माँ के स्तनों में दूध बढ़ाने के 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

Home Remedies - घरेलू नुस्खेमाँ के स्तनों में दूध बढ़ाने के 10 आसान घरेलू उपाय और...

माँ का दूध (ब्रेस्ट मिल्क) बढ़ाने के घरेलू उपाय और नुस्खे इन हिंदी: अगर माँ के शरीर में दूध कम बन रहा है तो हमारे द्वारा बताए जा रहे घरेलू उपाय और नुस्खों को आजमाकर आप अपने शरीर में दूध बनना बड़ा सकती है| बच्चे के जन्म के बाद माँ का दूध अमृत समान होता है। माँ का पहला दूध नवजात शिशु को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है पर डिलीवरी के बाद अक्सर कुछ महिलाओं के स्तनों में दूध या तो कम बनता है या नहीं बनता है। माँ के स्तनों में दूध न आने के कई कारण हो सकते है। आईये जाने माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु उपाए| 

स्तन दूध की ज्यादा आपूर्ति बनाने और उसे जारी रखने के लिए शिशु को बार-बार और जब वह चाहे तब स्तनपान कराना महत्वपूर्ण है। अगर, आपका नवजात काफी अधिक सोता है, तो हो सकता है आपको उसे नींद से जगा कर ज्यादा बार स्तनपान करने के लिए सौम्यता से प्रोत्साहित करना पड़े। यह आपके स्तनों को और अधिक दूध उत्पादित करने के लिए उत्प्रेरित करेगा।

आप के अंदर पर्याप्त मात्रा में ब्रेस्ट मिल्क बन रहा है यह इस बात से पता चलेगा कि आपका शिशु इससे कितना संतुष्ट हो पाता है और यह शिशु की सेहत को किस तरह प्रभावित कर रहा है। डिलीवरी के बाद कई महिलाएं विभिन्न तरह के मानसिक बदलावों से जूझती हैं। चिंता व तनाव जैसी समस्याएं ब्रेस्ट मिल्क की आपूर्ति को प्रभावित कर सकती हैं। ऐसे में आप जितना हो सके खुद को खुश रखें व तनाव से दूर रहें।

कुछ ladies ब्रेस्ट का मिल्क बढ़ाने की दवा लेती है जो की बेबी और माँ के लिए ठीक नहीं होता। मां के दूध में वृद्धि करने के लिए मेडिसिन या पाउडर के इलावा आयुर्वेदिक तरीके भी असरदार है। आज इस लेख में हम जानेंगे माँ के स्तनों में दूध कैसे बढ़ाये, फूड क्या खाना चाहिए और उपाय क्या करे, home remedies (gharelu nuskhe) for mother breast milk increase tips in hindi.

स्तनों में दूध न बनने के कारण

  • माँ के शरीर में हार्मोन असंतुलन होना
  • गर्भ निरोधक दवा का अधिक सेवन करना
  • किसी रोग के कारण दूध न बनना
  • शरीर में कमजोरी, मानसिक तनाव या डिप्रेशन
  • दूध पिलाने वाली मां के आहार में पोषक तत्वों की कमी होना

माँ का दूध बढ़ाने के घरेलू उपाय और नुस्खे

Breast Milk Badhane Ke Upay in Hindi

  1. खाने में प्रयोग होने वाले जीरे में ऐसे कई औषधि गुण मौजूद होते है जो नयी मां के दूध में वृद्धि करने और शरीर की ताकत बढ़ाने में उपयोगी है। चीनी और जीरा पाउडर एक समान मात्रा में मिला ले फिर गुनगुने पानी के साथ इस मिश्रण का एक चम्मच ले।
  2. जो मां बच्चे को दूध पिलाती है उसे कभी भूखा नहीं रहना चाहिए और अपने भोजन में ऐसी चीजें खानी चाहिए जिसमें भरपूर पोषक तत्व हो। माँ को अपने आहार में चावल, दलिया, तिल, गेहूं, मौसमी फल और दूध का सेवन करना चाहिए।
  3. ब्रेस्ट मिल्क को कैसे बढ़ाये, मक्खन मिश्री के साथ चने खाने से माँ के स्तनों में दूध बढ़ता है।
  4. बच्चे को स्तनपान करते वक़्त माँ को अपने स्तन आराम आराम से दबाने चाहिए। ऐसा करने पर स्तन पूरी तरह खाली हो जाते है और ज्यादा दूध बनता है।
  5. तनाव ज्यादा हो तो माँ के शरीर में दूध बढ़ाने वाले हार्मोन में रुकावट आने लगती है जिससे दूध कम बनता है इसलिए माँ को तनाव मुक्त रहना चाहिए।
  6. दूध पिलाने वाली मां अगर सोयाबीन दूध का सेवन करे तो इससे भी स्तनों में दूध बढ़ता है।
  7. स्तनपान करते समय स्तनों को बराबर बदलते रहे। इससे baby आराम से दूध पी सकेगा और माँ के स्तन में भी दूध बढ़ेगा। एक बार में स्तनपान करते समय 2-3 बार स्तन बदल सकते है।
  8. काजू, पिस्ता और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट खाने से breast milk increase करने में मदद मिलती है। आप इन्हें दूध के साथ या फिर कच्चा खा सकते है।
  9. लहसुन भी ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में उपयोगी है। खाना बनाते वक़्त लहसुन की 2 कलियाँ सब्जी में डाले।
  10. खून की कमी होने की वजह से अगर स्तनों में दूध कम बनता है तो 20 दिन तक पका हुआ पपीता खाली पेट खाएं।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा: Maa ka doodh badhane ki ayurvedic nuskhe in hindi

  • एक चुटकी दालचीनी पाउडर एक चम्मच शहद में मिलाये और गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करे। इस उपाय से दूध का स्वाद अच्छा होता है और दूध पीते वक़्त बच्चे को महक नहीं आती।
  • दूध के साथ 10 ग्राम शतावरी चूर्ण का सेवन करे। इस देसी दवा से माँ के स्तन में दूध बढ़ने लगता है। गाय के दूध में शतावरी पीस कर इसका सेवन करने पर माँ का दूध मीठा और पौष्टिक होता है।
  • तुलसी में विटामिन K होता है जो माँ के शरीर में दूध बढ़ाने में मदद करता है। शहद के साथ तुलसी का सेवन कर सकते है।
  • मेथी के बीज खाने से भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है पर इसे ज्यादा ना खाएं। ज्यादा सेवन से गैस की समस्या भी हो सकती है।
  • माँ का दूध बढ़ाने का पाउडर और अंग्रेजी दवा भी बाजार में उपलब्ध है पर डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

माँ का दूध बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

  • चावल दूध में पकाकर खाएं और इसके अलावा दिन में दो बार 1-1 तोला सौंफ खाएं।
  • माँ के शरीर में खून की कमी हो तो गाजर का जूस पिए।
  • मक्खन, घी, खजूर, खोपरा, दूध, अमृता और शतावरी खाने से भी दूध बढ़ता है।
  • खाने के साथ सलाद के रूप में कच्चे प्याज का सेवन करें।
  • उड़द दाल में थोड़ा सा घी मिला कर खाये। इस उपाय से भी स्तनों में दूध की वृधि होती है।
  • कच्चे मटर या मटर की सब्जी खाने से भी दूध बढ़ता है।
  • केसर को पानी में घिस कर स्तनों पर लगाने से दूध बढ़ने लगता है।

दोस्तों माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु उपाए और नुस्खे, Breast milk badhane ke upay in hindi का ये लेख कैसा लगा बताएं और अगर आपके पास माँ के स्तनों में दूध बढ़ाने के लिए क्या करे तरीका और क्या खाना चाहिए से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साझा करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles