पेशाब में जलन के 10 आसान घरेलू उपाय (peshab me jalan ka upay)

Home Remedies - घरेलू नुस्खे पेशाब में जलन के 10 आसान घरेलू उपाय (peshab me jalan ka...

पेशाब में दर्द और जलन का इलाज और घरेलू उपाय (peshab me jalan ka upay): महिला हो या पुरुष पेशाब करते वक़्त जलन और दर्द की समस्या से कोई भी पीड़ित हो सकता है। यूरिन में किसी प्रकार के इन्फेक्शन या अन्य किसी समस्या में बार बार पेशाब करने की हाजत, जलन और दर्द जैसी समस्या आती है। कुछ लोगों को इस समस्या से जल्दी राहत मिल जाती है जब की कुछ को कई महीने तक इलाज करना पड़ता है। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के कुछ लोग दवा का सहारा लेते है पर उपचार के साथ कुछ अन्य चीजों का ख्याल रखना भी जरुरी होता है। इसके साथ साथ घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार की मदद से पेशाब में जलन का ट्रीटमेंट किया जा सकता है। पेशाब के द्वारा हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ बाहर निकलते है। ऐसे में जरुरी है की हम मूत्राशय से जुड़े रोग से बचे रहे। आज इस लेख में हम जानेंगे gharelu nuskhe for urine problem in hindi.

पेशाब में दर्द और जलन के उपाय, Gharelu nuskhe for urine problem in hindi

 

पेशाब में जलन का कारण

  1. शुगर की बीमारी होना
  2. यूरिन में इंफेक्शन
  3. लिवर से जुड़ा कोई रोग
  4. रीढ़ की हड्डी में चोट
  5. शरीर में पानी की कमी होना
  6. मूत्र मार्ग में इंफेक्शन या सूजन होना
  7. किडनी में पथरी की समस्या में भी यूरिन प्रॉब्लम आती है

 

पेशाब में दर्द और जलन के लक्षण क्या है

  • ब्लैडर में दर्द होना
  • मूत्र में बदबू आना
  • पेशाब में पीलापन दिखना
  • बूँद बूँद कर के पेशाब आना
  • पेशाब बार बार आना

 

पेशाब में दर्द और जलन का इलाज और घरेलू उपाय (peshab me jalan ka upay)

Gharelu nuskhe for urine problem in hindi

1. पेशाब से जुड़ी कोई बीमारी हो या यूरिन इंफेक्शन हो इलाज और दवा के साथ साथ जरुरी है की आप पानी अधिक मात्रा में पिए। हर एक घंटे में 1 गिलास पानी पीना चाहिए। इस उपाय से ब्लैडर में मौजूद विषैले बैक्टीरिया पेशाब के द्वारा शरीर से बाहर निकल जायेंगे।

2. हल्का गुनगुना पानी पिए इससे पेशाब में दर्द से राहत मिलती है। पानी में थोड़ी सी फिटकरी डाल कर दिन में 2-3 बार पीने से जलन और दर्द से निजात मिलती है।

3. पेशाब की जलन के घरेलू इलाज में ऐसे फल और सब्जियां अधिक खाए जिनमें सिट्रिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो। इससे पेशाब में संक्रमण पैदा करने वाले हानिकारक बैक्टीरिया खत्म होते है। खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड अधिक होता है जैसे की नींबू और मौसमी। नींबू पानी भी पेशाब की बिमारियों में राहत देता है।

4. धनिया पाउडर 1 चम्मच ले और 1 गिलास पानी में मिला कर रात भर के लिए रखे। अब अगली सुबह इस पानी को छान ले और इसमें गुड़ या चीनी मिला कर सेवन करे।

5. बादाम की 5 गिरियां और 7 छोटी इलायची ले और मिश्री के साथ पीस ले। अब इसे 1 गिलास पानी में घोल कर पी जाये। इस घरेलू नुस्खे से जलन और दर्द में आराम मिलता  है।

6. जलन से छुटकारा पाने में अनार का रस भी उपयोगी है।

7. आधे गिलास चावल के मांड में थोड़ी सी चीनी मिला कर इसका सेवन करे। इस नुस्खे से यूरिन से जुडी प्रॉब्लम में कमी आती है।

8. नारियल पानी भी पेशाब की जलन दूर करने में फायदेमंद है। नारियल के पानी में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है। इसके इलावा ये शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है।

9. साफ और सफाई पर खास ध्यान दे। दिन में 2-3 बार अपने पेशाब करने वाली जगह को पानी से धोए। इससे आप किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से दूर रह पाएंगे।

10. कुछ लोगों के अनुसार किडनी में पथरी के कारण अगर पेशाब में दर्द और जलन हो तो बियर भी फायदा कर सकती है। (अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही आप ये उपाय करे।)

 

पेशाब में जलन का आयुर्वेदिक इलाज

  • रात को सोने से पहले गेंहू की 1 मुट्ठी ले और पानी में भीगो दे। अब अगली सुबह भीगे हुए गेंहू को इसी पानी में पीस कर छान ले। अब इसमें थोड़ी सी मिश्री मिला कर सेवन करे। 5-7 दिन निरंतर इस उपाय को करने से पेशाब दर्द और जलन दूर होने लगेगी।
  • बड़ी इलायची और कलमी शोरा के दानों को पीस कर पाउडर बना ले। अब आधा गिलास पानी और आधा गिलास बिना मलाई वाला ठंडा दूध मिला कर इसका 1 चम्मच चूर्ण का दूध वाले पानी के साथ सेवन करे। इस आयुर्वेदिक नुस्खे को दिन में 2-3 बार करे।
  • आंवले का चूर्ण और इलायची को बराबर मात्रा में मिला कर इस मिश्रण का सेवन करे। यूरिन की समस्याओं को दूर करने में में आंवले का रस भी फायदेमंद है।
  • पेशाब बार बार आ रहा हो या फिर पेंशन कार्यते वक़्त दर्द हो रहा हो तो 1 गिलास पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिला कर सेवन करे। इससे पेशाब में एसिडिटी की मौजूदगी कम होने लगेगी और पेशाब की समस्या में आराम मिलने लगेगा।
  • मक्की के दानों को पानी में उबाल ले फिर इसे ठंडा होने के बाद छान ले। अब इसमें थोड़ी सी मिश्री मिला कर सेवन करने पर जलन में आराम मिलेगा।
  • महिला हो या पुरुष यूरिन से जुड़ी समस्या के उपचार के लिए होम्योपैथिक ट्रीटमेंट भी ले सकते है और अगर आप पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा लेना चाहते है तो पतंजलि के किसी नजदीकी स्टोर से ले सकते है।

 

दोस्तों पेशाब में दर्द और जलन का इलाज और घरेलू उपाय, Gharelu nuskhe for urine problem in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास पेशाब से जुड़ी समस्या के उपचार के घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

सौंफ के फायदे,उपयोग और रेसिपी (Fennel seeds in hindi)

सौंफ (Fennel seeds in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने सौंफ का इस्तेमाल ना किया हो| सौंफ में सोडियम, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी,...

बाजरे के रामबाण फायदे,उपयोग और रेसिपी (millet in hindi)

बाजरा (millet in hindi ) बाजरे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन इत्यादि पोषक तत्व और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते...

ओरेगेनो के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (Oregano in Hindi)

ओरेगेनो (Oregano in Hindi) ओरेगेनो का उपयोग हम व्यंजनों के साथ साथ घरेलू उपायों में भी करते है| ओरेगेनो को हम हिंदी में आजवाइन की...

तिल के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (sesame seeds in hindi)

तिल (sesame seeds in hindi) भारत वर्ष में तिल का बहुत अधिक महत्व होते है, कुछ प्रमुख त्योहारो पर तिल से बानी सामग्री का पूजन...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 + eleven =