शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

Home Remedies - घरेलू नुस्खेशरीर में तेजी से खून बढ़ाने के 10 आसान उपाय और घरेलू...

खून बढ़ाने के उपाय (khoon badhane ke gharelu upay) इन हिंदी: हमारे शरीर में दो तरह की रक्त कोशिकाएं होती है सफेद और लाल। जब लाल रक्त कोशिकाएं कम होती है तब शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे एनीमिया भी कहते है। आयरन की मात्रा शरीर में बढ़ा कर घटे हुए हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकते है। ब्लड कम होने से शरीर की रोगों से लड़ने के क्षमता कम होने लगती है जिससे व्यक्ति को कई तरह के रोग होने का ख़तरा रहता है। इस लेख में हम जानेंगे घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक देसी नुस्खे से खून की कमी का इलाज कैसे करे, खून बढ़ाने के उपाय natural ayurvedic remedies tips for anemia treatment in hindi.

आज के दौर में अनियमित दिनचर्या के चलते कई तरह की बीमारियां पैदा होना शुरू हो गयी हैं। इन्ही में से एक प्रमुख बीमारी है एनेमिया जो अधिकाँश महिलाओं में पायी जाती है। इसके चलते जल्द थकान होने से लेकर कमज़ोरी महसूस करना आम स्तिथि है। 

पोषक की कमी के कारण बच्चों या शिशु में एनीमिया हो सकता है। आयरन को खून से बांधे रखने के लिए कुछ मात्रा में विटामिन सी और अधिक आयरन की जरूरत पड़ती है, लेकिन छोटे बच्चों में इतनी जल्दी डायट के जरिए एनीमिया को खत्म नहीं किया जा सकता है क्योंकि बच्चों का पेट छोटा होता है और जल्दी भर जाता है।

छोटे बच्चों में खून की कमी होने पर उनका मानसिक और शारीरिक विकास सही तरीके से नहीं हो पाता और जब ब्लड की कमी महिलाओं में होती है तो उन्हें पीरियड सही समय पर नहीं होते। एक शोध के मुताबिक महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले एनीमिया की प्रॉब्लम अधिक होती है।

खून की कमी के कारण

  • पेट में इन्फेक्शन होना
  • खाने में पोषण की कमी होना
  • अधिक मात्रा में शरीर से खून का निकलना
  • किसी गंभीर रोग के कारण शरीर में ब्लड न बनना

खून की कमी के लक्षण

  • जल्दी थकान होना
  • शरीर में कमजोरी आना
  • स्किन का रंग पीला होना
  • भूख कम लगना या ना लगना
  • पैरों और हाथों में सूजन आना

खून बढ़ाने के उपाय (khoon badhane ke gharelu upay) – खून की कमी का इलाज कैसे करे

Anemia Treatment in Hindi

बॉडी में खून की कमी होने पर आयरन, फॉलिक एसिड और विटामिन बी की मात्रा में कमी आने लगती है। घरेलू नुस्खे, हेल्दी डाइट और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर खून की कमी से होने वाले रोग से बच सकते है। आइए जानते है शरीर में खून की कमी कैसे दूर करें

  1. एक नींबू एक गिलास पानी में निचोड़ कर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और पिए। हर रोज इस उपाय को करने से खून जल्दी बढ़ता है।
  2. खून बढ़ाने के उपाय में पालक दवा की तरह काम करती है। पालक में  विटामिन ए, सी, बी9, आयरन,  फाइबर और कैल्शियम अधिक होते है। पालक एक ही बार में बीस प्रतिशत तक आयरन बढ़ सकती है। पालक का सेवन आप सब्जी और सूप के रूप में कर सकते है।
  3. खून बढ़ाने के उपाय में टमाटर काफी उपयोगी है। तेजी से खून पूरा करने के लिए एक गिलास टमाटर का जूस हर रोज पिए। इसके इलावा टमाटर सूप पी सकते है, चाहे तो सेब और टमाटर का जूस को मिलाकर भी पी सकते है।
  4. बॉडी में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मक्‍के के दाने का सेवन भी फायदेमंद है। ये पौष्टिक होते है और उबाल कर या फिर भून कर खा सकते है।
  5. थोड़ा सा शहद 1 गिलास चकुंदर के रस में मिलाकर पिने से शरीर को आयरन अधिक मात्रा में मिलता है जिससे शरीर में खून बनता है।
  6. सोयाबीन में विटामिन और आयरन की मात्रा अधिक होती है। एनीमिया के रोगी के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद है। सोयाबीन को उबालकर खा सकते है।
  7. थोड़ा सेंधा नमक और थोड़ी सी काली मिर्च आनर के जूस में मिलाकर हर रोज पीने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होने लगती है।
  8. गुड के साथ मूँगफली खाने से भी बॉडी में आयरन बढ़ता है।
  9. हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए थोड़ा सा नमक लहसुन में मिला कर पीस ले और चटनी बना ले। इस चटनी के सेवन से हीमोग्लोबिन का इलाज करने में मदद मिलती है।
  10. शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए दूध और खजूर का सेवन भी उत्तम उपाय है। इस उपाय को करने के लिए रात को सोने से कुछ देर पहले दूध में खजूर डालें और दूध पिए। दूध पीने के बाद खजूर भी खा ले।

एनीमिया का आयुर्वेदिक उपचार

  1. खून बढ़ाने के उपाय के लिए गिलोय का रस उत्तम आयुर्वेदिक नुस्खा है। आप घर पर भी गिलोय का रस बना सकते हो, इसके इलावा बाबा रामदेव पतंजलि स्टोर से भी ले सकते हो।
  2. हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाये, आंवले का रस और जामुन के रस को एक समान मात्रा में मिलाकर पीने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।
  3. कच्चे सिंघाड़े खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है और इससे शरीर को ताकत भी मिलती है।
  4. मीठे दूध के साथ पक्के हुए आम के गूदे का सेवन करने से भी बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ता है।
  5. दो चम्मच तिल पानी में भिगो दे और दो से तीन घंटे बाद इन्हें पानी से निकाल कर पीस ले और एक पेस्ट तैयार कर ले। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार खाए। इस नुस्खे से बॉडी में खून तेजी से बढ़ने लगता है।

शरीर में खून बढ़ाने के लिए क्या खाए

शरीर में ब्लड की कमी को पूरा करने के लिए चिकित्सक आयरन और विटामिन की गोलियां या कोई सप्लीमेंट लेने की राय देते है। मेडिसिन (दवा) लेने के इलावा हम डाइट में कुछ हेल्थी फ़ूड शामिल कर के नेचुरल तरीके से खून बढ़ा सकते है। आइए जाने बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए क्या फ़ूड खाए।

  1. सरसों, पालक, हरा धनिया और पुदीना अपने भोजन में शामिल करें।
  2. फलों में सेब, पपीता, चीकू, नींबू और अमरूद का सेवन अधिक करें।
  3. पास्ता और अखरोट जैसे ड्राइ फ्रूट्स खाने से भी खून में आयरन की मात्रा बढ़ने लगती है।
  4. मुनक्का, किशमिश, अनाज, गाजर और दालें अपनी डाइट में ले। हर रोज इनके सेवन से शरीर में खून बढ़ता है।
  5. मूंग, चने, मोठ और गेहूं को अंकुरित कर के उसमें नींबू मिलाकर सुबह नाश्ते में खाए। सुबह खाली पेट इसे खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते है जिससे एनीमिया के उपचार में मदद मिलती है।

हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

  • कॉफी और चाय कम पिए
  • धूम्रपान गुटखा शराब से दूर रहे
  • जंक फूड खाने से भी परहेज करें
  • योगा और एक्सरसाइज से अपने दिन की शुरुआत करें

दोस्तों शरीर में खून बढ़ाने के उपाय, Anemia Treatment in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास खून की कमी का इलाज के घरेलू तरीके या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

41 टिप्पणी

  1. Sir me 19 saal se pain killer tablet kha rha hu… Kyuki mere pure sharir me dard hota h or jyadatr reedh Ki haddi me pasliyo me or pero me hota h jiski wajah se mujhe prati din 1 tablet khani padti h doctor ko dikhaya tha to unhone kaha aap theek ho jaoge but ilajj krane ke baad v koi farak nhi pda… Plz aap apna suggestion de

  2. मैं 4-5 साल से बीमार रह रहा हूँ सबसे पहले मेरे राईट साईड के पैर जांघ मैं पीछे की और नसों मैं दर्द हुआ था, दर्द का इलाज करवाया कोई आराम नहीं मिला। अब मुझे शारीरिक कमजोरी, मानसिक कमजोरी, भूलने की बीमारी, कब्ज, शरीर में भारीपन सा महसूस, शरीर में तपन सी महसूस, पूरे सर में आग सी लगी रहती है, मैं क्या करु.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles