Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के 7 सफल घरेलु नुस्खे – High...

हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के 7 सफल घरेलु नुस्खे – High BP Treatment in Hindi

47
1398
हाई ब्लड प्रेशर का इलाज

हाई ब्लड प्रेशर का इलाज (Blood Pressure ka ilaj kaise kare): जब हमारे शरीर में दिल को नस्सो में खून भेजने पर ज़्यादा दबाव पड़े उसे उच्च रक्तचाप कहते है। high और low bp एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जो एक बार लग जाये तो इससे पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। इस बीमारी में शरीर के आंगो को नुकसान पहुँचता है। हाई ब्लड प्रेशर होने पर दिल का दौरा, नस फटने और किड्नी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। ब्लड प्रेशर के patient को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे दिल की धड़कन तेज हो जाए। 

आजकल जिंदगी जीने का ढंग काफी बदल गया है। बेशक मशीनों पर बढ़ती निर्भरता ने हमारी जिंदगी आसान बना दिया है, लेकिन इससे हमें कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स भी मिली हैं। हाई ब्लड प्रेशर इन्हीं में से एक है। यह बीमारी भले ही छोटी लगती हो, लेकिन यह heart से जुड़ी बीमारियों का अहम कारण है। ऐसे में जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जाए।

खाने पीने की गलत आदतें, मानसिक तनाव और ठीक से ना सोना इस रोग के मुख्य कारण है। इस समस्या का इलाज हम घर में इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजों से आसानी से कर सकते है। इस लेख में हम high bp के उपचार के आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे  बता रहे है जिसके इस्तेमाल से आप बिना किसी medicine के  ब्लड प्रेशर control कर सकेंगे। आइये जाने home remedies for high blood pressure treatment in hindi.

उच्च रक्तचाप के लक्षण – High Blood Pressure Symptoms

सिर घूमना और चक्कर आना हाई ब्लड प्रेशर के आम लक्षण में से एक है। इसके अलावा शरीर में कमजोरी महसूस  होना और किसी काम में मन ना लगना भी high bp की निशानी है।

हाई ब्लड प्रेशर का इलाज – High Blood Pressure ka ilaj

  1. हाई ब्लड प्रेशर का इलाज में तरबूज और लिची खाना फयदेमंद है।
  2. 1 चम्मच प्याज के रस में 1 चम्मच शुद्ध देसी शहद मिला कर लेने से उच्च रक्तचाप की बीमारी में आराम मिलता है।
  3. शहतूत का शरबत 25 ग्राम मात्रा में सुबह शाम पीने से heart की कमजोरी दूर होती है।
  4. गाजर का मुरब्बा खाना भी फायदेमंद है।
  5. दालचीनी पाउडर का आधा चम्मच रोजाना सुबह गर्म पानी के साथ ले। ये दवा ब्लड प्रेशर को control करने का अच्छा घरेलू उपाय है।
  6. रात को सोने से पहले एक गिलास गरम पानी में आधा चम्मच मेथी दाना भिगो कर रखे, सुबह उठ कर पानी पिये और मेथी के दाने चबाकर खाये। इस नुस्खे से उच्च रक्तचाप जल्दी कम होगा।
  7. लौकी का रस सुबह खाली पेट पिये और इसके बाद एक घंटे तक कुछ खाये पिये नहीं। लौकी का रस उच्च रक्तचाप कम करने के साथ दिल को भी health रखेगा और sugar cholesterol जैसी बीमारियों से भी दूर रखेगा।

हाई ब्लड प्रेशर ठीक करने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Treatment)

  • High blood pressure ka upchar करने में गोमूत्र एक चमत्कारी दवा है। सुबह खाली पेट आधा कप देसी गाय का मूत्र पिये ब्लड प्रेशर कम हो या जादा, इस उपाय से ठीक हो जायेगा। रोजाना गोमूत्र पीने से गठिया, दमा और डायबिटीज में भी आराम मिलता है।
  • गिलोय, आंवला, सर्पगंधा, आस्कंद और अर्जुन-वृक्ष की छाल को बराबर मात्रा में पीस कर चूर्ण बना लें और पानी के साथ सुबह शाम ले।
  • सर्पगंधा का चूर्ण दिन में 2 बार दो – दो ग्राम लेने से हाई ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है।
  • एक – एक  ग्राम सूखा धनिया और सर्पगंधा दो ग्राम मिश्री में पीसकर पानी के साथ खाने से high bp normal हो जाता है.

लो ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

  1. Low blood pressure का सब से आसान और बढ़िया उपाय है नमक वाला पानी। दिन में दो से तीन बार नमक का पानी पिने से आराम मिलता है।
  2. निम्न रक्तचाप की समस्या में गुड़ का सेवन करना उतम है। 1 गिलास पानी में 20 से 25 ग्राम गुड़ थोड़ा सा निम्बू का रास और थोड़ा सा नमक मिला कर पिये। इस gharelu upay को दिन में 2 से 3 बार करने पर सामान्य हो जायेगा।
  3. अनार के रस में थोड़ा नमक डाल कर पिने से जल्दी आराम मिलता है। इसके इलावा गन्ने का रस, अनानास का रस और संतरे का रस भी निम्न रक्तचाप ठीक करने में फायदा करते है।
  4. एक गिलास देसी गाय के दूध में एक चम्मच देसी गाय का घी मिला कर पिने से ठीक हो जाता है।

योग से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

  • योग शरीर में रक्त संचार को सामान्य करने में मदद करता है जिससे heart attack की संभावना कम हो जाती है।
  • रोजाना प्राणायाम करने और ध्यान लगाने से मानसिक तनाव कम होता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
  • प्राणायाम में अनुलोम – विलोम और योग में सुशासन और शवासन करें |

अगर आप bp ka ilaj homeopathy से करना चाहते है तो किसी homeopathic doctor से मिले और अगर आप baba ramdev की ayurveda medicine लेना चाहते है तो आप patanjali ki shop से ले सकते है।

दोस्तो हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने के घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय – high or low bp treatment in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये। अगर आप के पास हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के देसी नुस्खे है तो हमारे साथ share करे।

47 COMMENTS

  1. सर
    मेरे हाथ की ऊगली की हड्डी जोल्ट से टूट गयी है और वह ऊपर जुड़ गयी है ड़ॉक्टर बोलता है ओप्रेसन किया तो ऊगली की चाल नही आएगी उस पर बहुत सूजन रहती है दो महीने हो गए है
    सर अब आप ही कोई उपाय बताओ

    • हाई ब्लड प्रेशर को घरेलू नुस्खे और उपाय कर के ठीक किया जा सकता है, आप ऊपर लिखे हुए उपाय पढ़े और जो आसान लगे वो करे.

  2. नमस्कार सर
    सर मेरे पिताजी को आज पहली बार ब्लड प्रेशर हाई हुआ है उनकी उम्र 67 है 158/103 हुआ। कोई इलाज़ बताये।

    • ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने के तरीके व घरेलू उपाय ऊपर लेख में बताये गए है पर आप इस समस्या में पहले चिकित्सक से मिले और कारण जाने तभी आप सही तरीके से इलाज कर सकेंगे.

  3. बाबा जी मेरी पत्नी को अचानक से रात को बेचैनी गला सुखना और नींद गायब हो जाता है डा. बोले हाई ब्लड प्रेशर है कोई उपाय बताये.

  4. नमस्कार सर मैं गौरव प्रताप सिंह हूँ मेरी उम्र 25 है, मैं 2 साल से हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त हूँ मेरा BP180/90 हमेशा रहता है हमको 2 साल से लगातार चक्कर आ रहा है बेहोशी टाइप कृपया मेरी सहायता करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here