपयोगी है। नियमित रूप से इस नुस्खे के प्रयोग से मसूड़े स्वस्थ होते है और दांत कभी पीले नहीं पड़ते।

6. निम्बू के छिल्कों पर थोड़ा सा सरसों का तेल डाल कर दांत व मसूड़ों पर मलने से दांत सफेद होते है और साथ ही मसूढ़े भी मजबूत होते है। इस उपाय से पायरिया और दांत के कीड़ों की समस्या भी दूर होती है।

7. स्ट्रॉबेरी के 2-3 पीस ले और इनका पेस्ट बना कर दांतों पर लगाए। निरंतर कुछ दिन ये उपाय करने पर दांतों में चमक आती है।

 

दांत का पीलापन दूर करने का अंग्रेजी इलाज

  1. टीथ क्लीनिंग और टीथ पॉलिशिंग से डॉक्टर पीले दांत सुंदर और सफेद बना सकते है।
  2. टीथ व्हाइटनिंग करवा के भी दांतों को सफेद कर सकते है।
  3. आप के दांत अगर मुंह से बाहर निकलते है या फिर टेढ़े मेढ़े है तो डेंटिस्ट से ट्रीटमेंट करवा सकते है। टेढ़े मेढ़े दांत डेंटिस्ट ब्रेसस लगा कर सीधे कर सकते है।

 

दांत पीले होने से कैसे बचाए

  • प्रतिदिन दांतों को ब्रश करे
  • धूम्रपान और शराब से दूर रहे
  • कुछ भी ज्यादा ठंडा खाने या पीने से परहेज करे
  • तंबाकू और गुटखा से दूर रहे

 

दोस्तों पीले दांत सफेद कैसे करे घरेलू उपाय और नुस्खे, gharelu nuskhe for teeth whitening in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताए और अगर आप के पास दांतों का पीलापन दूर करने और दांत चमकाने के तरीके से जुड़े अनुभव है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

शतावरी के फायदे,उपयोग और रेसिपी (asparagus in hindi)

शतावरी  (asparagus in Hindi) प्राचीन समय से शतावरी का इस्तेमाल औषधि के रूप में होता हुआ आया है| शतावरी को अंग्रेजी में एस्पेरेगस के नाम...

मेथी के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (fenugreek in hindi)

मेथी (fenugreek in hindi) मेथी का नाम लगभग सभी ने सुना ही होगा, मेथी का इस्तेमाल सब्जी के साथ साथ परांठे बनाने में भी इस्तेमाल...

ऐश गॉर्ड के फायदे,उपयोग और रेसिपी (ash gourd in hindi)

पेठा या ऐश गॉर्ड (ash gourd in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने पेठे का नाम ना सुना हो, हम सभी पेठे को मिठाई...

पालक के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (spinach in hindi)

पालक (spinach in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने पालक का नाम सुना ना हो| पालक का अंग्रेजी में स्पिनच कहते है| पालक में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + ten =