Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे एनर्जी और स्टैमिना कैसे बढ़ाये 10 उपाय – Body energy tips in...

एनर्जी और स्टैमिना कैसे बढ़ाये 10 उपाय – Body energy tips in hindi

35
2729
एनर्जी बढ़ाने के उपाय, Energy kaise badhaye in hindi

एनर्जी बढ़ाने के उपाय इन हिंदी: घर में काम करने वाली महिला, दफ्तर जाने वाले पुरुष, स्पोर्ट्स खेलने वाले खिलाडी हो या running करने वाले लड़के हो सबको बेहतर प्रदर्शन के लिए शरीर में ताकत और स्टैमिना चाहिए। इस लिए हर कोई ये जानना चाहता है की शारीरिक कमजोरी दूर करके शरीर में ताकत और एनर्जी कैसे बढ़ाये ताकि जल्दी थकान ना हो।

आपके शरीर कि एनर्जी या ऊर्जा कम होने के कई कारण हो सकते है। ऑफिस में घंटों काम या जिम में अधिक व्यायाम करने से आपको थकान महसूस होने लगती है। दरअसल एनर्जी काम होने से ही आप खुद को थका हुआ महसूस करते हैं |सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन ऊर्जा की मात्रा खाद्य पदार्थों के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ में सभी प्रकार के फल और सब्जियां आती हैं। लेकिन फिर भी एक प्रश्न उठता है कि सबसे ज्यादा एनर्जी किसमें होती है और तुरंत एनर्जी के लिए क्‍या खाएं। 

बॉडी एनर्जी को बनाए रखने के लिए संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्‍या नहीं। बहुत से लोग शारीरिक कमजोरी दूर करने और एनर्जी बढ़ाने के लिए दवाओं का उपयोग करते हैं। जबकि एनर्जी के लिए घरेलू उपाय भी होते हैं जो बहुत ही प्रभावी हैं। आज इस आर्टिकल में आप एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए और शरीर को ताकत देने वाले आहार की जानकारी प्राप्त करेंगे। आप उन्हें विस्तार से जाने।

कुछ घरेलू नुस्खे और तरीके ऐसे है जिनकी मदद से आप बॉडी में एनर्जी और स्टैमिना बढ़ा सकते है। आइये जाने body me stamina kaise badhaye, energy badhane ke upay in hindi.

एनर्जी ड्रिंक्स और कैप्सूल

  • ज्यादातर लोग शरीर में ऊर्जा का स्तर और ताकत बनाए रखने के लिए energy drinks, multivitamin capsule या कुछ मेडिसिन का सहारा लेते है।
  • इन कैप्सूल और ड्रिंक्स के सेवन से एक बार बॉडी में एनर्जी महसूस होती है पर कई बार लम्बे समय तक इसके उपयोग से सेहत को नुकसान होने लगता है।

एनर्जी बढ़ाने के उपाय : स्टैमिना कैसे बढ़ाये

Energy Badhane ke Upay in Hindi

एनर्जी और स्टैमिना बढ़ाने का मतलब है शरीर में कमजोरी दूर करना और ताकत बढ़ाना, ताकि आप जो भी काम करे उसमें बिना थकान के लम्बे समय तक और अच्छा प्रदर्शन करे। Stamina increase करने के लिए प्रोटीन, विटामिन सी, आयरन और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व ज़रूरी है। आइये जाने घरेलू नुस्खे और उपाय से स्टेमिना कैसे बढ़ाए।

  1. एनर्जी बढ़ाने के उपाय के लिए डाइट में विटामिन बी और विटामिन सी युक्त आहार खाये। मूँग की दाल के सेवन से भी फायदा मिलता है। दाल को उबाल कर या फिर अंकुरीत करके खा सकते है।
  2. एनर्जी बढ़ाने के उपाय:चकुंदर का रस पीने से मांसपेशियां मजबूत होती है और शरीर में ताकत बढ़ती है।
  3. हाइट के अनुसार आपका वजन नियंत्रण में होना भी ज़रूरी है। वजन ज्यादा और कम होने से भी बॉडी की एनर्जी पर असर पड़ता है।
  4. काले चन्ने रात को पानी में भिगो कर रख दे और सुबह को खाली पेट खाए।
  5. डाइट अच्छी लेने के साथ साथ एक्सरसाइज और व्यायाम करने से भी शरीर की ताकत बढ़ती है।
  6. रन्निंग, स्विमिंग और रस्सा कूदना कुछ ऐसे शारीरिक व्यायाम है जो हृदय को स्वस्थ रखने और सही तरीके से काम करने में मदद करते है और बॉडी का स्टैमिना बढ़ता है।
  7. एनर्जी बढ़ाने के उपाय के लिए प्रोटीन का उपयोग अहम् है। अंकुरित दालें और चन्ने, अंडे की सफेद जर्दी, और दूध से बनी चीजें अपने आहार में शामिल करें।
  8. धूम्रपान, तंबाकू, गुटखा, और शराब जैसी बुरी आदतों से दूर रहना चाहिए। इन चीजों के सेवन से स्टैमिना कम होने लगता है।
  9. व्यायाम करना जितना ज़रूरी है उतना ही आराम भी जरुरी है, इससे body energy level फिर से बढ़ने लगता है।
  10. स्टैमिना बढ़ाने के तरीके आप ने अगर अभी शुरू किए है तो एक दम से ही ज्यादा थका देने वाले काम ना करे और जो भी उपाय करे उन्हें निरंतर कर कुछ दिन करके छोड़े नहीं।

एनर्जी बढ़ाने के उपाय के लिए क्या खाएं

  • एनर्जी बढ़ाने के उपाय में बादाम में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और पोटासियम भरपूर होते है। हर रोज बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती है, दिमाग़ तेज होता है और बॉडी में एनर्जी रहती है।
  • दलिया खाने से शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व मिलते है जिससे शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकालने और ताकत बढ़ाने में मदद मिलती है। दलिया में कार्बोहाइड्रेट्स भी होता है जिससे दिन भर काम करने के लिए ऊर्जा बनी रहती है।
  • एनर्जी बढ़ाने के उपाय में पालक का सेवन करना भी उत्तम उपाय है। पालक में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर को चुस्त और फिट बनाये रखते है। पालक का सूप और सब्जी के रूप में सेवन कर सकते है।
  • शकरगंदी में कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होते है जो शरीर की प्रतिरोधक को बढ़ाता है और एनर्जी देता है।
  • सेब में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते है जो बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाते है और शरीर ऊर्जावान रहता है।
  • शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाये रखने के लिए आवश्यक है की पानी की कमी ना हो। काम में व्यस्त होने की वजह से अक्सर हम ज़रूरत जितना पानी नहीं पीते जिस कारण जल्दी थकान होती है। Running stamina बढ़ाने में भी पानी पीना अहम है।
  • केला खाने से सुस्ती और थकान दूर होती है।
  • थकान महसूस होने के समय और जब शरीर को एनर्जी चाहिए तब अदरक का एक छोटा टुकड़ा खाए। इस उपाय से आपकी थकान दूर होने लगेगी।

स्टैमिना बढ़ाने के लिए योग टिप्स: Stamina badhane ke yoga tips

Running करने और स्पोर्ट्स खेलने के लिए स्टैमिना अच्छा होना बहुत जरुरी है। एक्सरसाइज के इलावा कुछ योगासन करने से भी आप बॉडी का स्टैमिना बढ़ाने के उपाय कर सकते है। योग के इन आसनों को करने से पहले इन्हें करने का सही तरीका जरूर सीखे। बाबा रामदेव के योग वीडियो देख कर आप इन्हें घर पर भी सिख सकते है।

  1. धनुरासन
  2. भुजंगासना
  3. पश्चिमोत्तासन

एनर्जी बढ़ाने के आसान उपाय इन हिंदी

  • काम करते समय बीच में कुछ समय का अंतराल ले और कुछ देर संगीत सुने या फिर अपनी पसंद का कोई काम करे। ऐसा करने से आपकी थकान दूर होगी, मूड तरोताजा हो जायेगा और फिर से काम करने के लिए बॉडी में energy आएगी।
  • आप अगर एक ही जगह बैठ कर सारा दिन काम करते है तो काम से अंतराल ले कर कुछ देर टहलना चाहिए। बिना हिले डुले एक जगह पर घंटो बैठे रहने से कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

दोस्तों एनर्जी बढ़ाने के उपाय इन हिंदी, Energy aur stamina badhane ke upay in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास शरीर की कमजोरी दूर करने, ताकत बढ़ाने  के तरीके, स्टैमिना और एनर्जी कैसे बढ़ाये के घरेलू टिप्स है तो हमें लिखे।

35 COMMENTS

    • रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए जो तरीका आप सोच रहे है वो सही नहीं है, इससे आपको आगे नुकसान भी हो सकता है. आप घरेलू उपाय और नियमित प्रैक्टिस करे तो ज्यादा बेहतर है.

    • दोस्त रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए नियमित अभ्यास करे और इसके साथ आप किसी कोच से मदद ले ताकि वो आपकी तकनीक को देख कर इसमें कुछ सुधार के टिप्स दे सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here