Home Hair - बाल गंजे सिर पर बाल उगाने के 10 उपाय: बाल झड़ने से रोकने...

गंजे सिर पर बाल उगाने के 10 उपाय: बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे

269
2299
गंजे सिर पर बाल उगाने के उपाय

बाल उगाने के उपाय : हम सभी सही, समृद्ध, पौष्टिक और सुस्वाद दिखने वाले बालों का सपना देखते हैं | आजकल बाल झड़ना और बाल टूटना एक गंभीर समस्या बनी हुई है जो धीरे धीरे गंजापन का रूप ले लेती है। कुछ साल पहले गंजापन समस्या उम्र दराज लोगो में ही देखने को मिलती थी पर अब नौजवानों में भी ये समस्या देखने को मिल रही है। बाल झड़ने से महिला और पुरुष दोनों ही परेशान है।

अत्यधिक बालों का झड़ना एक परेशानी की समस्या हो सकती है, जो अक्सर चिंता का कारण बनती है और विशेषकर महिलाओं के लिए आत्मसम्मान को प्रभावित करती है। हालांकि, अगर सही निदान किया जाए, तो आप कुछ घरेलू उपचारों के साथ बालों के झड़ने को नियंत्रित कर सकते हैं जो प्राकृतिक हैं। 

यह पुरुषों में सबसे आम स्थिति है, लेकिन महिलाओं में भी हो सकती है। बालों का झड़ना एक प्रक्रिया है जो व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है। कुछ के लिए, यह धीरे-धीरे हो सकता है, जबकि अन्य लोगों के सिर पर अचानक बाल झड़ने और गंजेपन के पैच का अनुभव हो सकता है।

बालों के झड़ने के लिए विभिन्न कारण हैं, दवा से लेकर, हार्मोनल असंतुलन, जिस तरह का आहार आप सेवन करते हैं, काम के तनाव।  हम सभी इसके कई हानिकारक परिणामों से अवगत होने के बावजूद त्वरित परिणाम के लिए बालों के झड़ने के लिए एक त्वरित रासायनिक उपाय की तलाश करते हैं। बालों की समस्याओं के लिए प्राकृतिक जाना सबसे अच्छा उपाय है, क्योंकि इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है और इसके परिणाम लंबे समय तक चलते हैं।

  • जाने बाल उगाने के लिए तेल

बाल झड़ने का कारण

  • कॉस्मेटिक कलर या डाई का ज़्यादा प्रयोग।
  • किसी दवा का रिएक्शन करना।
  • बालों की जड़े कमजोर होना।
  • बालों को सही पोषण ना मिलना।
  • कीमोथेरेपी के कारण
  • धूम्रपान करने और शराब के सेवन से।
  • सिर में रूसी और डैंड्रफ होने से।
  • हार्मोन्स में गड़बड़ी से।
  • ज्यादा तनाव लेने से।

बाल झड़ने और गंजा होने के लक्षण

  • किसी सेहतमंद व्यक्ति के भी ५० से १०० बाल रोजाना झड़ जाते है लेकिन जब बाल १०० से जादा झड़ते है और नए बाल जल्दी नहीं उगते और जो उगते है वो कमजोर होते है तो ये गंजापन का लक्षण भी हो सकता है।

बाल उगाने के उपाय : गंजेपन से बचने और उपचार के घरेलू नुस्खे

गंजापन शिकायत ज्यादातर पुरुषों में देखने को मिलती है जिसके लिए मेल हार्मोन्स को जिम्मेदार माना गया है। इस लेख में हम गंजापन दूर करने, बाल गिरना रोकने और नए बाल उगाने आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे बता रहे है। अगर आप इन उपायों को समय रहते ही कर ले तो समस्याओं से बचा जा सकता है।

  1. अगर आपके बाल उड़ते है तो बालों में नीम का तेल लगाए। तेल के तेल से मालिश करने से बालों जड़े मजबूत होती है और बालों का टूटना कम होता है।
  2. प्याज के रस से बालों को बहुत फायदा होता है। एक प्याज उसे बीच में से काट कर २ हिस्से कर ले। अब सर के जिस हिस्से पर बाल उड़ रहे हसि यह पर आधे प्याज को ३ मिनट के लिए रगड़े। लगातार कुछ दिन ये उपाय करने से बाल झड़ने बंद हो जायेंगे और नए बाल भी उगने लगेंगे।
  3. आंवला बालों के लिये बहुत अच्छा माना जाता है, आंवले के गूदे को निम्बू के रस साथ मिलाकर रात को सोने से पहले सिर पर अच्छी तरह लगाए सुबह धो ले।
  4. मेथी में निकोटिन एसिड और प्रोटीन होता है जो बालों को पोषण देने के साथ साथ बाल लम्बे और सूंदर करती है। मेथी को रात को पानी में भिगो कर रखे और सुबह दही में मिला कर पेस्ट बना ले। अब इस लेप को सिर पर बालों की जड़ो में लगाए और एक घंटे के बाद सिर धो ले। इस नुस्खे के इस्तॆमाल से बालों जड़े मजबूत होंगी, सिर की त्वचा में नमी आएगी और सिर से डैंडरफ दूर होगी।
  5. अगर आपके सिर पर बीच बीच में कई जगह से बाल उड़ गए है तो उस जगह पर दिन में २ से ३ बार निम्बू रगड़े, बाल दुबारा आने लगेंगे।
  6. अगर आपके परिवार में दूसरे लोग भी गंजापन ग्रस्त है मतलब ये genetic समस्या है जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती आ रही है तो आप खाने में लहसुन का प्रयोग ज़्यादा करे।
  7. हरे धनिया को पीस कर पेस्ट बना ले और सिर की उस हिस्से पर लगाये जहाँ बाल उड़ गए हो। १ महीने तक इस उपाय को करने से बाल उगने शुरू हो जायेंगे।
  8. एक चम्मच पिसा हुआ नमक, १ चम्मच काली मिर्च और ५ चम्मच नारियल तेल को मिलाकर गंजेपन वाली जगह पर लगाने से नए बाल उगने शुरू हो जाते है।
  9. मुलेठी को पीस कर इसमें थोड़ा केसर और दूध मिलकर एक पेस्ट बना ले। अब रात को सोने से पहले इस पेस्ट की सिर पर लगाये और सुबह बालों को शैम्पू ऐ धो ले। इस उपाय से सिर बाल उगने लगते है।
  10. हफ्ते में १ बार तिल का तेल बालों में लगाये। इस तेल के प्रयोग से बालों का गिरना कम ही जाता है। दूध या दही में बेसन मिला कर घोल बना कर बालों पर लगाए। इससे बालों में चमक आती है और बाल झड़ना बंद हो जाते है।

आजकल हमारी लाइफस्टाइल तेजी से बदल रही है जिसकी वजह से हमारा खान पान भी अनियमित हो गया है, और यही कारण है की बहुत से लोग बाल झड़ने, बाल टूटने और गंजापन जैसी परेशानियों जूझ रहे है, इसलिए हेल्थी खाना खाये और अपने बालों की देखभाल करते रहे।

दोस्तों बाल उगाने के उपाय और गंजापन से बचने और उपचार के आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे  का ये लेख कैसा लगा हमे कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास बाल झड़ने और टूटने को रोकने का उपाय हो तो हमें कमेन्ट करके बताये।

 

269 COMMENTS

  1. Sir.mere samne ke hair kuchh jyda hd tk gir chuka his..ise leke m bahut presan hu ..salman khan ki trh ho gyi hai or v girte ja rhe hai..avi m hair chilwa liya hu ..koi achhi c upay ap hi btaw ye sare upay m s choose kr ke…m srk ki trh hair chahta hu .puri ghane bilkul aage s..sir plzz help me.

  2. गोविन्द सर…मेरा नाम आलोक है..मैं 22 साल का हूँ। सर मेरे बाल बहुत घने थे। पर 1 साल से मेरे बाल झर रहे है,,जिसकारण सर के बीच मे थोड़ा खाली जैसा हो गया है।
    जिस कारण मैं बहुत परेसान रहने लगा हूँ।
    सर कुछ उपाय बताए जिससे मेरा बाल बच जाय।

  3. मेरे सिर के बाल बहुत ही ज़यादा झड़ रहे है।मथे के ऊपर से अंग्रेजी के अक्षर m जैसे हो गए है बहोत परेशान हूँ कोई असरदार उपाय बताये।