जल्दी वजन बढ़ाने के लिए बाबा रामदेव के 5 आसान योग और एक्सरसाइज

Weight - वजनWeight gain - वजन बढ़ाएंजल्दी वजन बढ़ाने के लिए बाबा रामदेव के 5 आसान योग और...

जल्दी मोटा होने और वजन बढ़ाने के लिए योग आसन इन हिंदी: वेट बढ़ाने के तमाम तरीके और उपाय करने के बाद भी अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा और दुबले पतले कमजोर दिखने वाले शरीर से परेशान हो गए है तो आप ये लेख पूरा पढ़े। 

बहुत सारे लेख हैं जो कई अलग-अलग तरीकों से वजन कम करने के तरीके के बारे में बात करते हैं, विभिन्न प्रकार के आहारों की मदद से लोग कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, बहुत से लोग वास्तव में स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के बारे में बात नहीं करते हैं। बहुत सारे लोग हैं जो अपने वजन से जूझ रहे हैं, लेकिन उनमें से सभी अपना वजन कम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, कुछ ऐसे भी हैं जो वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

मुख्य कारणों में से एक ऐसे लोग हैं जो वास्तव में वजन को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, शायद इसलिए कि उन्हें कुपोषित माना जाता है, या शायद वे एक बीमारी से पीड़ित हैं। नींद वास्तव में आपके शरीर को कई अलग-अलग तरीकों से मदद कर सकती है, यदि आप अधिक खाने और अधिक व्यायाम करने की कोशिश करने जा रहे हैं, तो आपको रिचार्ज करने की आवश्यकता होगी और यही वह जगह है जहां नींद मूल रूप से आती है। लोग आजकल कम नींद ले रहे हैं और यह वास्तव में स्वस्थ नहीं |

इस लेख में हम बाबा रामदेव के वजन बढ़ाने के योगासन जानेंगे। बहुत से लोग ये सोचते है की वेट कम करना हो तब एक्सरसाइज और योग करना चाहिए। दोस्तों वजन घटना हो या बढ़ाना हो दोनों में योगा करने से फायदा मिलता है बस इस बात की जानकारी होना चाहिए की वेट कम करने के लिए कौन सा योगासन करे और वेट बढ़ने के लिए कौन सा आसन करे, baba ramdev yoga tips and exercise for weight increase in hindi.

वजन बढ़ाने की कोशिश करने वाले ज्यादातर लोग उच्च चयापचय वाले होते हैं। वजन हासिल करने के लिए एक व्यक्ति को अपने आहार को बदलने की जरूरत है, टोंड रहने के लिए व्यायाम को शामिल करें, अतिरिक्त पूरक पर विचार करें, जो लिया जा सकता है,  वजन प्राप्त करना हमेशा उतना आसान नहीं होता है जितना लगता है लेकिन प्रयास और कार्य के सही होने के साथ, जो कोई भी इसे प्राप्त करना चाहता है वह कर सकता है।

अगर आप बिना किसी दवा और सप्लीमेंट के स्वस्थ तरीके से अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करे और साथ ही एक हेल्थी डाइट अपनाये। आइये जाने मोटा होने के लिए बाबा रामदेव योग टिप्स।

वजन बढ़ाने के लिए योग टिप्स

Yoga Tips To Gain Weight in Hindi

योग करने से पहले योग के नियम की जानकारी जरूर ले ताकि आपको बिना किसी नुकसान के जल्दी फायदा मिले। इस लेख में बताए गए योगासन आपकी जानकारी के लिए है, उन्हें सही तरीके से करने के लिए किसी योग गुरु की सलाह से उनकी देखरेख में करे।

  1. सूर्य नमस्कार योग
  • सूर्य नमस्कार करने से शरीर में ऊर्जा आती है और शरीर एक्टिव रहता है। जल्दी वजन बढ़ाना है तो सूर्य नमस्कार के दो आसन प्रतिदिन करे।
  • जैसा ऊपर चित्र में दिख रहा है इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाये और दोनों हाथों को जोड़ कर नमस्कार की स्थिति में आये और धीरे धीरे शरीर को नीचे रखते हुए अपने हाथों से पैरों को छूने का प्रयास करें। इसके बाद आप अपनी पहले वाली स्थिति में आये और एक पैर को आगे निकाल कर घुटना मोड़ ले और कुछ देर इसी पोजीशन में रहे।
  • सूर्य नमस्कार योग का असर छाती और कंधों पर अधिक पड़ता है। वजन बढ़ाने और मोटा होने के उपाय करने के इस योग में बारह क्रियाएं होती है। प्रक्रिया  को पांच सेकंड तक जरूर करें।
  1. सर्वंगासना योग से वजन कैसे बढ़ाये
  • वजन तेज़ी से बढ़ाना है तो सर्वंगासना ज़रूर करे। इस योगासन को करने से शरीर में खून का प्रवाह दुरुस्त होता है जिससे पाचन क्रिया में सुधार आता है और भूख अधिक लगती है।
  • जैसा आप ऊपर चित्र में देख सकते है, इस योग को करने के लिए नीचे लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाये, इस दौरान आपकी गर्दन और कंधे नीचे रहेंगे और पैर ऊपर।
  1. मत्स्यासन योगा
  • जिन्हें भूख कम लगने की शिकायत रहती है ये आसन उनके लिए काफी फायदेमंद है। इस योग को करने पर शरीर मछली जैसा दिखने लगता है, यही कारण है की इसे मत्स्यासन योग कहते है। Weight gain के लिए इस आसन को करने से मांसपेशियां और पेट की आंते मजबूत होती है जिससे पेट की जुड़े रोग नहीं होते।
  • जाने मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक दवा
  1. भुजंगासना योग
  • इस आसन को करने के लिए पहले पेट के बल उल्टे लेट जाएं फिर अपने दोनों हाथों को बाहर की तरफ निकाल ले। इसके बाद हाथों के सहारे अपनी छाती और गर्दन को धीरे धीरे पीछे की और ले जाए। ये आसन मोटा होने के लिए बहुत लाभकारी है।
  1. शीर्षासन और शवासन योग
  • वजन बढ़ाने में ये शीर्षासन बहुत असरदार है, इसके अलावा इस योग से मांसपेशियां लचीली, मजबूत होती है और पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है।
  • शवासन योग करना बहुत आसन है। इस आसन में आपको सीधे लेट कर अपनी आँखों को बंद करना है और हाथों और पैरों को ढ़ीला छोड़ना है। आपके शरीर को इस आसन से आराम मिलेगा और वजन बढ़ाने के लिए भी मदद मिलेगी।

वजन बढ़ाने वाले व्यायाम और एक्सरसाइज

दोस्तों वजन बढ़ाने के लिए योग टिप्स, Yoga Tips To Increase Weight in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास जल्दी मोटा होने का तरीका और बाबा रामदेव उपाय है या कोई सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

21 टिप्पणी

    • मोटा होने के लिए सिर्फ पेट भर भोजन करना काफी नहीं, जरुरी है सही समय पर और सही तरीके से भोजन खाये. दुबले पतले शरीर से छुटकारा पाने और वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे व अन्य उपाय आप यहां भी पढ़े :: https://sehatdoctor.com/

    • जल्दी वजन बढ़ाने के लिए एक दम पेट भर खाने का तरीका सही नहीं है. दोस्त हमने वजन को बढ़ाने के कुछ लेख साँझा किये है आप उन्हें पढ़े और बताये गए उपाय करे और अपने खाने पिने के तरीके में भी जरुरी बदलाव करे.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles