शुगर के लक्षण और बचाव के 5 उपाय : Diabetes Symptoms in Hindi

Home Remedies - घरेलू नुस्खे शुगर के लक्षण और बचाव के 5 उपाय : Diabetes Symptoms in...

शुगर के लक्षण और कारण इन हिंदी: शुगर को मधुमेह और डायबिटीज के नाम से भी जानते है। बहुत से लोग पहले से ही इस रोग से प्रभावित है और एक शोध के अनुसार अगले कुछ सालों में शुगर के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है। अगर आप टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज से बचना चाहते है तो डायबिटीज होने के कारण और लक्षण की जानकारी होना बहुत जरुरी है। आइये जाने sugar hone ke karan aur lakshan, diabetes in hindi.

शुगर के लक्षण और कारण, Sugar ke lakshan aur karan in hindi

 

टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज क्या है

किसी भी चीज से परेहज ना करना, कुछ भी खा पी लेना और इसके इलावा खाने पिने की गलत आदतें होना एक प्रकार से शुगर के रोग को बुलावा देना ही है। डायबिटीज 2 तरह की होती है type 1 और type 2.

  1. टाइप 1: ये डायबिटीज अधिकतर छोटे बच्चों या फिर 20 साल से कम उम्र के लड़कों में होती है। मधुमेह टाइप 1 में शरीर में इंसुलिन नहीं बनता।
  2. टाइप 2: जो लोग शुगर से ग्रस्त होते है उनमें से अधिकतर टाइप 2 से ही प्रभावित होते है। इसमें बॉडी में इंसुलिन तो बनता है पर जो बनता है या तो वो ठीक से काम नहीं करता या  फिर शरीर की जरुरत के अनुसार नहीं बनता।

 

शुगर के लक्षण और कारण : Sugar ke Lakshan aur Karan

Diabetes Symptoms and Causes in Hindi

अगर आपको शुगर रोग के लक्षण पता हो तो आप शुरुआत में इसे पहचान कर इस रोग को बढ़ने से रोकने के उपाय और घरेलू नुस्खे कर सकते है, और अगर कारण पता हो तो मधुमेह से बचने के लिए आप ये जान सकेंगे की किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

 

शुगर होने के कारण: Causes of diabetes in hindi

  1. जो लोग जंक फ़ूड जादा खाते है उनमें शुगर होने की सम्भावना जादा होती है। इसका कारण ये है की खाने की ऐसी चीजों में fat अधिक होता है जिससे शरीर में जरुरत से जादा कैलोरी बढ़ जाती है और मोटापा बढ़ने लगता है, शरीर में प्रयाप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता और शुगर का लेवल बढ़ने लगता है।
  2. डायबिटीज एक अनुवांशिक (genetic) रोग भी है मतलब अगर परिवार में माता पिता को मधुमेह है तो उनके बच्चों को भी ये रोग होने की संभावना अधिक होती है।
  3. मोटापा और जरुरत से जादा वजन वाले लोगों को डायबिटीज होने का खतरा अधिक होता है। जाने मोटापा कम करने के उपाय
  4. शारीरिक श्रम ना करना भी diabetes reason में से एक है। कुछ लोगों की दिनचर्या ऐसी होती है की वे एक जगह बैठ कर काम करते है और ना ही व्यायाम के लिए समय निकालते है।
  5. हर समय तनाव में रहना या फिर डिप्रेशन से प्रभावित होना।
  6. धूम्रपान, तंबाकू या कोई दूसरा नशा करने से भी शुगर हो सकती है।
  7. Sugar ka karan दवाइयों का जादा सेवन करना भी हो सकता है। अक्सर कोई रोग होने पर हम बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेने लगते है। कोई भी अंग्रेजी दवा बिना सलाह के लंबे समय तक खाना भी नुकसान कर सकता है।
  8. जादा चाय, कोल्ड ड्रिंक्स, मीठा और चीनी का सेवन करना।

 

मधुमेह के लक्षण: Diabetes symptoms in hindi

शुगर के अनेक लक्षण है जिनमें से प्रमुख लक्षण यहां बताये जा रहे है। अगर किसी भी व्यक्ति को इनमें से ज्यादातर सिम्पटम्स दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर के पास जा कर टेस्ट करवाये।

  • जादा भूख लगना
  • किडनी ख़राब होना
  • पेशाब बार बार आना
  • पानी की प्यास जादा लगना
  • आँखों की रौशनी कम लगना
  • रोगी के वजन में गिरावट आना
  • शरीर में कमजोरी महसूस करना
  • चोट और जख्म जल्दी ठीक ना होना
  • हाथों पैरों और गुप्तांग पर खुजली वाले जख्म होना
  • स्किन इंफेक्शन होना और बार बार त्वचा पर फोड़े फुंसी निकलना

 

डायबिटीज का इलाज के उपाय: Diabetes ka ilaj aur upay

सबसे पहली बात अगर किसी व्यक्ति को शुगर हो जाये तो उसे क्या करना चाहिए। शुगर कंट्रोल करने और इसके ट्रीटमेंट के लिए रोगी इंसुलिन का प्रयोग करता है, पर इसका जड़ा इस्तेमाल करना भी खतरनाक हो सकता है क्युकी इसके काफी साइड इफ़ेक्ट भी होते है।

डायबिटीज का उपचार करने के लिए घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे का सहारा ले तो बेहतर है। अंग्रेजी दवा डायबिटीज को कंट्रोल करती है पर इसे खत्म नहीं। अगर सही तरीके से इलाज और परहेज करे तो आयुर्वेदिक दवा से इस रोग को खत्म भी किया जा सकता है।

 

शुगर से बचने के लिए क्या करे

अगर कोई व्यक्ति गंभीर रूप से मधुमेह से प्रभावित है तो बिना डॉक्टर की सलाह के उसे कोई कदम नहीं उठाना चाहिए और अगर किसी व्यक्ति में शुगर के शुरूआती लक्षण दिख रहे है तो कुछ घरेलु तरीके और उपाय कर सकता है।

  • मधुमेह का कारण जादा मानसिक तनाव लेना भी है इसलिए जितना हो सके खुद को तनाव मुक्त रखे। इसके लिए आप योग और मैडिटेशन का सहारा भी ले सकते है।
  • जितना हो सके शारीरिक श्रम करे, अपना weight control में रखे और अच्छी नींद ले।
  • मधुमेह से बचने के लिए आहार अच्छा लेना चाहिए। फ़ास्ट फ़ूड, जादा मीठी चीजें, घी और तेल से बनी चीजें और शरीर का वजन बढ़ाने वाली चीजों से परहेज करना चाहिए।
  • शुगर के रोगी को अनुलोम विलोम और कपालभाति प्राणायाम करने की सलाह दी जाती है।
  • बिना डॉक्टर की सलाह लिए कोई भी मेडिसिन नहीं लेनी चाहिए।
  • डायबिटीज के रोगी को रेगुलर ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करवाते रहना चाहिए।
  • शुगर होने पर अपने पैरों का ख्याल रखे और चोट, घाव आदि से पैरों को बचाए। अगर कोई चोट लगे तो उसे नजरअंदाज ना करे।

 

दोस्तों शुगर के लक्षण और कारण इन हिंदी, Diabetes Symptoms Causes in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास मधुमेह रोग के कारण, टाइप 1 और 2 डायबिटीज के लक्षण कारण इलाज उपाय और दवा है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

काले होठों को गुलाबी करने के 10 आसान उपाय व तरीके

होंठ गुलाबी करने के उपाय इन हिंदी: काले होंठ चेहरे की सुन्दरता को फीका कर देते है। लड़कियां अपने होंठों के कालेपन को दूर...

दांत में दर्द सड़न खून और कीड़े का इलाज 5 आसान उपाय इन हिंदी

Dant mein dard sadan aur kide ka ilaj: Danto ki sahi tarike se dekhbhal na karne se dant sadna, danto se khoon nikalna aur...

Gar Par Pregnancy Test Kab Aur Kaise Kare 5 Desi Nuskhe

Ghar par pregnancy test kaise kare in hindi: Vese to periods late hone ke aur bhi kai karan ho sakte hai par periods na...

18, 21 और 25 के बाद हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय

जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये और हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय इन हिंदी: हाइट बढ़ाने के तरीके में अब तक हम ने एक्सरसाइज, योग और पतंजलि आयुर्वेदिक...

26 COMMENTS

    • पेट में दर्द होने और कमजोरी आने के बहुत से कारण हो सकते है, पाचन तंत्र कमजोर होने की वजह से भी अक्सर ये समस्या हो जाती है, ज्यादा जानकारी के लिए आप ये लेख पढ़े :: https://sehatdoctor.com/

  1. Mera bhai sirf 7 saal k h or use sugar nikli h 10 din admit hone k bd usko insulin lg rha h kya khuch suger thik ho sakta h kya injection k bahay medicine diya ja sakta h

  2. Mujhe kuch dino se urine smell ki problem h but diabetes ke koi symptoms nhi dikhte sirf urine se smell aati…m kya karu kuch gharelu dawa btaye.

  3. हमारे सिर में दर्द है और घबराहट होती है पैरों में झनझनाहट होती हैं क्या हमें शुगर तो नहीं है.

  4. Mere hath pair me kheech hota hai chakkar aata hai kam mein man nahi lagta hamesa thaka thaka mahsoos karta hoon please help me.

  5. mujhe 2 month se peshab bahut aata hai aur subah khana ke baad turant jana padta hai aur face par kale nishan ho gya hai meri age 24 hai.

  6. Meri mumy ko 5 years se sugar ki problem hai medicine se sugar control hai but hathon aur pairon ki nasse sunn ho jati hai. Hath sunn ho jate hai so plzz suggest kare bahut problem hai.

  7. मुझे इस समय बहुत भूख लगती है पेशाब तो नार्मल ही लगता है और बाकि सब ठीक है तो क्या मुझे शुगर चेक करा लेना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − five =