चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने के 5 आसान घरेलु उपाय

Home Remedies - घरेलू नुस्खेचेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने के 5 आसान घरेलु उपाय

चेहरे को सुंदर बनाने के घरेलु उपाय: चेहरे को सुंदर और चमकदार बनने के लिए परेशान है तो हमारे द्वारा बताए जा रहे चेहरे को चमकदार बंनाने के रामबाण नुस्खे और घरेलू तरीके अपनाएं| लड़का हो या लड़की आज कल सभी गोरा और चमकदार चेहरा पाना चाहते है, जिस पर ना कोई दाग हो और ना ही पिम्पल्स और न ही चेहरे पर झुर्रियां हो। अगर हमारा खाना पीना पौष्टिक तत्वों से भरपूर नहीं तो उसका असर हमारी सेहत के साथ साथ हमारे चेहरे और बालों पर भी पड़ता है, खाने के साथ हमें अपने चेहरे को खुबसूरत बेदाग बनाए रखने के लिए कुछ और चीजों का ध्यान भी रखना है।

चेहरे को सुंदर बनाने के कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिनका कोई नकारात्मक असर नहीं होता है और चेहरा मुलायम और सुंदर नजर आता है| पनी रोज की दिनचर्या और रहन सहन के तरीकों में कुछ बदलाव करके आप त्वचा को रेशम सी मुलायम और चमकता हुआ बना सकती हैं। 

आजकल की भागती दौड़ती ज़िन्दगी में लोग अपने चेहरे पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। धूल मिटटी और प्रदुषण की वजह से हमारी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। हर कोई चाहता है की उसकी त्वचा गोरी और मुलायम हो इसलिए वह अनेक  प्रकार के मेडिसिन और प्रोडक्ट्स का यूज़ करता है लेकिन हम घर पर ही घरेलु तरीके से इसका इलाज कर सकते हैं।  

चेहरे से दाग धब्बे और पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए हम बाजार वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तिमाल करते है, जो महंगे तो होते ही है और केमिकल होने की वजह से इनके साइड इफेक्ट्स भी होते है। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की बजाय अगर घरेलु और आयुर्वेदिक नुस्खे प्रयोग करे तो हमें बिना किसी साइड इफ़ेक्ट और कम खर्च में बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

चेहरे को सुंदर बनाने के घरेलु उपाय : आयुर्वेदिक फेस पैक

  1. चावल का पानी
  • उबले हुए चावल का पानी जिसे हम मांड भी कहते है सेहत के लिए तो एक हा होता ही है पर इसके इलावा ये चेहरे से पिंपल्स साफ़ करने में भी बहुत उपयोगी है। चावल के पानी के इस्तॆमाल से चेहरा सुंदर चमकदार होता है। हफ्ते में एक बार इस घरेलु उपाय को कर के आप सौंदर्य संबंधी बहुत से समस्याओं से निजात पा सकते है।
  • कटोरी चावल को पानी में अच्छे से भिगो ले आधे घंटे तक इसे गैस पर पकने दे। अब चावल पकने के बाद उसका मांड निकाल दे और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे। अब चावल के इस पानी से अपने चेहरे पर मसाज करे और मसाज करने के दस मिनट बाद चावल के पानी से ही अपने चेहरे को धोए और सूखे कपडे से साफ़ करे। प्रयोग के करने के तुरंत बाद आप को अपने चेहरे में बदलाव नजर आने लगेगा।
  1. पुदीने का फेस पैक

पुदीने का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे से दाग धब्बे मिटते है और रंग गोरा हो। ध्यान रहे की केवल पुदीने प्रयोग से खुजली भी हो सकती है इसलिए इसे ठंडक पहुंचाने वाले खीरे या फिर ग्रीन टी में मिला कर ही लगाए। ये त्वचा के छिद्रों को करता है और कुदरती निखार लाता है।

  • २०० ग्राम पुदीने की पत्तियों पेस्ट, १ खीरा पेस्ट, १ कप ग्रीन टी, ३ चम्मच दही, १ निम्बू।
  • पुदीने का पेस्ट, खीरे का पेस्ट अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण में नींबू का रस डाले और अच्छे से मिलाएं। अब कुछ मिनट के लिए इस मिश्रण को किसी ठंडी जगह पर रखे।पेस्ट लगाने से पहले ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो ले धूल मिट्टी के कण निकल जाये। अब बनाया हुआ फेस पैक चेहरे पर लगाए पहले एक परत लगाए और फिर दूसरी परत लगाए और लगा रहने दे।
  • फेस पैक सूखने के बाद इसे खिंच कर निकाल दे फिर हलकी गरम टी से चेहरे को धोएं। ग्रीन टी के बाद कुछ देर इसे न पोछे ताकी ग्रीन टी त्वचा में अच्छी तरह सुख जाये। २० मिनट के के  अपने चेहरे को सादे पानी से धो ले।
  • चेहरे को सुंदर और गोरा बनाने में ये फेस पेस चेहरे को किसी के संक्रमण से बचाता है।
  1. शहद
  • चेहरे पर शहद का लेप करें और सूखने के बाद फेस की मसाज करें। अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले। शहद के प्रयोग से त्वचा में कसाव आएगा।
  1. ठंडा दूध
  • फ्रीज में रखा ठंडा दूध निकाले उस में रुई भिगो और अपने चेहरे को पूछे। इसके बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धोएं। इस उपाय से आपका चेहरा चमक उठेगा।
  1. तुलसी के पत्ते
  • १० तुलसी के पत्ते ले और पानी में पीस कर चेहरे पर लेप लगाए। उसके  बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर ले। इस उपाय को १० से १५ दिन लगातार करने से चेहरे से कील मुंहासे झाइयां और पिंपल्स के निशान खत्म हो जायेंगे।

सुन्दर चेहरा पाने के ये सब उपाय तो आप कर ही सकते है पर जरुरी है की आप खाने पीने में healthy चीजे खाये और पानी अधिक पिए ताकि त्वचा को पोषण मिल सके और चेहरे पर आने वाले कील मुंहासे से बचा जा सके।

दोस्तों चेहरे को सुंदर, बेदाग़ और चमकदार बनने का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेन्ट करके बताये और अगर आपके पास आयुर्वेदिक और घरेलु फेस पैक बनने के सुझाव या फिर कोई अनुभव है तो हमारे साथ शेयर करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

41 COMMENTS

  1. यह एक उपियोगी पोस्ट है। अच्छा सुंदर चहेरा इन्सान के अंदर confidence भर देता है। very nice post

  2. sir koi garmi k time me muje paseene aate h bot hi jyda paseene aate h or m paseene k sath sath mail bi jama hone lg jata h bot jyda

    sir meri skin yellow h but bot kale marks se ban jate h
    kuch aisa batao sir jisko roj khane se paseena na aaye or skin bi meri yellow ho jaye ek dam yellow..

  3. स्वच्छ एव साफ चेहरा ही मनुष्य की पहचान है ।

  4. Sir baise to chehara gora tha magar ab kala padta ja rha hai aisa koi upay hai jisase chehara dowara se gora ho jaye kalapan hamesa ke liye hat jaye

    • चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के उपाय घरेलू नुस्खे और क्रीम के बारे में हम ने कुछ लेख साँझा किये है आप उन लेख को पढ़ सकते है.

  5. Sir mere face pe oil aata hai aur chote chote dane bhi nikal aate hai aur kbhi kbhi mera face me safed daag bhi ho jate hai. Main kya kru mujhe ek dam gora face aur chamakdar face chahiye bahot jaldi uske liye kya karu.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles