दाद खाज खुजली को जड़ से मिटाने के 10 उपाय और घरेलू दवा

Home Remedies - घरेलू नुस्खेदाद खाज खुजली को जड़ से मिटाने के 10 उपाय और घरेलू...

दाद खाज खुजली का इलाज इन हिंदी: दाद खाज और खुजली स्किन से जुड़ी समस्याएं है। इसमें त्वचा पर लाल रंग के छोटे छोटे दाने होने लगते है। खारिश बार बार करने से स्किन पर निशान और जलन होने लगती है। खुजली को एक्ज़िमा रोग भी कहते है जो अधिकतर हाथों, गले, कमर, चेहरे, पैरों और शरीर के गुप्त अंग के आसपास होती है। लंबे समय तक त्वचा के गीले रहने पर और रूखी त्वचा पर भी इचिंग ज़्यादा होती है।

दाद खाज खुजली त्वचा की एक बीमारी है। यह फंगल संक्रमण के कारण होता है। दाद के कारण रोग ग्रस्त व्यक्ति को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है |दरअसल, दाद की समस्या आम बात है और कई बार यह जल्दी ठीक भी हो जाता है। लेकिन फिर दोबारा हो जाता है। इसके लिए बाजार में कई तरह की क्रीम आती है, जो पांच से सात दिन में दाद ठीक करने का दावा तो करती है, लेकिन अक्सर ये दावे गलत साबित होते हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं एक कारगर घरेलू नुस्खे के बारे में।

दाद खाज ट्रीटमेंट के लिए कई प्रकार की एंटी फंगल क्रीम और दवाएं भी आती है। इसके इलावा आप घर पर कुछ देसी नुस्खे और घरेलू उपचार करके भी दाद खाज खुजली का इलाज के उपाय कर सकते है। आइये जाने natural ayurvedic home remedies tips for skin itching treatment in hindi.

अत्यधिक मीठा, नमकीन, बासी भोजन, दूषित आहार और साफ-सफाई की कमी के कारण कफ और कफ दोष असंतुलित हो जाते हैं। इससे त्वचा पर खुजली, जलन और लालिमा जैसे लक्षण उत्पन्न होकर दाद का रूप ले लेते हैं |दाद होने पर खुजली होने के अलावा और भी लक्षण होते हैं-दाद वाली जगह पर खुजली एवं जलन दोनों हो सकता है।यह लाल चकत्ते के रूप में दिखाई देता है।दाद वाले चकत्ते बाहरी तरफ से किनारों पर लाल होते है। यह गोल चकत्तों के रूप में होते है तथा ऊपर की और उभरा हुआ होता है।

त्वचा पर दाद हो जाये तो कई बार इसके साथ फुंसियां भी हो जाती है और उसमें पस भरने लगती है। खुजली खारिश के उपचार के लिए जरुरी है की साफ़ सफाई का ध्यान रखे। शरीर को साफ़ रखे और साफ़ सुथरे कपड़े पहने। अगर सही तरीके से और सही समय पर इचिंग का इलाज किया जाये तो इस समस्या को बढ़ने से रोक सकते है।

खुजली के कारण : Causes

स्किन की एलर्जी के कारण ज्यादातर खुजली की समस्या होती है, इसके अलावा कुछ कारण और भी है जिसकी वजह से शरीर पर इचिंग की समस्या होने लगती है।

  • त्वचा रूखी होने से
  • धूल मिट्टी की कारण
  • मौसम में आये बदलाव से
  • स्किन पर इंफेक्शन होना
  • लंबे समय तक गीले रहने से
  • किसी क्रीम या मेडिसिन के साइड इफ़ेक्ट से
  • बालों में जुएं और रूसी होने के कारण सिर में खुजली होने लगती है।

खारिश खुजली के लक्षण : Symptoms

  • त्वचा का रंग लाल पड़ना
  • त्वचा पर छोटे दाने निकलना
  • जलन महसूस होना और ज्यादा खारिश होना

दाद खाज खुजली का इलाज और घरेलू नुस्खे

Skin Itching Treatment in Hindi 

  1. खीरे के रस से हल्की मालिश करने से खुजली दूर हो जाती है।
  2. अगर खुजली ज़्यादा होती है तो 1 हफ्ता टमाटर का रस सुबह सुबह पिए।
  3. खारिश करने से अगर दानों में से पानी निकलता है तो आप उसे गीला होने से बचाए।
  4. नीम की पत्तियों को पानी में उबालें और इस पानी से नहाए। इस घरेलू नुस्खे से कीटाणु खत्म होते है।
  5. कपूर को नारियल तेल में डाल कर अच्छे से मिला ले और इचिंग वाली जगह पर मसाज करें।
  6. एलोवेरा के पत्ते को काट कर उसका गूदा निकाल कर लगाने से स्किन इचिंग से राहत मिलती है।
  7. खराश बार बार हो तो देसी घी को गुनगुना करे और उससे हल्के हाथों से प्रभावित जगह पर मसाज करें।
  8. थोड़ी से मुलतानी मिट्टी दो से तीन चम्मच गुलाब जल में मिलाकर इसका लेप लगाने से खुजली दूर होती है।
  9. एक चम्मच डेटॉल एक चम्मच पानी में मिक्स कर ले और रूई से खुजली वाले स्थान पर लगाए। इस उपाय से भी खुजली खत्म होती है।
  10. आप अगर दाद खाज खुजली की समस्या से परेशान है तो नहाते समय साबुन और शैम्पू का इस्तेमाल ना करे और स्नान के बाद नारियल का तेल लगाएं।

खुजली का इलाज के घरेलू उपाय

  • दाद पर लहसुन की कुछ कलियां पीसकर लगाने से भी इस समस्या से राहत मिलती है।
  • दाद पुराना है तो इसके इलाज के लिए दाद खाज खुजली की क्रीम के इस्तेमाल से भी राहत मिलती है।
  • केले को पीस कर थोड़ा सा नींबू का रस इसमें मिलाकर लगाने से भी दाद खाज ट्रीटमेंट कर सकते है।
  • ज्यादा चटपटा, नमक और मीठा खाने से बचें। गुलकंद और दूध का सेवन भी दाद हटाने का घरेलू तरीका है।
  • गाजर कदूकस करे फिर थोड़ा सेंधा नमक इसमें डाले फिर गरम करे। दाद पर इस मिश्रण को लगाने पर दाद खत्म हो जाता है।
  • दाद पर नींबू का रस लगाने से दाद साफ़ होने लगता है। इस उपाय को दिन में दो से तीन बार करने पर कुछ ही दिनों में दाद खत्म हो जाएगा।
  • अनार के पत्तों से भी दाद खाज का उपचार कर सकते है। अनार के पत्तों को पीसकर उसका लेप दाद पर लगाए, इस उपाय से दाद दूर होने लगेगा।

दाद खाज खुजली ठीक करने के आयुर्वेदिक नुस्खे

  1. जड़ से दाद खाज खुजली का इलाज करने के लिए नीम के पत्ते दही में पीसकर लगाएं।
  2. गेंदे के फूल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते है, पानी में गेंदे के पत्ते उबालकर दिन में 2 से 3 बार प्रयोग करें।
  3. हल्दी का लेप दाद खाज पर लगाने से भी इससे छुटकारा पाने में मदद मिलती है। एक बार दिन में और रात को सोने से पहले इस उपाय को करे।
  4. अजवाइन गर्म पानी में पीसकर उसका लेप दाद पर लगाने से दाद ठीक होता है, इसके अलावा दाद को अजवाइन के पानी से धोने से भी फायदा मिलता है।
  5. त्रिफला को भून कर इसे पीस लें और चूर्ण बना लें, इस चूर्ण में सरसों का तेल, देसी घी, थोड़ी सी फिटकरी, सरसों का तेल और पानी मिलाकर मरहम बना ले। ये मरहम पकने वाले दाद के लिए रामबाण दवा है।

अगर खुजली अधिक हो रही है तो इसे हाथ से खुजाने की बजाय रूई या कोई मुलायम कपडा इस्तेमाल करे। आपकी स्किन अगर अधिक संवेदनशील है तो कोई भी उपाय और नुस्खा करने या फिर मेडिसिन (दवा) लगाने से पहले चिकित्सक से सलाह ज़रूर करें।

दोस्तों दाद खाज खुजली का इलाज के उपाय, Skin Itching Treatment in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास दाद खाज खुजली की देसी दवा, घरेलू नुस्खे या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साझा करे|

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

119 टिप्पणी

    • दोस्त अगर आप को उपाय करने पर भी फायदा नहीं मिल रहा है तो पहले ये जाने की क्या आपने सही तरीके से नुस्खे अपनाये है और अगर हां तो आप डॉक्टर या आयुर्वेदिक चकित्सक से मिल कर सलाह ले.

    • सर जय हिन्द जय भारत सर मेरे बहुत दिनों से दाद हो रहे है कम से कम 3 महीने हो गए पर अभी तक कोई आराम नहीं मिला कोई ऐसा उपाय बताइये जोकि ये ठीक हो जाये.

  1. मुझे रात के समय खुजली होना चालु होती है और जहाँ खुजली करता हुँ वहीं मेरे चमड़ी में सुजन आ जाती है तो प्लीज सर मेरी हेल्प कीजिए मैं बहुत परेशान हुँ।।।।आप मुझे फेसबुक से मैसेज कर के भी बता सकते हैं

    • आप नारीयल अॉयल की मसाज करे, हल्दी का उपयोग जादा करे, हल्दी एंन्टीबायोटिक है। हरिद्रखण्ड़ अजमेर, कालेड़ा वाला! दुध से ले। Himalaya ki NEEM tablet सुबह-शाम। 1AL-Tab सुबह-शाम ले मेडीकल स्टोर से Antiscrab Sope से। साबुन से नाहने के बाद नारीयल अॉयल की मसाज करे। साफ कपड़े पहने, कपड़े धूप मे सुखाये।

  2. मेरे कान के पास में दाद हुआ है खुजली नही होती है मुझे बहुत दिनों से है कैसे सही कैसे
    करू बताये

  3. Dear sir, Mai Sandeep hu, mujhe 4 saal se pitti aur khujli ki problem hai. Mai iske liye alopathic aur ayurvedic dono hi medicine Ka sewan kar chuka hu aur mujhe koi aaram nahi hua . Mere sir me bhi khujli hone lagi hai jisse mere Baal jhadne lage hain. Meri poori body par pitti uchal jati hai aur khujli hoti rahti hai. aUr ye hamesha hoti rahti hai.mujhe acha ilaj bataye

  4. दाद खुजली बहुत है करीब 2 साल हो गया है ठीक नहीं हो रहा है हर तरह की दवाई ले ली तो भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है कृपया कोई उपाय बताएं

  5. सर मेरे दाद हैं, जो कि मेरे गुप्त अंगों के पास जांगौं पर हैं कोई दवाई लिखो

  6. मैं एक साल से खुजली से परेशान हूँ 10 बार इलाज करवा चुका हूँ लेकिन ठीक नही हो रहा है sir जी कृपया मुझे उचीत इलाज बताइये मैं आपका आभारी हूँ।

  7. हमे एक साल भर से अधिक हे गये पर दिनाय(खुजली) से छुटकारा नहीं मिला कई प्रोडक्ट प्रयोग किये, आराम तो मिला पर जङ से खत्म नही हुआ!
    खुजली मेरे दोनों जांघ के बीच मे हुआ है…

  8. में 1 साल से परेशान हु इस दाद की समस्या से तो प्लीज़ आप मुझे इसका सही उपाय बताए। thanks

  9. सर मेरे गुप्तांग के पास जांघ के पास दोनों साइड काफी दिन से दाद हुआ हैं, बहुत दवा लगाये पर फायदा नही हुआ। दाद की जगह पे छोटे छोटे चकते हो जाते ह और उसमे से पानी जैसा निकलता हैं, बहुत ज्यादा खुजलाहट होती हैं, सबसे ज्यादा खुजलाहट तब होती हैं जब हम पैंट निकलते हैं उसके बाद। प्ल्ज़ जड़ से ख़त्म करने के उपाय बताये।

  10. हमारे गर्दन के नीचे दाद हो गया है मलहम लगते है पर ठीक नहीं हो रहा है प्लीज कोई दवा बताओ ना

  11. मुझे पिछले 2 साल से खुजली हैं दवाई खाने पर ठीक हो जाती हैं लेकिन दवाई बंद कर देने पर पुनः हो जाती हैं कोई उपाय बताये

    • अनुराधा जी अगर अंग्रेजी दवा या क्रीम से खुजली में आराम नहीं मिल रहा तो घरेलू नुस्खे करे, इसके साथ साथ पहले आप खुजली होने के कारण जाने, अक्सर किसी चीज से एलर्जी की वजह से भी ये समस्या आती है. घरेलू तरीके से उपचार करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह भी कर सकते है.

  12. मैं दाद से बहुत परेशान हूँ
    आप के नुस्खों को आजमाने के बाद भी दाद पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ.

  13. सर मुझे हर समय खुजलाहट होता हैं आपके ये नुस्खे आजमाने से कुछ राहत मिली है आपके नुस्खे आजमाने से कुछ दिनों में ठीक हो जाने की उम्मीद हैं Thanks sir

  14. खुजली हटाने के लिए नारियल तेल में कौन सा कपूर मिलाते हैं, आरती कपूर या कपड़ा में डालने वाला कपूर.

  15. मैं करीब नौ सालों से इलाज करा रहा हूँ परन्तु कोई राहत नहीं मिला दो चार दिन ठीक रहता है बाद में फिर हो जाता है. अब इलाज कराने में असमर्थ हूँ, कोई घरेलू उपचार बताएं, बहुत ही दर्द से पीड़ित हूँ.

    • दाद ठीक करने के घरेलू उपचार के बारे में ऊपर लेख में बताया गया है, अगर इलाज करने के बाद भी आप को राहत नहीं मिल रही तो आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिल कर सलाह करे.

  16. 3 साल से दाद हो गया है इसका कोई दवा बताइए जो इस को जड़ से खत्म कर दें और हो सके तो अंग्रेजी दवा भी बता दीजिएगा.

  17. मेरा पाँच महीना से खुजली हो गया है लेकिन अभी भी आराम नहीं है दवा भी लगाने पर आराम नहीं है बहित नोचता है प्लीज कुछ उपाय करिये

  18. सर जी मुझे दाद हो गया है जब मैं सोने जाता हूँ तब खुजली होने लगता है मैं कई प्रकार के दवा करवा चुका हूँ कृपया सर जी कोई इलाज बताओ धन्यवाद.

    • दाद का इलाज घरेलू तरीके से करने के लिए देसी दवा और आयुर्वेदिक उपचार के बारे में ऊपर लेख में बताया गया है आप लेख पढ़े और उपाय करे.

  19. रात को मेरे पूरे शरीर की खुजली चलती है और खुजली के बाद स्किन पर धब्बे हो जाते है बड़े बड़े हो जाते है सर प्लीज मेरी हेल्प कीजिए.